नीदरलैण्ड की टीम ने साऊथ अफ्रीका को हराकर विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर किया, सचिन तेंदुलकर भी हैरान हुए

मंगलवार के मैच में इस बार के विश्व कप में एक और बड़ा उलटफेर हो गया है और धर्मशाला में हुए वनडे मैच में दक्षिणी अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को नीदरलैंड (Netherlands) की टीम ने मात दी है। भारत में हो रहे इस बार के विश्व कप में तीन दिनों के भीतर ही दो बड़े उलटफेर देखने को मिले है। अभी अफगानिस्तान की टीम ने पिछले विश्व कप की विजेता टीम इंग्लैंड को 69 रन से मात दी थी।

अपने विश्व कप की हिस्ट्री में यह नीदरलैंड की तीसरी ही जीत थी वो भी इस प्रकार की टीम (South Africa) के खिलाफ आई। वही साउथ अफ्रीका को इस मैच में नीदरलैंड से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा और फिर से उन पर चोकर्स का टैग लगा चुका है। नीदरलैंड में अभी तक विश्व कप में सिर्फ 23 मैच ही खेले है और कल की जीत के बाद उसके खाते में 3 मैच की जीत शामिल हो चुकी है।

इस विश्व कप में नीदरलैंड की पहली जीत

इस बार के विश्व कप में नीदरलैंड की टीम तीन मैच खेल चुकी है और उसको पाकिस्तान एवं न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की टीम भी अभी तक हुए सभी मैचों में जीत रही थी किन्तु नीदरलैंड ने उसके विजयी अभियान पर ब्रेक लगाया है। इस मैच में आने से पहले साऊथ अफ्रीका ने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया जैसे मजबूत टीमो को हराया था।

बारिश के कारण 43-43 ओवर्स का मैच हुआ

यह मैच बारिश से बाधित होने की वजह से थोड़ी देर से शुरू हो पाया था और मैच को 43-43 ओवर्स का ही तय किया गया। पहले बैटिंग करते हुए नीदरलैंड की टीम ने 245 रनो के स्कोर को 8 विकेटों को गँवाकर खड़ा कर लिया। 246 रनो के टारगेट का पीछा करने उतरी साऊथ अफ्रीका की पूरी टीम 42.5 ओवर्स में 207 रन ही बनाकर आलआउट हो गई।

साउथ अफ्रीका की ख़राब बैटिंग

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम का एक भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर करने में नाकाम रहा। टीम की ओर से डेविड मिलर ने 43, केशव महाराज ने 40 एवं हेनरिक क्लासेन ने 28 रन जरूर स्कोर किया। इन सभी पर नीदरलैण्ड के बॉलर्स की घातक बॉलिंग का असर जरूर दिख रहा था।

नीदरलैंड के पेसर लोगान वैन बीक (logan van beek) ने 3 बल्लेबाज़ आउट किये। वेन मीकरन, बॉस डी लीडे और स्पिनर रुलोफ़ वैन डेर मेरवे ने भी 2-2 विकेट लेने में सफलता पाई।

घर के भेदी लंका ढहाए

नीदरलैंड की टीम में दो ऐसे भी खिलाड़ी थे जोकि कभी साउथ अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय एवं डोमेस्टिक टीम में शामिल रहे है।

  • पहले खिलाडी है ‘कॉलिन एकरमैन’ जिन्होंने इस मैच में 12 रन बनाए और 1 विकेट भी लिया। एकरमैन ने साउथ अफ्रीका की अंडर-19 टीम में उपकप्तानी की है।
  • दूसरे खिलाड़ी ‘साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट’ ने इस मैच में 19 रन बनाने के साथ ही 1 विकेट लिया है। साइब्रैंड ने साउथ अफ्रीका की ओर से 2008 का अंडर-19 विश्वकप खेला था और वे (Sybrand Engelbrecht) विराट कोहली एवं तन्मय श्रीवास्तव का कैच पकड़ चुके है।

यह भी पढ़ें :- 128 सालो बाद ओलम्पिक गेम्स में क्रिकेट भी दिखेगा, 2028 के लॉस एंजिलस ओलम्पिक में T20 मैच होंगे

सचिन ने ट्वीट कर हैरानी जताई

इस मैच को लेकर दिग्गज खिलाडी सचिन तेंदुलकर का ट्वीट पोस्ट भी काफी सुर्ख़ियों में है चूँकि वे इस मैच पर हैरानी जाता रहे है। वे (Sachin Tendulkar) लिखते है कि इस विश्व कप में काफी मजेदार परिणाम आ रहे है। नीदरलैंड के कैप्टन ने सामने से लीड किया और ऐसा देखकर अच्छा लगा है। टीम एक टाइम पर 140 रनो पर 7 विकेट खो चुकी थी और मुसीबत में थी।

इस समय पर कैप्टन ने आगे आकर लीड किया जिसको लिखकर ख़ुशी हुई। फील्डिंग के मामले में वे लोग साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ियों को रन नहीं लेने दे रहे थे। ऐसे विक्ट्री और रात को नीदरलैंड काफी समय तक याद रखेंगे।

Leave a Comment