एजुकेशन

MPPSC Exam Update: MPPSC परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को राहत, सीएम ने दिए अधिकतम आयु बढ़ाने के निर्देश

MPPSC Exam Update: एमपीपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर जारी की गई है, कोरोना महामारी के कारण देश भर में लॉकडाउन लगने के चलते भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को परीक्षा स्थगित होने से काफी नुक्सान हुआ। ऐसे कई मामलों में भर्ती परीक्षा न हो पाने के कारण बहुत से उम्मीदवारों की आयु सीमा निकल गई, जिससे अब वह उन परीक्षाओं में बैठने के लिए पात्र नहीं रहे। इस समस्या को देखते हुए एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने घोषणा करते हुए MPPSC (मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन) परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का ऐलान किया है।

MPPSC परीक्षा के लिए आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट

माध्यम प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा के लिए सरकार की और से जारी नए नियम के मुताबिक परीक्षा में उम्मीदवारों को अधिकतम तीन साल की छूट दी जाएगी, यह नियम मात्र एक वर्ष के लिए लागू किया गया है। इसके लिए परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवार जिनकी लॉकडाउन के कारण आयु सीमा निकल जाने के चलते वह अब परीक्षा के लिए पात्र नहीं रहे हैं, वह भी अब परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री के अनुसार कोरोना के दौरान पीसीएस की तैयारी कर रहे उम्मीदवार उनसे मिले और उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया की लॉकडाउन के कारण परीक्षा आयोजित ना होने के चलते वह ओवरएज हो गए हैं और वह अपना आखरी अटैम्प्ट नहीं दे पाए है। जिस पर सीएम ने बच्चों के साथ पूरा न्याय हो सके इसके लिए परीक्षा देने की जो अधिकतम आयु सीमा है उसे तीन साल के लिए बढ़ा दिया है, जो केवल एक वर्ष के लिए ही लागू की गई है।

EPFO Recruitment 2022: EPFO में नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जाने ये हुआ बदलाव

उम्मीदवारों को मिलेगा छूट का लाभ

एमपीएससी परीक्षा को लेकर जारी नए नियम को लेकर बहुत से उम्मीदवारों द्वारा सीएम से आयु सीमा में छूट देने की मांग हो रही थी। यह मांग छात्रों द्वारा कोरोना के चलते लॉकडाउन में पीएससी परीक्षा को स्थगित करने के बाद से की जा रही है, जिसमे परीक्षा के रद्द किए जाने से उम्मीदवार जो ओवरएज होने के कारण बाहर हो गए, वह इसके बाद से परीक्षा की सीमा को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, जिसे अब सरकार द्वारा मान लिया गया और इसमें छूट देने का निर्णय किया गया। हाल ही में कई परीक्षाओं के लिए नई अधिसूचना जारी की गई है, जिसमे उम्मीदवारों को छूट का लाभ मिल सकेगा, जिससे छात्र जो ओवरएज होने के कारण परीक्षा नहीं दे पा रहे थे वह भी अब इसमें भाग ले सकेंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button