नवरात्री के व्रतों में अपने भोजन में इन मसालों को इस्तेमाल करें, भोजन में स्वाद और सात्विकता बनेगी

आजकल बहुत से लोग नवरात्रो के व्रत करने में जुटे है तो ऐसी लोगो को सात्विक आहार करने की जरूरत पड़ती है। नवरात्रि के भोजन में कुछ विशेष नियमो का पालन करने की जरुरत होती है। अपने भोजन (Navratri Food) में किस मसाले को डालना है ताकि व्रत भी भंग न हो और खाने का स्वाद भी लिया जा सके।

अधिकांश लोग को इस बात की जानकारी तो रहती है कि नवराति के व्रतों में सादे नमक के स्थान सेंधा नमक इस्तेमाल करते है। यह नमक भोजन के स्वाद को तो बढ़ाता ही है साथ ही ये शुद्ध हो होता है और ये बहुत सा फायदा भी देता है।

नवरात्री में इन मसालों को प्रयोग करें

कुछ ऐसे भी मसाले है जोकि व्रती के भोजन में डाले नहीं जा सकते है चूँकि इन दिनों किया जाने वाला भोजन देवी को अपनी भक्ति एवं सात्विकता प्रकट करने के लिए होता है। इस प्रकार का सात्विक भोजन बॉडी के टॉक्सिन को भी बाहर कर देता है।

सेंधा नमक

नवरात्रि के भोजन में सादे नमक के स्थान पर अपने भोजन में व्रती को सेंधा नमक डालना होता है। प्रोसेसिंग के बगैर ही बनने वाला ये सेंधा नमक (Himalayan salt) भोजन में विशेष प्रकार का स्वाद लाता है।

जीरा

जीरे को इन दिनों के भोजन में डालना अच्छा रहता है और बाजार में साबुत जीरे के साथ ही पाउडर वाला जीरा भी मिलने लगा है। इसको (Cumin) अपने खाने में इस्तेमाल करके एक खास किस्म का स्वाद ले सकते है।

हरी इलायची

किन्ही चीजों में व्रती छोटी एवं हरी इलायची को प्रयोग में ला सकते है इससे व्यंजन का स्वाद भी बेहतर होगा। हरी इलाइची (True cardamom) में दिल को अच्छा रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है और इससे पाचन तंत्र भी बेहतर होता है।

काली मिर्ची

नवरात्रि के भोजन में कभी भी लाल मिर्च को इस्तेमाल नहीं करते है किन्तु इसके स्थान पर काली मिर्च को जरूर प्रयोग कर सकते है। आयुर्वेद में भी इसमें (Black pepper) खाने के पाचन सम्बन्धी गुण बताए गए है और ये भोजन के स्वाद में भी बढ़ोत्तरी करते है।

अजवाइन

यह व्रत के भोजन को अधिक स्वादिष्ट बनाने का काम करता है और भोजन के पाचन में होने वाली दिक्कतों में भी कमी लाता है। कुट्टू के आटे की पूरी को तैयार करते समय थोड़ी सी अजवाइन डालने से इसका स्वाद एवं फायदा दुगना हो जाता है।

जायफल

नवरात्रि के भोजन में जायफल भी प्रयोग में लाई जा सकती है और इसके प्रयोग से खाने के स्वाद एवं फायदे में वृद्धि होती है। जायफल में पाचन सम्बंधित समस्या से लेकर अनिंद्रा दूर करने के गुण होते है। जायफल बॉडी में इम्युनिटी में वृद्धि करने का भी काम करती है।

दाल चीनी

व्रती के सात्विक खाने में दालचीनी प्रयोग की जा सकती है जिससे व्यंजन में अच्छे स्वाद के साथ महक भी आने लगती है। इसमें ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के भी गुण पाए जाते है और इसके पाचक तत्व भी भोजन को पचाने में मदद करते है।

Dalchini
Dalchini

यह भी पढ़ें :- HDFC Credit Card Apply: केवल 3 स्टेप में HDFC क्रेडिट कार्ड बनाएं

नवरात्रि के भोजन में यह ध्यान रखें

  • नवरात्रि में अपने भोजन में प्याज एवं लहसुन को न डाले।
  • कभी भी प्रोसेस्ड एवं पैकेट वाले भोजन को इस्तेमाल में न लाए। अपना भोजन घर पर ही तैयार करके करना उचित होगा।
  • बनाए जा रहे भोजन में अधिक मात्रा में तेल एवं मसाले न डाले और तले व्यंजनों से भी बचाव करना है।
  • व्रती को कभी भी शराब, तम्बाकू एवं गुटखे का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • दिन के व्रत का परायण किसी फल को खाकर करना उचित होगा।
  • घर और रसोई में सफाई का विशेष ध्यान रखें।

Leave a Comment

बालों के लिए अंडा एक बहुत फायदेमंद चीज है, इसे हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल करें। यहां जानें इस मास्क के फायदे। सर्दियों में ऐसे करें मेकअप, पार्टी में सभी की नजरें सिर्फ आप पर होंगी। यदि आप भी अपने WiFi का पासवर्ड भूल जाते हैं, तो तुरंत इसे कैसे पता करें, यहां जानें। रोज सुबह उठकर करें ये 4 काम, दिल और दिमाग दोनों रहेंगे स्वस्थ अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट उर्फी जावेद की तरह सस्पेंड जो जाता है तो यहां जानें कि आप अपना अकाउंट कैसे रिकवर कर सकते हैं। क्या पति और पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के लिए पात्र हैं? इस योजना के नियमों के बारे में जानिए। अगर आप भी Free Movie Ticket प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप भी BookMyShow में ऐसे टिकट बुक करें। यहां जानें पूरी जानकारी सर्दियों में इन 5 खास चीजों को खाएं, ताकि शरीर गर्म रहे।