एजुकेशन

NEET UG Answer Key 2022 Released : आधिकारिक आंसर की आज neet.nta.nic.in पर

NEET UG Answer Key 2022 Released : राष्ट्रीय पात्रता सेह प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2022) की आंसर की राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आज 30 अगस्त, 2022 को जारी की जाएगी। नीट यूजी 2022 परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई 2022 को किया गया था, जिसके बाद एनटीए द्वारा प्रोविजनल आंसर की को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा, आंसर की के जारी करने का समय एनटीए ने स्पष्ट नहीं किया गया है इसे आज किसी भी समय अपलोड किया जा सकता है। NEET UG 2022 में शामिल उम्मीदवार जो आंसर की चेक करना चाहते हैं, वह इसके जारी होने के बाद इसे ऑनलाइन वेबसाइट पर अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग कर डाउनलोड कर सकेंगे।

नीट यूजी आंसर की 2022 जारी

एनटीए आज नीट यूजी 2022 की उत्तर कुंजी जारी करेगी। उत्तर कुंजी के साथ एनटीए उम्मीदवारों की एनईईटी ओएमआर उत्तर पुस्तिकाएँ भी इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी करेगा। आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार आंसर की और ओएमआर शीट का उपयोग करके अपने अनुमानित स्कोर की गणना कर सकेंगे, नीट यूजी 2022 आंसर शीट जारी होने के बाद परीक्षा में शामिल उम्मीदवार आंसर शीट ऑनलाइन वेबसाइट से अपलोड कर सकेंगे।

NEET UG 2022 परीक्षा परिणाम को लेकर एनटीए ने सूचित किया है, परीक्षा परिणाम 7 सितंबर या उससे पहले घोषित किया जाएगा। इस प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 18.72 लाख उम्मीदवारों द्वारा पंजीकरण किया गया था, जिसके मुताबिक़ प्रवेश परीक्षा में 95 फीसदी उम्मीदवारों शामिल हुए थे। मेडिकल प्रवेश परीक्षा भारत के 497 शहरों और विदेशों में 14 शहरों के 3,570 केंद्रों में आयोजित करवाई गई थी, जिसके बाद अब प्रवेश परीक्षा से पहले इसकी आंसर शीट भी जारी की जाने वाली है। आंसर शीट के बाद एनटीए द्वारा प्रवेश परिणामों के साथ, नीट कट ऑफ अंक और अखिल भारतीय रैंक भी वेबसइट पर जारी की जाएगी।

उम्मीदवार कर सकेंगे अप्लाई

एनटीए द्वारा उम्मीदवारों को नीट यूजी 2022 की आंसर शीट पर आपत्तियाँ उठाने का भी अवसर प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए वह प्रति प्रश्न 200 रूपये का शुल्क देकर ऐसा कर सकते हैं। नीट यूजी 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करते समय उम्मीदवारों द्वारा दिए गए दिए गए पंजीकृत ईमेल पते पर ओएमआर आंसर शीट की सकें की गई छवि भी भेजी जाएगी। इसके साथ ही उम्मीदवारों को एक निश्चित अवधि के भीतर चुनौती दी गई प्रति उत्तर 200 रूपये की गैर-वापसी प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करके अंतिम उत्तर कुंजी के खिलाफ ऑफलाइन चुनौती देने का भी अवसर दिया जाएगा।

नीट यूजी 2022 आंसर की ऐसे करें डाउनलोड

नीट यूजी 2022 की उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार नीट की ऑफिसियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर नीट यूजी 2022 उत्तर कुंजी देखें के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब अगले पेज में आपको अपने रोल नंबर और जन्म तिथि भरकर लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद पेपर अनुसार आंसर की आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी, जिसे आप डाउनलोड कर लें।
  • उम्मीदवार अपनी रिस्पांस शीट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button