जॉब्स

MPPEB Recruitment 2022: एमपी में पटवारी के 2700 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, जाने पूरी डिटेल

एमपीपीईबी ने ग्रुप-2 सब ग्रुप-4 के अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 5 जनवरी से 19 जनवरी, 2023 तक चलेगी।

MPPEB Patwari Recruitment 2022: मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) ने ग्रुप-2 सब ग्रुप-4 के अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती अभियान के तहत सहायक संपरीक्षक, सहायक जनसम्पर्क अधिकारी, राजस्व अधिकारी, नगर निवेशक, सहायक अग्निशमन अधिकारी एवं समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती एवं बैकलॉग भर्ती तथा भू-अभिलेख, राजस्व विभाग के अंतर्गत पटवारी (कार्यपालिका) पद हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की गई है। जिसमे आवेदन की प्रक्रिया 5 जनवरी, 2023 से शुरू की जाएगी, भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

एमपी पटवारी भर्ती 2022

एमपीपीईबी की और से ग्रुप-2 सब ग्रुप-4 के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस भर्ती परीक्षा के जरिए कुल 3555 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमे पटवारी के लिए 2736 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। पटवारी भर्ती में 1429 पद ओपन वैकेंसी के हैं, जिसमे 621 पद महिलाओं के लिए आरक्षित है, शेष पद भूतपूर्व सैनिक व संविदा कर्मी के लिए आरक्षित हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 5 जनवरी, 2023 से 19 जनवरी, 2023 तक चलेगी, भर्ती के लिए उम्मीदवार 24 जनवरी, 2023 तक आवेदन फॉर्म में संशोधन कर सकेंगे।

भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 15 मार्च, 2023 से किया जाएगा। यह भर्ती परीक्षा भोपाल, इंदौर, रतलाम, सतन, ग्वालियर, जबलपुर, नीमच, मंदसौर, सीधी, रीवा और खंडवा शहर में आयोजित होगी। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को धयान रखना होगा की वह अलग-अलग पदों के लिए एक ही आवेदन करें, उन्हें विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग आवेदन करने की जरुरत नहीं है।

Railways Mega Recruitment Drive: भारतीय रेलवे में मार्च 2023 तक भरे जाएंगे 35000 से अधिक पद, जाने पूरी डिटेल

Health Tips: अगर नहीं पचते हैं ड्राई फ्रूट्स, तो इन तरीकों से करें डाइट में शामिल, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

पटवारी पद के लिए योग्यता

शैक्षणिक योग्यता – भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होने चाहिए, पटवारी चयन के लिए CPCT स्कोर कार्ड व हिंदी टाइपिंग एवं कंप्यूटर दक्षता सहित पास होना अनिवार्य है। हालांकि सीपीसीटी पास न होने पर चयनित उम्मीदवारों को CPCT परीक्षा नियुक्ति के बाद प्रोबेशन पीरियड तीन वर्ष के अंदर पास करना अनिवार्य होगा, वरना नियुक्ति रद्द कर दी जाएगी।

आयु सीमा – इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, हालांकि एससी, एसटी, ओबीसी को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी, कोविड के कारण दिसंबर, 2023 तक अधिकतम आयु सीमा में अभियार्थियों को तीन वर्ष की छूट दी गई है, आयु की गणना 1 जनवरी, 2023 से की जाएगी।

Wellington Cantt Recruitment 2022: आर्मी कैंट में 8 वीं पास के लिए निकली भर्ती, बिना एग्जाम होगी सीधी भर्ती, जाने पूरी डिटेल

MPPEB पटवारी भर्ती 2022 परीक्षा पैटर्न

मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी, इसमें 100 अंकों के पेपर में सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि अन्य 100 अंकों के पेपर में समान्य ज्ञान व अभिरुचि, सामान्य कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य तार्किक योग्यता व सामान्य प्रबंधन से प्रश्न होंगे।

आवेदन फीस

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन फीस का भुगतान करना होगा, आवेदन शुल्क की बात करें तो अनारक्षित उम्मीदवारों को 520 रूपये आवेदन शुल्क, एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग (केवल एमपी के अभियार्थी) को 250 रूपये देने होंगे, सीधी भर्ती बैकलॉग के लिए कोई शुल्क नहीं।

पटवारी वेतनमान

एमपी पटवारी की भर्ती के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 5200-20200+2100 ग्रेड पे मिलेगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!