न्यूज़

Petrol Diesel Price: कच्चा तेल सस्ता होने के बाद भी क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मंत्री ने बताई वजह

Petrol Diesel Price: इन दिनों अंतराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दामों में काफी गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में कच्चा तेल सस्ता होने के बावजूद भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई कटौती नहीं की है। बात करें कच्चे तेल की तो इसकी कीमत पिछले 7 महीने के निचले स्तर पर पहुँच गए हैं, आज ब्रेंट क्रूड ऑयल 92 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास ट्रैंड कर रहा है। ऐसे में यह कयास लगाईं जा रही थी की राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम सस्ते हो सकते हैं लेकिन अभी तक इनकी कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. जिस पर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताते हुए कहा है की आखिर क्यों कच्चा तेल सस्ता होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं हुए हैं।

पेट्रोलियम मंत्री ने बताई वजह

पेट्रोल-डीजल के दामो में कोई कटौती ना होने के चलते पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसकी वजह बताते हुए कहा की भारतीय तेल कंपनियाँ पेट्रोल और डीजल के दामों में ज्यादा कटौती नहीं करने वाली है, भले ही कच्चे तेल के दामों में कमी देखी गई है लेकिन तेल कंपनियों को अपने नुक्सान की भरपाई के लिए अभी और समय चाहिए। इस पर एक कार्यक्रम के दौरान उनसे यह सवाल भी किया गया की कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखते हुए क्या देश में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो सकता है ?

जिसके जवाब में मंत्री ने बताया की विक्सित देशों में जहाँ जुलाई-अगस्त के बीच ईधन की कीमतों में जहाँ 40 फीसदी तक इजाफा हुआ, वहीं भारत में करीब 2.12 फीसदी दाम कम हुए हैं, इससे तेल कपनियों को काफी नुक्सान झेलना पड़ा है, जिसके चलते अब कंपनियाँ अपने नुक्सान की भरपाई करने के लिए तेल के दामों को बढ़ाने का काम जारी रख सकती है, यानी अभी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट नहीं देखी जा सकती।

यह भी पढ़ें :- Ranks in Police: वर्दी और स्टार देखकर आप पहचान जाएंगे, पुलिस वालों का क्या है पद

घाटे में हैं तेल कंपनियाँ

पिछले महीने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने घाटे में पेट्रोल-डीजल बेचा है, जिसमे कंपनी ने 10 रूपये के घाटे से पेट्रोल और 15 रूपये के घाटे से डीजल बेचा था, जिससे कंपनी को नुक्सान उठाना पड़ा हालाकिं अब कंपनी घाटे से उबार गई है, लेकिन अभी यह माना जा रहा है की नुक्सान की भरपाई के लिए कंपनियाँ पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं करेगी।

जाने आज क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कम्पनी आईओसी के जारी अपडेट के अनुसार, राजधानी दिल्ली में आज 10 सितंबर 2022 को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रूपये जबकि एक लीटर डीजल के भाव 89.62 रूपये पर ही स्थिर है, मुंबई में पेट्रोल 106.31 रूपये और डीजल 94.27 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है, वहीं देश की आर्थिक राजधानी पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल है, जहाँ पेट्रोल की किमत 84.10 रूपये प्रति लीटर और डीजल के भाव 79.74 रूपये प्रति लीटर है, तो वहीं चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रूपये और डीजल 94.24 रूपये प्रति लीटर बिक रहा है

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान