कृषि समाचार

PM Kisan Yojana: योजना को लेकर आई बड़ी खबर, इन सभी किसानों को करने होंगे 2000 रूपये वापस, सरकार ने जारी की नई लिस्ट

पीएम किसान योजना को लेकर आई बड़ी खबर, इन किसानों को करने होंगे अगली किस्त के 2000 रूपये, जिसके लिए सरकार ने योजना के अपात्र किसानों की लिस्ट जारी कर दी है।

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार अब तक करोड़ों लाभार्थी किसानों को 12 वीं किस्त के 2000 रूपये की राशि ट्रांसफर कर चुकी है। जिसके बाद से अब योजना में पंजीकृत किसानों को इसकी 13 वीं किस्त के जारी होने का इंतजार है। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार देश के लघु एवं सीमांत किसानों के खाते में हर वर्ष 6000 रूपये तीन किस्तों में 2000 रूपये की किस्तों के रूप में जारी करती है।

योजना के तहत 12 वीं किस्त के बाद 13 किस्त को लेकर मिल रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार अगले महीने दिसंबर के आखिर में अगली किस्त के पैसे ट्रांसफर कर सकती है, लेकिन इससे पहले कुछ लाभार्थी ऐसे भी हैं जिन्हे योजना के 2000 रूपये वापस करने होंगे, जिसके लिए सरकार ने लिस्ट भी जारी कर दी है। ऐसे में अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं तो कही आपको भी पैसे वापस करने होंगे या नहीं इसकी जानकारी आप इस लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

किसानों को यहाँ करने होंगे 2000 रूपये वापस

पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे किसानों के लिए सरकार ने बताया है की देशभर में जितने भी अपात्र किसान है, उन्हें 2000 रूपये वापस करने होंगे, जिसके लिए अपात्र घोषित किसानों की लिस्ट भी जारी की गई है। इन किसानों को पैसा वापस करना होगा। डीबीटी एग्रीकल्चर की वेबसाइट के मुताबिक, इनकम टैक्स जमा करने वाले किसान या फिर किसी अन्य कारणों से इसकी पात्रता में फेल हुए किसानों को सरकार की और से आयोग्य घोषित किया है और इन सभी लोगों को किस्तों के पैसों को वापस करना होगा। इसके लिए अपात्र लाभार्थी किसानों को नीचे दिए गए अकाउंट नंबर पर पैसा वापस करना होगा। इस योजना के तहत वह किसान जो इनकम टैक्स भर रहे हैं, उन लोगों को इस अकाउंट नंबर 40903138323 और आईएफएससी – SBIN0006379 में पैसा वापस करना होगा।

PIB Fact Check: क्या सरकार की इस खास स्कीम के तहत बेटियों को मिलेंगे डेढ़ लाख रूपये? जाने पूरा सच

MPPEB Recruitment 2022: एमपी में पटवारी के 2700 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जाने पूरी डिटेल

अन्य लोगो को यहाँ ट्रांसफर करना है पैसा

इनकम टैक्स में अलावा कुछ अन्य कारणों से जो भी किसान अपात्र साबित हुए हैं, उन सभी लोगों को अपनी किस्तों का पैसा इस अकाउंट नंबर 4090314046 और आईएफएससी कोड SBIN0006379 पर ट्रांसफर करना होगा।

Railways Mega Recruitment Drive: भारतीय रेलवे में मार्च 2023 तक भरे जाएंगे 35000 से अधिक पद, जाने पूरी डिटेल

ऐसे चेक करें लिस्ट

पीएम किसान योजना के तहत लिस्ट चेक करने के लिए आप अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऐसे लिस्ट को चेक कर सकते हैं। अब इसके बाद में आपको PM Kisan tax ineligible farmers पर क्लिक करना होगा, यहाँ पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना है, जिसके बाद में आपको पूरी लिस्ट दिखाई दे जाएगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!