फाइनेंस

PACL Chit Fund Refund: Pearls निवेशकों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, इस तारीख तक वापस म‍िल जाएगा पैसा; SEBI ने दी मंजूरी

PACL निवेशको को सेबी की ओर से राहत के आदेश प्राप्त हो रहे है। इस आदेश में कहा गया है कि जिन निवेशकों ने 15 हजार रुपए तक के लिए अपना दावा किया था उनके रिफंड की इजाजत मिल चुकी है। सेवानिवृत न्यायाधीश आर एम लोढ़ा में तैयार समिति को PACL कंपनी से लोगों को पैसा लौटाने की व्यवस्था की गयी है।

जिन लोगों ने भी पर्ल्स/पीएसीएल इण्डिया लिमिटेड (PACL Chit Fund) में अपना पैसा निवेश किया है उनके लिए एक गुड न्यूज़ है। सेबी की ओर से निवेशकों को पैसा रिटर्न करने की मंजूरी मिल चुकी है। इससे पहले सेबी की ओर से प्रमाण-पत्रों को सब्मिट करने की इजाजत दी गई थी। सेबी की समिति ने 15 हजार रुपए तक के दावे के रिफण्ड की इजाजत दी गयी है। दरअसल यह रिफंड मार्किट रेगुलेटरी सेबी की ओर से निवेशकों को दिलाया जा रहा है। यदि आपने या आपके किसी परिचित ने इस कंपनी में निवेश किया था तो आपको सक्रीय होने का समय आ गया है।

क्लेम का रेक्टिफाई 31 जनवरी तक करें

सेबी ने अपने आदेश में PACL इन्वेस्टर्स को राहत दी है। आपने आदेश में सेबी ने राहत प्रदान करते हुए कहा है – अभी तक जिन लोगों ने 15 हजार रुपयों के दावे किये होंगे उनके रिफंड को स्वीकृति दी जा चुकी है। लेकिन यहाँ पर कुछ लोगों के आवदेन पत्रों में कुछ कमियाँ मिली है। इस प्रकार के आवेदक अपने क्लेम रेक्टिफाई (सुधारकर) के बाद रिफंड के लिए दुबारा एप्लीकेशन दे सकते है। इस प्रकार से निवेशकों को सेबी ने ऑनलाइन माध्यम से करेक्शन की सुविधा भी दे रखी है।

गलतियों को सुधारने का तरीका

यदि किसी निवेशक ने अपने आवेदन में गलती कर दी है तो वह सबसे पहले पीएसीएल की ऑफिसियल वेबसाइट http://sebipaclrefund.co.in को ओपन करें। आवेदन फॉर्म से सम्बंधित किसी भी प्रकार की गलती को सुधारने के लिए 1 नवंबर से 31 जनवरी 2023 तक का समय दिया गया है। सेवानिवृत नयायाधीश आर. एम. लोढ़ा (R. M. Lodha) की अध्यक्षता में बनी हुई समिति को पीएसीएल के निवेशकों को पैसा लौटने के लिए बनाया गया है।

रिफंड कब से मिलना शुरू हुआ है?

ध्यान दें कि पीएसीएल के इन्वेस्टर्स को रिफंड देने की प्रक्रिया को जनवरी 2020 में शुरू किया गया था। इस प्रोसेस के द्वारा सर्वप्रथम 5 हजार रुपए तक के क्लैम का निपटान किया गया। उसके बाद जनवरी से मार्च 2021 में 10 हजार रुपए तक के दावे के आवेदनों को स्वीकारा गया। इसके बाद साल 2022 के अप्रैल में सेबी ने 10,001 रुपए से 15,000 रुपए तक के रिफंड के लिए एप्लीकेशन मांगने शुरू किये। अब रिफंड का दावा करने वाले आवेदकों को जनवरी 2023 तक अपनी एप्लीकेशन की गलतियों को ठीक करने का समय दिया गया है।

पूरा मामला क्या था?

बहुचर्चित पर्ल ग्रुप (PACL) ने खेती और रियल एस्टेट के व्यापार के लिए रियल एस्टेट निवेशकों से एक बड़ा अमाउंट इकट्टा कर लिया था। अब सेबी का कहना है कि यह कंपनी पिछले 18 वर्षो में गलत तरीके से लोगों से करीबन 60 हजार करोड़ रुपए इकट्ठा कर चुकी है। इस काम के लिए पर्ल ने लोगों को ज्यादा ब्याज का लालच दिया। और अपने एजेंटो को मोटा कमीशन भी दिया। इस प्रकार से बहुत बड़ी संख्या में निवेशक कंपनी के बहकावे में आकर अपना धन जमा कर बैठे। इस मामले में उच्चतम न्यायलय के हस्तक्षेप के बाद सेबी ने कार्यवाही करते हुए निवेश करने वाले लोगो को पैसा दिलवाना शुरू किया है।

यह भी पढ़ें :- रिटायर होने वाले कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत, सरकार ने बदल दिया ये नियम

SMS प्राप्त निवेशको को रिफंड होगा

  • जिन आवेदकों को सत्यापन के बाद SMS मिला है केवल वे ही लोग रिफंड के लिए दावा कर सकते है। ऐसे लोगो को अपने असली दस्तावेजों को रजिस्टर्ड डाक अथवा स्पीड पोस्ट के माध्यम से इस पते पर भेजना है –  SEBI Bhawan, Plot No.C4-A, ‘G’ Block, Bandra-Kurla Complex,Bandra (East), Mumbai –400051
  • ध्यान दें आपको अपने लिफाफे के ऊपर PACL सर्टिफिकेट नंबर अवश्य लिखना है।

ये दस्तावेज भेजने होते है

  • PACL सेर्टिफिकेट की कॉपी
  • जमा की गयी राशि की रशीदें (PACL वाली)
  • कैंसिल चेक की कॉपियां
  • बैंकर के प्रमाण-पत्र
  • पैनकार्ड की कॉपी
  • नवीन पासपोर्ट आकार के फोटोज

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!