एंटरटेनमेंट

National Cinema Day: टल गया नेशनल सिनेमा डे, नहीं मिलेगा 75 रुपये का टिकट, जानिए क्या है पूरा मामला

National Cinema Day: पहले 16 सितम्बर के दिन नेशनल सिनेमा डे (National Cinema Day) का आयोजन करने की खबरे थी। लेकिन अब इसको पोस्टपोन करके 23 सितम्बर के दिन करने की योजना है। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस में बताया गया है कि उनको किस कारण से ये कदम लेना पड़ रहा है। इस समय आलिया और रणबीर की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ सिनेमाघरों में अच्छा रेस्पॉन्स पा रही है।

National Cinema Day

16 सितम्बर के दिन नेशनल सिनेमा डे का सेलेब्रेशन होना है। लेकिन ब्रह्मास्त्र के प्रदर्शन को देखते हुए इसको 23 सितम्बर के दिन आयोजित करने का फैसला लिया गया है। अभी तक फ़िल्म ने देश-विदेश में 200 करोड़ से अधिक की कलेक्शन कर ली है। नेशनल सिनेमा डे के आयोजन के लिए 16 सितम्बर की तारीख की घोषणा की गयी थी। ख़बरों के मुताबिक इस दिन बहुत से मल्टीप्लेक्स चेन्स दर्शकों को 75 रुपए की टिकट देने वाले है। लेकिन मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन की ओर से इस दिन के आयोजन को आगे बढ़ाने को लेकर नोटिस जारी किया गया है।

थिएटर मालिक अपना शेयर बढ़ाना चाहते है

नेशनल सिनेमा डे पर सभी दर्शक केवल 75 रुपए देकर फिल्म देख सकते है। इस प्रकार का ऑफर दर्शकों को धन्यवाद देने के लिए होता है। पिछले कुछ वर्षो में देश में कोरोना महामारी के कारण सिनेमाघरों में बन्दी के हालत रहे है। इस कारण से थियेटर के मालिकों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा था। इस तरह से थिएटर्स मालिकों की आर्थिक स्थिति पर बहुत खराब असर पड़ रहा था।

पिछले वर्ष 16 सितम्बर 2021 के दिन सिनेमाघरों को दुबारा खोला गया था। अयान मुखर्जी निर्देशित फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ ने थिएटर्स में दुबारा दर्शकों की भीड़ सिनेमाघरों तक पहुँचा दी है। इस स्थिति को देखते हुए थिएटर्स के मालिक अपना शेयर बढ़ाना चाह रहे है। इस कारण नेशनल डे का आयोजन आगे की तारीखों में करने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़ें :-Sunny Deol ने अपनी अपकमिंग फिल्मों के रिलीज से पहले लिया बड़ा रिस्क, भुगतना पड़ सकता इसका अंजाम

ऐसे खरीद सकेंगे 75 रुपए की टिकट

नेशनल सिनेमा डे पर फिल्म देखने के इच्छा रखने वाले दर्शक सिनेमाघर के बाहर से ही 75 रुपए में टिकट खरीद सकते है। इसके साथ ही ऑनलाइन माध्यम से भी टिकटों की खरीद की जा सकती है। यद्यपि ऑनलाइन टिकट खरीदने पर GST और इंटरनेट फीस चार्ज भी एक्स्ट्रा देने होंगे। दर्शक चाहे तो हॉलीवुड, बॉलीवुड, भोजपुरी, मराठी, कन्नड़, मलयाली एवं अन्य प्रकार की फिल्मों को मात्र 75 रुपए के टिकट पर देख सकते है। PVR, INOX, Cinepoils, कार्निवल, मिराज, सिटीप्राइज, एशियन, मुक्ता ए2, मूवीटाइम, वेव, एम2के और डीलाइट सहित देश के विभिन्न 4 हजार थिएटर्स में 75 रुपए के टिकट पर मनपसंद फिल्म का मजा ले सकते है।

अमेरिका से ट्रैंड शुरू हुआ है

भारत में इस प्रकार के सिनेमा डे के आयोजन का ट्रैंड अमेरिका से आया है। अमेरिका में 3 सितम्बर के दिन नेशनल सिनेमा डे सेलिब्रेट किया जाता है। अमेरिका के अतिरिक्त मिडिल ईस्ट, ब्रिटेन और यूरोपीय देशों में भी इस प्रकार के उत्सव का आयोजन होता है। इस तरह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य अपने दर्शको में फिल्मो के प्रति रुझान पैदा करना।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button