एजुकेशन

NIOS 10th-12th Exam Date Sheet: थ्योरी परीक्षा की तिथियां जारी, यहाँ देखें पूरा शेड्यूल

NIOS 10th-12th Exam Date Sheet: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग (NIOS) द्वारा आज कक्षा 10 वीं और 12 वीं कक्षा की थ्योरी परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी गई है। कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र जो डेटशीट के जारी होने का इंतजार कर रहे थे, उनके लिए परीक्षा की डेटशीट एनआईओएस द्वारा उपलब्ध करवा दी गई जिसे वह इसकी ऑफिसियल वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर जाकर परीक्षा कार्यक्रम को चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

एनआईओएस थ्योरी परीक्षा की तिथियां जारी

NIOS ने कक्षा 10 वीं और 12 वीं कक्षा की थ्योरी परीक्षाओं को लेकर अधिसूचना अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दी है, जिसके अनुसार थ्योरी परिक्षाएँ 12 अक्टूबर 2022 से 23 नवंबर 2022 आयोजित की जाएगी। वहीं दोनों कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 16 सितंबर से 1 अक्टूबर 2022 तक किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इस डेटशीट को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकेंगे, जिसके बाद एनआईओएस थ्योरी परीक्षा का एडमिट कार्ड भी छात्र परीक्षा से कुछ हफ्ते पहले डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें :- JoSAA Counselling 2022: जोसा काउंसलिंग इस दिन से होगी शुरू, जानें पूरा टाइम टेबल

NIOS थ्योरी परीक्षा तिथियां ऐसे करें चेक

एनआईओएस कक्षा 10 वीं और 12 वीं कक्षा की थ्योरी परीक्षाओं की डेटशीट चेक करने के लिए छात्र यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले छात्र इसकी ऑफिसियल वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आप परीक्षा सेक्शन में जाएँ।
  • यहाँ आपको परीक्षा कार्यक्रम के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद परीक्षा शेड्यूल आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आप परीक्षा तिथियों को चेक व डाउनलोड के साथ इसका प्रिंटआउट अपने पास सुरक्षित रख लें।
  • इस तरह आपके डेटशीट डाउनलोड करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इस समय होगा परीक्षा रिजल्ट जारी

कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा के जारी नोटिस के अनुसार परीक्षा के परिणाम की अंतिम परीक्षा की तिथि के 6 सप्ताह बाद घोषित होने की संभावना है, लेकिन एनआईओएस द्वारा परिणामों की वास्तविक तिथि के संबंध में किसी तरह की पूछताछ पर विचार नहीं किया जाएगा। इन दोनों परीक्षाओं के परिणाम डाइरेक्ट इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलध हो जाएगा।

इस प्रकार दी जाएगी NIOS मार्कशीट और सर्टिफिकेट

NIOS कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को सीधे उनके संबंधित एआई के माध्यम से मार्कशीट-कम-सर्टिफिकेट और माइग्रेशन-कम-सर्टिफिकेट सर्टिफिकेट जारी किए जाएँगे। वहीं रद्द किए गए एआई के मामले में, छात्रों को उनके दस्तावेज संबंधित क्षेत्रीय केंद्र द्वारा एनआईओएस में उपलब्ध उनके आवासीय पते पर डाक के माध्यम से भेजा जाएगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button