कृषि समाचार

PM Kisan: अब इन किसानों को नहीं मिलेंगे 12वीं किस्त के 2000 रुपये, जानिए वजह

केंद्र सरकार ने देश के किसानों की मदद के लिए बहुत सी लाभकारी योजनाओं को लागू किया हुआ है। इन्ही में से एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan), जिसके अंतर्गत किसानों को 6,000 रुपयों को वार्षिक धनराशि दी जाती है। इस योजना के लाभार्थी किसान द्वारा आवेदन प्रक्रिया में गलती के कारण किसान के बैंक खाते में 12वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं आएगे।

these farmers will not get 2000 rupees of 12th installment
PM Kisan: अब इन किसानों को नहीं मिलेंगे 12वीं किस्त के 2000 रुपये, जानिए वजह

पीएम किसान योजना की 12 क़िस्त के भुगतान की तारीख पास आने पर किसानों में हलचल शुरू हो चुकी है। किसानों के भूलेख सत्यापन जैसे कामों में तेज़ी देखी जा रही है। ऐसा अनुमान है कि 12वीं क़िस्त के भुगतान में लाभार्थी किसानों की संख्या में बहुत कमी आने वाली है। नवीनतम खबरों के अनुसार किसानों को नवरात्री के शुरू के दिनों में 2,000 रुपयों की क़िस्त आ जाएगी।

क़िस्त के पैसे रुकने की वजह

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार को करोडो आवेदन पत्र प्राप्त होते है। किन्तु आवेदन को भरने में बहुत सी त्रुटि होती है जिससे यह आवेदन रद्द कर दिए जाते है। इस कारण से यह लाभार्थी किसान योजना की किस्तों से वंचित रह जाते है। यदि बात करें गलतियों की तो इसमें बैक डिटेल्स से टाइपिंग तक की गलतियाँ पायी जाती है। बहुत बार नाम प्रमाण-पत्रों के अनुसार नहीं होते है और बाउट बार आवेदन पत्र की जानकारी आधार से मैच नहीं करती है।

यह भी पढ़ें :- PM Kisan Scheme: इन किसानों को लौटाने होंगे पीएम किसान के पैसे, अब तक 21 लाख किसान हुए शॅाटलिस्ट

आवेदन में किस-किस प्रकार की त्रुटि हो जाती है?

  • किसान लाभार्थी को आवेदन में अपना नाम अंग्रेजी में ही लिखना है।
  • आवेदन में हिंदी नाम देने वाले किसानों को इसे अंग्रेजी में करवाना है।
  • यदि आवेदन पत्र का नाम किसान के बैंक खाते से मेल नहीं खाता तो क़िस्त का पैसा रुक सकता है।
  • यदि बैंक डिटेल्स गलत हुए जैसे IFSC code, खाता संख्या, गाँव का नाम आदि में थोड़ी सी भी त्रुटि होती है तो आपको पैसों का भुगतान नहीं होगा।
  • बीते दिनों में बहुत से बैंकों के विलय के कारण उनके IFSC कोड में बदलाव हुए है अतः आवेदन में नया IFSC कोड ना देने पर पैसे रुक सकते है।

गलतियों को सही करने का तरीका

  • अपने आवेदन की कमियों को दूर करने के लिए योजना के किसान लाभार्थी सबसे पहले वेबपोर्टल pmkisan.gov.in पर जाए।
  • वेबपोर्टल के होमपेज पर ‘Kisan Corner’ सेक्शन पर जाए।
  • इस सेक्शन में आपको ‘आधार एडिट’ विकल्प को चुनकर इसमें अपने आधार संख्या को ठीक करना है।
  • यदि किसान लाभार्थी के बैंक खाता संख्या में त्रुटि हो तो इसके लिए कृषि विभाग के ऑफिस अथवा लेखपाल के पास जा सकते है।

पिछले रिकॉर्ड को देखे तो पीएम किसान योजना की 11वीं क़िस्त के भुगतान पर 4.90 लाख से ज्यादा लाभार्थी किसानों के नाम पीएम किसान सूची से हटा लिए गए थे। इस कारण से भुगतान होने वाली राशि में सौ करोड़ रुपयों की कमी हुई थी। ऐसा कुछ इस बार की 12वीं क़िस्त के भुगतान पर भी देखा जा सकता है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!