न्यूज़

PIB Fact Check: क्या 650 रूपये के बदले मिलेगी 15000 रूपये की नौकरी, जाने क्या है पीएम वाणी योजना का सच

PM Wani Scheme: देश में बेरोजगारी की समस्या से पेरशान युवाओं के लिए सरकार कई तरह की योजनाओं के माध्यम से रोजगार अवसरों को बढ़ावा देने का प्रयास करती है। इसके लिए जॉब के संबंध में बहुत से विज्ञापन व खबरें सोशल मीडिया पर देखने को मिलती है, देश के कई युवा नौकरी की तलाश में सोशल मीडिया पर बहुत सी वेबसाइट में इसके लिए खोजबीन करते रहते हैं, लेकिन आजकल ऑनलाइन कुछ ऐसे जालसाज है जो इसी बात का फायदा उठाकर लोगों से नौकरी के नाम पर ठगी कर रहे हैं। बता दें ऐसा ही एक पोस्ट सरकारी स्कीम को लेकर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमे पीएम वाणी योजना के तहत लोगों से 650 रूपये के बदले फ्री वाईफाई और 15000 रूपये की नौकरी देने की बात कही जा रही है।

क्या 650 रूपये के बदले मिलेगी 15000 रूपये की नौकरी

पीएम वाणी योजना को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों में यह खबर तेजी से वायरल की जा रही है की सरकार नागरिकों को फ्री वाईफाई के साथ उन्हें 15000 रूपये की नौकरी भी देगी, जिसके लिए उन्हें 650 रूपये देने होंगे। बता दें इस पोस्ट में यह दावा किया जा रहा है की सरकार ने डिजिटल इंडिया को मजबूत बनाने के लिए पीएम वाणी योजना के जरिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के प्रसार की रुप रेखा को मंजूरी दे दी गई है, जिसके लिए यह लेटर लोगो को भेजा जा रहा है की वाईफाई पैनल लगवाने के लिए उनके ग्राम सभा को चुना गया है।

इसके लिए उन्हें अपने जमीन के 15X25 फुट हिस्से को वाईफाई पैनल लगवाने के लिए देना होगा, जिस पर सरकार उन्हें 15000 रूपये का किराया देगी और साथ ही उन्हें नौकरी भी दी जाएगी, जिसमे उन्हें हर महीने 15 हजार रूपये वेतन दिया जाएगा। इतना ही नहीं योजना के तहत कोर्ट से एक एग्रीमेंट कराया जाएगा, जिसके लिए नागरिकों को 20 लाख रूपये का एडवांस भी दिया जाएगा, जिसे पीआईबी ने फेक्ट चेक माध्यम से पूरी तरह फर्जी बताया है।

पीआईबी ने ट्वीट कर दी जानकारी

पीएम वाणी योजना को लेकर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे मैसेज को लेकर पीआईबी (पब्लिक इन्फॉर्मेशन ब्यूरो) ने फैक्ट चेक करके अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी है, जिसमे बताया है की सोशल मीडिया पर योजना को लेकर जारी किया जा रहा पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है। भारत सरकार के टेलीकॉम डिपार्टमेंट द्वारा योजना के तहत ऐसे किसी भी भुगतान की मांग नहीं की गई है, इस जांच में यह भी सामने आया है की सरकार ऐसी किसी भी योजना के जरिए कोई स्कीम नहीं ला रही है। इसके लिए पीआईबी ने इस पोस्ट को पूरी तरह फेक करार दिया है और ऐसे किसी भी पोस्ट पर ध्यान न देने की बात कही है।

Kanya Utthan Yojana: 14 हजार लड़कियों के खातों में आएंगे 25-25 हजार रूपये, फटाफट करें चेक

पीआईबी ने पीएम वाणी योजना को लेकर जारी खबरों पर लोगों को भरोसा न करने की भी अपील की है, जिसके लिए फैक्ट चेक में पीआईबी ने इस पोस्ट को पूरी तरह फेक बताते हुए इसे आगे शेयर न करने और लोगों को इससे बचने के लिए कहा है, जिससे लोग ठगी का शिकार होने से बच सकेंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान