न्यूज़

PM Kisan Yojana: खुशखबरी! आ गई फाइनल तारीख, इस दिन आएंगे पीएम क‍िसान के 2 हजार रुपये

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा अब तक सभी पंजीकृत लाभार्थी किसानों के खातों में योजना की 11 वीं किश्त की राशि जारी की जा चुकी है, जिसके बाद अब लाभार्थियों को इसकी 12 वीं किश्त की राशि के जारी होने का काफी समय से इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा हर साल देश के लघु एवं सीमांत किसानों के खातों में कुल 6000 रूपये की राशि हर चार महीने के अंतराल में 2000 रूपये की तीन किश्तों के रूप में जारी की जाती है। योजना के अंतर्गत ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर चुके किसानों के खातों में जल्द ही 12 वीं किश्त की राशि जारी की जाएगी।

इस दिन आएंगे पीएम क‍िसान के 2 हजार रुपये

पीएम किसान योजना के तहत 31 मई 2022 प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 11 वीं किश्त के 2000 रूपये ट्रांसफर किए गए थे। जिसके बाद अब 12 वीं किश्त की राशि का इंतजार कर रहे किसानों को सरकार जल्द ही सितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते तक अगली किश्त की राशि जारी कर सकती है। योजना के अंतर्गत यह राशि उन्ही किसानों के खातों में जारी की जाएगी, जिन्होंने ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है।

योजना की अगली किश्त को लेकर जारी अपडेट के मुताबिक सरकार ने 12 वीं किश्त को लाभार्थी किसानों के खातों में ट्रांसफर करने के लिए योजना में करीब 21000 करोड़ रूपये के बजट की घोषणा की है। जिसका लाभ सभी किसानों के खातों में जल्द ही हस्तांतरित किया जाएगा। पीएम किसने योजना के तहत लाभार्थी किसानों को मिलने वाली अगली किश्त की 2000 रूपये की राशि उनके खातों में आई है या नहीं इसकी जाँच करने के लिए वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर किश्त का लाभार्थी स्टेटस चेक करके कर सकते हैं।

ई-केवाईसी करवाने वाले किसानों को मिलेगी अगली किश्त

पीएम किसान योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अगली किश्त की राशि जारी करने से पहले ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य किया गया था। जिसके लिए सरकार द्वारा योजना में ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 निर्धारित की गई थी, यह तारीख पहले 31 जुलाई 2022 रखी गई थी, लेकिन बहुत से किसानों के ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नही करवाने के चलते इसे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया। जिसके बाद योजना में ई-केवाईसी करवा चुके सभी किसान के खातों में अब सरकार द्वारा जल्द ही 12 वीं किश्त की राशि जारी की जाएगी, जिसकी जाँच वह लाभार्थी स्टेटस चेक करके कर सकेंगे।

इन किसानों को मिलेगी 4000 रूपये की किश्त

पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी करवा चुके किसानों को जल्द ही सितंबर से अक्टूबर महीने के बीच 12 वीं किश्त के 2000 रूपये की राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी, इसके साथ ही योजना में वह किसान जिन्हे 11 वीं किश्त की राशि जारी नहीं की गई। उन्हें योजना के माध्यम से 4000 रूपये राशि जारी की जाएगी, इसके अतिरिक्त वह किसान जिन्होंने ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है उन्हें योजना के लाभ नहीं दिया जाएगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button