एजुकेशन

NEET UG 2022 Result : कल NTA जारी करेगा neet.nta.nic.in पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें स्कोरकार्ड डाउनलोड

NEET UG 2022 Result : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2022) के परीक्षा परिणाम की घोषणा के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। एनटीए की और से कल यानी 07 दिसंबर 2022 को नीट यूजी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जाएगा, इसके साथ जारी नोटिफिकेशन के अनुसार प्रवेश परीक्षा परिणाम के साथ फाइनल आंसर की और मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी।

नीट यूजी 2022 प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र जो परीक्षा परिणाम के जारी होने का काफी समय से इंतजार कर रहे हैं वह एनटीए नीट की ऑफिसियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर अपने स्कोरबोर्ड को देख व डाउनलोड कर सकेंगे।

नीट यूजी 2022 प्रवेश परीक्षा का परिणाम कल होगा जारी

नीट यूजी परीक्षा परिणाम एनटीए 7 सितंबर को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाने वाला है। रिजल्ट कितने बजे जारी किया जाएगा, इसकी पुष्टि नहीं की गई है छात्रों का स्कोरकार्ड किसी भी समय जारी किया जा सकता है। मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए नीट यूजी परीक्षा 2022 का आयोजन 17 जुलाई 2022 को किया गया था , लेकिन परीक्षा को परीक्षा में तकनिकी गड़बड़ियों और अंडरगार्मेंट्स को लेकर हुए विवाद के कारण नीट यूजी परीक्षा में नहीं बैठ पाने वाली छात्रों के लिए पुनः 4 सितंबर को परीक्षा आयोजित की गई थी।

18.72 लाख अभियार्थी हुए थे परीक्षा में शामिल

इस वर्ष नीट यूजी 2022 परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई 2022 को किया गया, जिसमे कुल 18,72,329 अभियार्थियों द्वारा रजिस्ट्रेशन किया गया था। इस परीक्षा में करीब 95 प्रतिशत छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, जिनमे 10.64 लाख छात्राएँ शामिल थी। नीट परीक्षा 2022 के लिए पहली बार देश में 18 लाख से अधिक छात्रों द्वारा रजिस्ट्रेशन किया गया था, जिसमे 2021 की तुलना में अभियार्थियों की संख्या में कुल 2.5 लाख की वृद्धि हुई इस परीक्षा में सबसे अधिक छात्र जयपुर और सबसे कम वेस्ट सिक्किम से शामिल थे। नीट यूजी परीक्षा देश के बाहर कुल 497 शहरों में 3,750 केंद्रों में आयोजित की गई थी।

लॉगिन क्रेडेंटियलस से करें स्कोरकार्ड डाउनलोड

नीट यूजी परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद अपना स्कोरकार्ड इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से लॉगिन क्रेडेंटियलस जैसे एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि को दर्ज करके देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

NEET UG 2022 Scorecard ऐसे करें डाउनलोड

छात्र नीट यूजी 2022 का स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले छात्र एनटीए नीट की ऑफिसियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आप NEET UG Result 2022 के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • अब अगले पेज में अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर दें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नीट यूजी 2022 का परीक्षा परिणाम खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आप अपने स्कोरकार्ड को देख व भविष्य के लिए इसे डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।
  • इस तरह आप नीट यूजी 2022 परीक्षा स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button