Personal Loan: जानिए लोन लेने के कितने फायदे और कितने नुकसान, लेने से पहले जरूर जाने ये 5 बात

Personal Loan: आज के समय पैसों की जरुरत होने पर अधिकतर लोग बैंक से लोन लेना एक बेहतर विकल्प समझते हैं, जिसके लिए बैंक ग्राहकों की व्यक्तिगत जरूरतों के लिए उन्हें विभिन्न तरह के पर्सनल लोन भी ऑफर करता है। हालांकि, पर्सनल लोन के लिए अगर आपका सिबिल स्कोर उच्च है, तो पर्सनल लोन प्राप्त करना आपके लिए सरल हो सकता है। यह सुविधा भारत के सभी प्रमुख बैंकों में उपलब्ध है।

पर्सनल लोन एक तरह का अनसिक्योर्ड लोन होता है, जिसके लिए आवेदक को कोई संपत्ति गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती। विशेष रूप से, आपातकालीन स्थितियों में, पर्सनल लोन वित्तीय सहायता प्रदान कर सकता है। लेकिन, हर सुविधा के अपने लाभ और हानियां होते हैं, इसलिए आवश्यक है कि पर्सनल लोन लेने से पहले सभी पहलुओं का विचार किया जाए।

जाने पर्सनल लोन के फायदे

किसी भी बैंक या एनबीएफसी से पर्सनल लोन लेने के कई फायदे शामिल हो सकते हैं, ऐसे सभी तरह के लाभ की जानकारी निम्नलिखित है।

  • कोलेट्रल-मुक्त लोन: पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको किसी संपत्ति को गिरवी नहीं रखना पड़ता।
  • उपयोग में लचीलापन: अन्य लोन जैसे होम लोन, कार लोन आदि की तुलना में, पर्सनल लोन पर किसी प्रकार के उपयोग संबंधी प्रतिबंध नहीं होते। इसे आप अपनी जरूरत के अनुसार कहीं भी उपयोग कर सकते हैं।
  • बड़ी रकम का लोन: आपकी पात्रता के आधार पर, आप एक बड़ी राशि का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • लचीली चुकौती अवधि: पर्सनल लोन चुकाने के लिए 12 से 60 महीने तक की लचीली अवधि उपलब्ध होती है, जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं।
  • पर्सनल लोन की उपलब्धता: किसी भी आपातकालीन स्थिति जैसे मेडिकल इमरजेंसी, शादी, ट्रैवल या अन्य खर्चों के लिए पर्सनल लोन आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

ये लाभ तत्काल वित्तीय जरूरतों के समाधान के रूप में पर्सनल लोन को एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं। हालांकि, ऋण लेने से पहले इसके विभिन्न पहलुओं को समझना और उनका मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है।

पर्सनल लोन के नुक्सान

वित्तीय संकट के समय में पर्सनल लोन एक विकल्प के रूप में सामने आता है, परंतु इसे लेने से पहले इसके कुछ नुकसानों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। पर्सनल लोन की ब्याज दरें आमतौर पर होम लोन या कार लोन की तुलना में अधिक होती हैं, जिससे इसकी मासिक किस्तें (ईएमआई) अधिक हो जाती हैं। यह वित्तीय बोझ बढ़ा सकती है।

अक्सर लोग लोन तो ले लेते हैं परंतु बाद में इसे चुकाने में कठिनाई अनुभव करते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि केवल वही राशि उधार ली जाए जिसे आप आसानी से चुका सकें। लोन लेने से पहले ईएमआई की राशि की गणना कर लेनी चाहिए। आजकल बहुत से ऑनलाइन टूल्स उपलब्ध हैं जो ईएमआई की गणना में सहायता कर सकते हैं।

पर्सनल लोन के लिए आय प्रमाण की आवश्यकता होती है, जो गोल्ड लोन या प्रॉपर्टी लोन के विपरीत है जहां संपत्ति को गिरवी रखकर लोन प्राप्त किया जा सकता है। अधिकांश बैंकों में पर्सनल लोन के लिए आवेदक की मासिक आय कम से कम 15,000 रुपये होनी चाहिए। इसके अलावा, अच्छा सिबिल स्कोर होना भी आवश्यक है, क्योंकि खराब सिबिल स्कोर लोन मंजूरी में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

पर्सनल लोन लेने का निर्णय लेते समय कुछ वित्तीय पहलुओं पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है। इसमें सबसे पहले प्री-पेमेंट चार्ज का विचार करें, जो कि पर्सनल लोन में अक्सर अन्य ऋणों की तुलना में अधिक होता है। इसके अलावा, पर्सनल लोन में प्रोसेसिंग फीस भी अधिक होती है, विशेषकर जब इसे गोल्ड लोन से तुलना की जाए। इसलिए, जब आप पर्सनल लोन लेने का विचार कर रहे हों, तो विभिन्न बैंकों में उपलब्ध ब्याज दरों की तुलना अवश्य करें। इसके साथ ही, प्रोसेसिंग फीस और प्री-पेमेंट चार्जेज के बारे में भी जानकारी हासिल कर लें। जहां आपको सबसे कम खर्च में लोन मिल रहा हो, वहीं से लोन लेने का विचार करें।

यदि आपके पास प्रॉपर्टी या गोल्ड है और आप इसे गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं, तो इस विकल्प को चुनना अधिक लाभकारी हो सकता है क्योंकि यह आमतौर पर पर्सनल लोन की तुलना में सस्ता पड़ता है। इस प्रकार के लोन में ब्याज दरें कम होती हैं और प्रोसेसिंग फीस भी अपेक्षाकृत कम होती है।

Leave a Comment

आप भी प्रोफेशनल की तरह फोटो खींच सकते हैं, ये 5 एप्स को आजमा कर देखें। यदि आपको भी अपना पासपोर्ट जल्दी चाहिए, तो ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई, और जानें कि इसमें कितना आएगा खर्च। इन ऐप्स के जरिए आप अपनी बीमारी के बारे में डॉक्टर से मुफ्त में सलाह ले सकते हैं। यहां जानें पूरी जानकारी. क्या आप भी इस प्रक्रिया के जरिए अपने फोन में Emergency SOS सेट करना चाहते हैं, तो यहां जानें पूरी जानकारी। अमीर बनने का आसान तरीका! जानें इंस्टाग्राम से कैसे कमाएं लाखों। अगर आप भी नए साल पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बुकिंग साइट्स पर डिस्काउंट पा सकते हैं। जानिए पूरी जानकारी।