न्यूज़

Solar Panel Yojana : फ्री में लगाएं अपने घर पर सोलर पैनल, बिजली बिल से मिलेगी निजात

एक आम भारतीय परिवार को गर्मी और सर्दी के मौषम में समान रूप से 2 से 2.5 हजार रूपये का बिजली बिल चुकाना पड़ जाता है। इस प्रकार से इस महंगाई के दौर में सरकार की सोलर पैनल योजना में थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट करके आप सालभर 24 घण्टे मुफ्त बिजली का आनन्द ले सकते है।

Solar Panel Yojana : हमारे देश में सालभर बिजली की जरुरत बनी ही रहती है। मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का बिजली की जरुरत पर कोई विशेष फर्क नहीं पड़ता है। गर्मी के दिनों में लोगों को एसी, कूलर और पंखो की जरुरत रहती है तो सर्दी का मौसम आते ही रूम हीटर, ब्लोअर और गीजर का इस्तेमाल बढ़ जाता है। लेकिन दिनों दिन महंगाई के कारण लोगों को मोटा बिजली का बिल देना पड़ जाता है तो यह लोगों को जेब पर किसी मार की तरह लगता है। किन्तु अगर थोड़ी जागरूकता दिखाएंगे तो आप बिजली के बिल से हमेशा के लिए पीछा छुड़वा सकते है।

हमेशा के लिए बिजली के बिल से छुटकारे के लिए आपको एक बार सरकार की सोलर रूफटॉप स्कीम में निवेश करना होगा। सरकार की तरफ से सोलर पॉवर स्कीम चलाई जा रही है। इस स्कीम के अंतर्गत लाभार्थी के घर की छतों पर सोलर पैनल इनस्टॉल किये जाते है। इतना ही नहीं आपको लाभार्थी बनने के बाद सरकार अनुदान (Subsidy) भी देगी। अब बात करें खर्चे की तो आपको एकमुश्त या फिर किस्तों में 72,000 रुपए खर्चने होंगे। लेकिन इस योजना में आपके द्वारा लिए जाने वाले सोलर पैनल की क्षमता के हिसाब से यह कीमत कम अथवा अधिक हो सकती है।

हजारों के बिल की बचत होगी

अगर आप एक बार सोनल पैनल पर निवेश कर देते है तो आपको 25 सालो के लिए 24×7 बिजली मिलेगी वो भी बीमा एक भी रुपए खर्चा किये। यदि कोई परिवार गर्मी के दिनों में AC, पंखा, कूलर, टीवी एवं लाइट आदि उपकरण प्रयोग करता है तो उसको एक महीने में तकरीबन 5 से 7 हजार रूपये बिजली का बिल देना पड़ जाता है। यदि घर पर AC का इस्तेमाल नहीं हो रहा है तो बिजली का बिल 2 से 2.5 हजार रुपए तक आ सकता है। यदि बात करें सर्दियों की तो भी यह बिल 2 से 2.5 हजार रुपयों के बीच पहुँचता ही है।

सरकार 40 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी

अब अगर आप योजना के लाभार्थी बनकर अपने घर की छत में 3 किलोवाट क्षमता तक का सोलर पैनल इनस्टॉल करवाते है तो आपको सरकार की ओर से 40 प्रतिशत अनुदान राशि (Subsidy) मिल जाएगी। दूसरी ओर यदि आप 3 से 10 किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल इनस्टॉल करवाते तो सरकार की तरफ से आपको 20 प्रतिशत तक सब्सिडी मिल जाएगी। कम कीमत पर सोलर पैनल लगाने के स्पेसिफिकेशन –

  • सोलर इन्वर्टर – 35 हजार रुपए (PWM)
  • सोलर बैट्री – 60 हजार रुपए (150 Ah)
  • सोलर पैनल – 1 लाख रुपए (Poly)
  • अन्य खर्चे – 35 हजार रुपए (Wiring & Stand etc.)
  • कुल खर्चा – 2,30,000 रुपए

योजना में जरुरी प्रमाण-पत्र

  • आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • रंगीन पासपोर्ट साइज फोटोज

सोलर योजना की आवेदन प्रक्रिया

यदि आप फ्री सोलर स्कीम के लाभार्थी बनाना चाहते है तो आपको नीचे बताये गए स्पेट्स को फॉलो करना है –

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट http://solarrooftop.gov.in को ओपन करना है।
  • होम पेज पर “Apply For Soler Rooftop” विकल्प को चुने।
  • अब स्टेट के विकल्प को चुन लें।
  • सीके बाद आपको जरुरी प्रमाण-पत्रों को देना होगा।
  • लाभार्थी को अनुदान की राशि पैनल लगाने के 30 दिनों के अंदर ही डिस्कॉम से खाते में पहुँचा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें :- CM Kanya Vivah Yojana 2022: बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 51 हजार, सरकार ने शुरू की योजना

पैसे कमाने का भी विकल्प

इस सरकारी सोलर पैनल योजना के लाभार्थी बनने का एक अन्य लाभ यह भी है कि इसके द्वारा लाभार्थी व्यक्ति पैसे भी कमा सकता है। इसका तरीका यह होगा कि अगर आप अपनी खपत से अधिक बिजली का उत्पादन कर देते तो आप यह बिजली कंपनी को बेच सकते है। इस प्रकार से प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली कंपनी आपको पैसे देगी और आप अपनी मुफ्त बिजली का भी लाभ लेते रहेंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!