न्यूज़

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 12 वीं किस्त से पहले मिलेगा एक और बड़ा फायदा, जल्दी करवा लें ये काम

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधी योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को दिया जा रहा है। ऐसे में अब सरकार जल्द ही लाभार्थियों के खातों में योजना की 12 वीं किस्त की राशि जारी करने वाली है, जिसका इंतजार कर रहे देश के किसानों को 12 वीं किस्त मिलने से पहले बड़ा फायदा मिलने वाला है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत अब किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जा रही है, जिससे लाखों किसानों को लाभ मिल सकेगा, यदि अपने भी अभी तक इसका फायदा नहीं उठाया है और आपको इससे मिलने वाले लाभ के बारे में नहीं पता, तो इसकी जानकारी हम आपक अपने लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे।

PM Kisan 12 वीं किस्त से पहले मिलेगा एक और बड़ा फायदा

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 12 किस्त से पहले बड़ा फायदा मिलने वाला है। इसके लिए अब सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा दी जा रही है, यदि आप भी किसान है और पीएम किसान का लाभ ले रहे हैं तो आप भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकेंगे। जिन किसानों ने केसीसी के लिए आवेदन नहीं किया है वह अब अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकेंगे, केसीसी के लिए आवेदन के समय आपको फॉर्म में आवश्यक विवरण भरने के साथ फॉर्म में जरुरी दस्तावेजों को भी अटैच करना होगा।

ब्याज पर मिलेगी इतनी सब्सिडी

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत केसीसी के लिए आवेदन करने वाले किसानों को आवश्यकता के समय पाँच साल के लिए 3 लाख तक का शार्ट टर्म लोन दिया जाता है। इसके लिए लोन लेने वाले किसानों से किसान क्रेडिट कार्ड पर 9 फीसदी की दर से वसूली होती है, जिस पर सरकार की तरफ से 2 फिसदी की सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।

इन दस्तावेजों की होगी जरुरी

देश के वह किसान जो केसीसी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें आवेदन के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज जैसे पहचान प्रमाण के आधार कार्ड, पते का प्रमाण जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड या आधार कार्ड की आवश्यकता होगी, अप्लाई करने के लिए दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ के साथ उगाई गई फसल के बारे में भी जानकारी देनी होगी।

इस दिन आएँगे अगली किस्त के पैसे

पीएम किसान योजना के माध्यम से अब तक सरकार द्वारा लाभार्थियों को योजना की 11 वीं किस्त की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है, जिसके बाद अब 12 वीं किस्त के जारी होने का इंतजार कर रहे किसानों के खातों में 1 सितंबर से 30 सितंबर के बीच में योजना अगली किस्त का पैसा जारी कर दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत लाखों किसानों के खातों में अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा, पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की सहायता तीन किस्तों में कुल दो-दो हजार रूपये के रूप में जारी की जाती है। इस महीने योजना के तहत 12 वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाना है, लेकिन बहुत से किसान ऐसे हैं जिन्होंने ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है, उन्हें इस किस्त के 2000 रूपये नहीं दिए जाएँगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान