न्यूज़

PM Kisan: पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, किसानों को दिया खाद और उर्वरक सब्सिडी को लेकर दिया बड़ा तोहफा

Cabinet Decision: केंद्र सरकार द्वारा की गई कैबिनेट की बैठक में आज कई बड़े फैसले लिए गए हैं, सरकार ने आज किसानों के लिए आज बैठक में फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरक पर पोषक तत्व आधारित नई दरों को मंजूरी दे दी हैं, जिसका फायदा लाखों किसानों को जल्द मिल सकेगा। इस फैसले के तहत वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी छमाही या रबी सत्र में किसानों को फॉस्फेटिक और पोटाश (पीएंडके) उर्वरक के लिए 51,875 करोड़ रूपये की सब्सिडी दी जाएगी।

कैबिनेट की बैठक में हुए फैसले के बाद से सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, इसके लिए जारी हुए आधिकारिक बयान में कहा गया है की प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने 2022-23 रबी सत्र में पीएंडके उर्वरकों के लिए पोषक तत्व आधिकारिक सब्सिडी (एनसीबी) दरों को मंजूरी दी, आईये जानते हैं इससे जुड़े नए अपडेट।

जाने कैबिनेट में हुए बड़े फैसले

आपको बता दें मोदी कैबिनेट और सीसीईए के बीच हुई बैठक में कुल पाँच बड़े फैसले हुए हैं, इस फैसले के तहत सब्सिडी में NPKS जो चार तरफ के फर्टिलाइजर है, जिसके लिए अलग-अलग दरों को तय किया गया है, ये न्यूट्रिएंट आधारित सब्सिडी होगी। इन फर्टिलाइजर को बनाने में जो न्यूट्रिएंट की जरुरत होती है, उसके लिए सरकार सब्सिडी देगी। सरकार द्वारा शुरू की गई यह सब्सिडी 31 मार्च, 2023 तक लागू रहेगी। सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है की एनबीएस रबी-2022 (एक अक्टूबर, 2022 से 31 मार्च, 2023) में मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित सब्सिडी 51875 करोड़ रूपये होगी।

इसमें माल ढुलाई सब्सिडी के जरिए स्वदेशी उर्वरक (एसएसपी) के लिए समर्थन शामिल है, आपको बता दें की एनबीएस योजना अप्रैल, 2010 से लागू है। इस योजना के तहत सरकार वार्षिक आधार पर फास्फोरस, पोटाश, नाइट्रोजन और सल्फर जैसे पोषक तत्व तत्वों पर सब्सिडी की एक निश्चित दर तय करती है।

Masala Chai Benefits: सर्दी-जुखाम में मसाला चाय पीने के फायदे, जाने मसाला चाय बनाने की रेसिपी

इतनी बढ़ी एथेनॉल की कीमतें

कैबिनेट की बैठक में फर्टिलाइजर सब्सिडी के साथ दूसरा बड़ा फैलसा शुगर सेक्टर को लेकर लिया गया है, इस फैसले को लेकर चीन कंपनियों से जो ऑयल कंपनियां एथेनॉल खरीदती है, उनकी कीमतें सरकार ने बढ़ा दी है। ये बढ़ोतरी 2.75 रूपये प्रति लीटर के हिसाब से की गई है, इसके तहत C हैवी मोलासेज के लिए कीमतों को 46.66 रूपये प्रति लीटर की गई है। वहीं B हैवी मोलासेज के लिए कीमतों को 1.65 रूपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है, चीनी से जो एथेनॉल बनता है, उसके लिए सरकार ने 216 रूपये प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी की है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!