न्यूज़

NCVT MIS ITI Result 2022 :NCVT ने दी मार्कशीट, ITI वार्षिक परीक्षा में मिले माइनस नंबर, प्रयागराज समेत प्रदेशभर के छात्रों के अंकपत्र में गड़बड़ी

सॉफ्टवेयर में कुछ खराबी होने के कारण आईटीआई (ITI) की कुछ ट्रेडों के प्रशिक्षुओं को नकारात्मक अंक (Minus Marks) मिलने की खबरे आ रही है। इसके बारे में एनसीवीटी के अधिकारियों से बात होने पर उन्होंने कहा है कि एक-दो दिनों के अंदर ही मार्कशीट में संशोधन कर लिया जायेगा।

ncvt gave marksheet, minus number found in iti annual examination

यह भी पढ़ें :- Debit-Credit Card रखने वालों के लिए बड़ी खबर 1 अक्टूबर से होगा बदलाव, RBI ने दी जानकारी

प्रशिक्षुओं में हैरानी का माहौल

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) की सालाना परीक्षा में मायनस मार्क्स देखकर छात्रों को हैरानी हो रही है। यह गड़बड़ी केंद्र सरकार के कौशल विकास और उधमिता मंत्रालय के अंतर्गत आपने वाले राष्ट्रीय व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद (NCVT) के घोषित हुए ऑनलाइन मार्क शीट में देखने को मिली है। अंक पत्र के 50 और 100 पूर्णाक वाले बहुत से विषयों में दर्जनों छात्रों को नकारात्मक अंक दिए गए है। शून्य से भी कम नंबर मिलने के बाद छात्र हैरानी में है और अपने संस्थान के चक्कर लगा रहे है।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ने की गड़बड़ी

सम्बंधित जिम्मेवार व्यक्तियों से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि यह सब सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की वजह से हुआ है और इसको ठीक करने का काम हो रहा है। छात्र शांतनु गौर, विनीत साहू और छात्रा शिल्पा सिंह को स्टेनोग्राफर एन्ड सेकेटेरिएट असिस्टेंट (हिंदी) में ट्रेड थ्योरी (100 अंक) और एम्प्लॉयबिलिटी स्किल्स (50 अंक) विषयों के परिणाम में नकारत्मक अंक दिए गए है।

आईटीआई प्रशिक्षुओं की कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा को आठ अगस्त से विभिन्न चरणों में लिया गया था। एक सप्ताह पहले ही परीक्षा के रिजल्ट जारी किये गए है। इससे पूर्व अगस्त माह के पहले हफ्ते में प्रायोगिक परीक्षाएँ संपन्न हुई थी।

इस परीक्षा का रिजल्ट को एक हफ्ते पहले ही जारी किया गया था। परीक्षा के आयोजन के बाद विभिन्न संस्थानों के माध्यम से राज्य व्यवसाय प्रशिक्षण परिषद (NCVT) को ऑनलाइन अंक भेजे गए, जहाँ से एनसीवीटी तक रिपोर्ट पहुँची। इसके बाद कही पर सॉफ्टवेयर की खराबी के कारण नंबर देने में माइनस अंक वाली त्रुटि हो गयी।

राजकीय आईटीआई, नैनी के प्रधानचार्य का आश्वासन

राजकीय आईटीआई, नैनी के प्रधानाचार्य एसके श्रीवास्तव ने बताया – ‘ हमारे संस्थान के कुछ आईटीआई प्रशिक्षुओं की अंक तालिका में नकारात्मक अंक दिए जाने की शिकायत आयी है। ऐसी गड़बड़ सॉफ्टवेयर की वजह से हुई है। इसके बारे में NCVT के अधिकारियों से बातचीत हो चुकी है। छात्रों को एक-दो दिनों के अंदर ही संशोधित मार्क शीट मिल जाएगी।’

सम्बंधित खबर

कमेंट

  1. My name is Mangala prasad
    I am iti student of2019-21
    My Roll no-R190809193929
    My father name is Ramnihor
    Sir QR Code is not show in my certificate
    Please try to issu QR code in my certificate

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button