न्यूज़

Passport बनवाना हुआ आसान, ऑनलाइन मिलेगा पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट

भारत सरकार ने पासपोर्ट (Passport) बनवाने वाले नागरिको को राहत पहुंचाने का काम किया है। बुधवार से पासपोर्ट बनवाने के नियमों में कुछ परिवर्तन हो जायेगें। इसका फायदा यह होगा कि उनको पासपोर्ट बनाने में आसानी होगी। विदेश मंत्रालय ने सूचित किया कि अब से पासपोर्ट आवेदक सभी प्रकार के ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस सेवा केंद्र पर पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफ़िकेट (PCC) के लिए आवेदन कर सकते है। विदेश मंत्रालय नोडल मिनिस्ट्री पासपोर्ट को जारी करने का काम करेगा। पासपोर्ट को बनवाते समय PCC एक जरुरी चरण है।

Passport made easy police clearance certificate will be available online
Passport बनवाना हुआ आसान, ऑनलाइन मिलेगा पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट

देशभर में 28 सितम्बर से नियम मान्य होगा

आमतौर पर पुलिस की ओर PCC को जारी करने में समय लिया जाता है। बुधवार यानि 28 सितम्बर से देशभर में पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफ़िकेट (PCC) के लिए ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र पर सेवा मिलने लगेगी।

पहले ही PCC की अपॉइंटमेन्ट मिल जाएगी

विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) के एक बड़े बयान में कहा गया है कि पासपोर्ट बनवाने के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफ़िकेट (PCC) की मांग में काफी बढ़ोत्तरी देखी गयी है। इसी को देखकर लोगों को पासपोर्ट को बनवाने के लिए और ज्यादा सुविधा मंत्रालय ने 28 सितम्बर से देशभर में सभी ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस सेवा केंद्र (POPSK) में PCC सेवा के लिए आवेदन की प्रक्रिया को देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय पर मंत्रालय का कहना है कि इसके बाद से नागरिकों (Passport Applicants) को पासपोर्ट के बनवाने में अधिक सुविधा होगी और PCC अपॉइंटमेंट स्लॉट और अधिक पूर्व की तिथि में मिलने के अवसर मिलेंगे।

यह भी पढ़ें :- Sarkari Jobs Update: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए इस सेक्टर में आने वाली है बंपर भर्ती, जाने सरकार की तैयारी

किनको फायदा सकता है

विदेश मंत्रालय (MEA) ने आगे कहा कि ‘पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में PCC के लिए आवेदन की सुविधा की बढ़ोत्तरी कर देने से मंत्रालय की कार्यवाही से विदेशो में रोजगार के लिए जाने वाले लाभान्वित होंगे। साथ ही दूसरी PCC जरूरतों को भी पूरा करने में आसानी होगी।, जैसे शिक्षा के मामले, ज्यादा समय से – टर्म वीजा, उत्प्रवास इत्यादि।

आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी

  • हाल के आवासीय पते का प्रमाण पत्र
  • विदेश में रोजगार के लिए जाने पर रोजगार अनुबंध की स्व-सत्यापित छायाप्रति
  • ऑफिसियल अंग्रेजी अनुवाद के साथ वैलिड वीजा की छायाप्रति (यदि वीजा अंग्रेजी में ना हो तो)
  • ECR/NON-ECR की स्वप्रमाणित छायाप्रति

विदेश मंत्रालय ने ख़ुशी व्यक्त की

विदेश मंत्रालय ने इस फैसले पर अपने बयान में कहा, ‘विदेश मंत्रालय को पासपोर्ट सम्बंधित सेवाओं का लाभ लेने नागरिकों के अनुभव को बेहतर बनाने के कदम की घोषणा करने में ख़ुशी हो रही है। पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC)) की मांग में वृद्धि को दूर करने के लिए, मंत्रालय ने बुधवार 28 सितंबर 2022 से पूरे भारत में सभी आनलाइन पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों में PCC सेवाओं के लिए आवेदन करने की सुविधा को शामिल करने का निर्णय लिया है।’

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!