कृषि समाचार

Beneficiary List of PM Kisan Yojana: इन किसानो के खाते में आ गए 4000 रूपए, यहाँ से पैसा चेक करें

देश के किसानों के लिए शुरू की गयी कल्याणकारी पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों की संख्या में भारी कमी देखी गयी है। इसकी मुख्य वजह है किसानो द्वारा ई-केवाईसी एवं भूलेख का सत्यापन ना करवाना। सरकार से 12 वीं क़िस्त के मिल जाने के बाद लाभार्थियों को 13वीं क़िस्त का इंतजार है।

देश के किसानों की आर्थिक उन्नति के लिए शुरू की गयी PM Kisan Yojana के अंतर्गत किसान लाभार्थियों को 12वीं क़िस्त मिल चुकी है। अब इन लाभार्थियों को 13 क़िस्त की प्रतीक्षा है। इन सबके बीच में सरकार की ओर से किसानों के लिए एक बडा अपडेट आ रहा है। इस अपडेट के मुताबिक यदि किसान लाभार्थी नया नियम फॉलो नहीं करते है तो उनको 13वीं क़िस्त को पाने में परेशानी हो सकती है। पिछली क़िस्त में करीबन 8 करोड़ किसान लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत पैसा मिला है। लेकिन अभी भी 2 करोड़ से अधिक किसान लाभार्थियों को क़िस्त का इंतज़ार है।

नयी नियम एवं प्रक्रिया को जानें

यदि आप योजना की 13वीं क़िस्त के पैसे सही समय पर पाना चाहते है तो आपको नए नियम को पूरा करना होगा। सरकार के अनुसार अब किसान लाभार्थियों को अपने राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी (स्कैन फोटो) प्रदान करनी है इसका यह अर्थ हुआ कि लाभार्थी को हार्ड कॉपी नहीं देनी है। योजना के लाभार्थी को वेबपोर्टल पर राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी का पीडीएफ प्रारूप अपलोड करना होगा। साथ ही लाभार्थी को अपना ई-केवाईसी भी करवाना होगा। इस प्रकार से इन दोनों कामों को किये बगैर योजना की 13वीं क़िस्त का पैसा पाना मुश्किल ही है।

PM Kisan Yojana: लाभार्थी सूची देखना

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना के ऑफिसियल वेबपोर्टल https://www.pmkisan.gov.in/ को ओपन करना है।
  • वेबपोर्टल के होमपेज पर “Beneficiary Status/List ” विकल्प को चुन लें।
  • आपको के नए वेब पेज पर री-डायरेक्ट किया जायेगा।
  • अब आपको अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद अपने जिले (डिस्ट्रिक्ट) को चुने ले।
  • अपने ब्लॉक का चयन कर लें और अपने एड्रेस/ गाँव का चुनाव करें।
  • अब आपको “Get Report” विकल्प को चुनना है।
  • आपको स्क्रीन पर “पीएम किसान लाभार्थी सूची” प्रदर्शित होगी।
  • इस सूची में पात्र किसान लाभार्थियों के नाम भी शामिल होंगे।
  • इस सूची में अपना नाम सर्च कर लें।

क़िस्त की स्थिति को जांचे

योजना के वेबपोर्टल जो ओपन कर लें। इसके बाद पोर्टल के होम पेज के दायी तरफ Farmer Corner सेक्शन में “बेनेफिशियरी स्टेटस” विकल्प को चुन लें। अब नए वेबपेज में अपनी आधार संख्या, मोबाइल संख्या डालकर स्थिति की जाँच कर लें।

यह भी पढ़ें :- PM Kisan Update: अब हर साल किसानों के खातों में 6000 की जगह क्रेडिट होंगे 42000, बस जल्द करा लें ये काम

इससे पहले की प्रक्रिया यह थी

अभी तक किसान लाभार्थी को योजना में अपने पंजीकरण हेतु अपनी खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं घोषणा-पत्र की हार्ड कॉपी सब्मिट करनी होती थी। लेकिन अब यह प्रक्रिया समाप्त कर दी गयी है। अब से लाभार्थियों को सिर्फ सॉफ्ट कॉपी ही जमा करनी होगी। इससे किसान लाभार्थी को झंझटों से मुक्ति मिलेगी, समय की बचत होगी और योजना की पारदर्शिता बढ़ेगी।

अन्य दस्तावेज भी अनिवार्य होंगे

सरकार की ओर से योजना में किसान लाभार्थी के लिए कुछ अन्य प्रमाण-पत्र भी अनिवार्य किये गए है। सरकार के मुताबिक अब किसान के लिए आधार कार्ड देना अनिवार्य होगा। बिना आधार कार्ड वाले किसान योजना की क़िस्त नहीं पा सकते है। पिछली क़िस्त में जिन किसानों को वंचित रखा गया था उनमें अधिकतर किसान लाभार्थियों के दस्तावेज़ अपूर्ण थे और इसी वजह से उनको अपनी खतौनी अपडेट करने के लिए कहा गया है।

ई-केवाईसी जरूर कर लें

योजना की 13 क़िस्त को पाने के लिए अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया को जरुर पूर्ण करना है। ध्यान रखे यदि लाभार्थी ने अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो वह किसी भी स्थिति में योजना का लाभ नहीं लें पायेगा।

  • आपको सबसे पहले योजना के आधिकारिक वेबपोर्टल pmkisan.gov.in को ओपन करना है।
  • पोर्टल के होम पेज के दायी तरफ किसान कार्नर में “e-KYC” विकल्प को चुनना है।
  • अब आपको अपने आधार नंबर को दर्ज करना होगा।
  • आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा।
  • इस OTP के सत्यापन के बाद आपकी ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!