एजुकेशन

Maharashtra Board Exam 2022: महाराष्ट्र 10वीं,12वीं परीक्षा 2023 की डेटशीट जारी, mahahsscboard.in पर देखें टाइम-टेबल

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एन्ड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की ओर से एसएससी क्लास 10 और एचएससी क्लास 12 बोर्ड परीक्षा की परीक्षा तिथि जारी कर दी गयी है। परीक्षा प्रोग्राम के हिसाब से परीक्षा को फरवरी एवं मार्च में आयोजित होना है। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम ऑफिसियल वेबसाइट mahahsscboard.in पर देखा जा सकता है।

maharashtra board exam 2022 datesheet of maharashtra 10th 12th exam 2023 released

अगले साल परीक्षा (Maharashtra Board Exam) में भाग लेने वाले अभ्यर्थी ‘स्टूडेंट्स टाइम-टेबल’ जरूर देख लें। घोषित की गयी डेट शीट के हिसाब कक्षा 12 के छात्रों की महाराष्ट्र HSC परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी 2023 से 20 मार्च 2023 तक होगा।

यह भी देखें :-MHT CET Result 2022: आज जारी होगा महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट, ऐसे देखें PCB और PCM का स्कोर

छात्र टेंटेटिव शेड्यूल को ऐसे चेक करें

इस सत्र की महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थी ध्यान दें की उनको टेंटेटिव एग्जाम प्रोग्राम को देखने के लिए महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अभी तो बोर्ड ने सिर्फ टेंटेटिव प्रोग्राम जारी किया है लेकिन माना जा रहा है कि इसी साल एग्जाम से कुछ महीने पहले बोर्ड की वेबसाइट पर अंतिम परीक्षा कार्यक्रम की डेट शीट अपलोड कर दी जाएगी।

इनकी तारीखे आना बाकी है

बोर्ड ने परीक्षा के कार्यक्रम की डेट शीट तो जारी कर दी है। किन्तु अभी प्रयोगात्मक परीक्षा, केटेगरी, मौखिक परीक्षा एवं अन्य विषयों आदि के बारे में अलग से विद्यालय अथवा जूनियर कॉलेज से जानकारी मिलेगी। ऐसा बोर्ड परीक्षा से पहले होगा।

शेड्यूल में बदलाव हो सकते है

सभी अभ्यर्थी इस बात को ध्यान में रखे कि यह परीक्षा का एक सांकेतिक शेड्यूल है। भविष्य में इसमें परिवर्तन भी किये जा सकते है। इसके बारे में यह मान कर चलें कि अंतिम रूप से परीक्षा का शेड्यूल कुछ समय के बाद में जारी किया जायेगा। इस वर्ष के अंत होने तक बोर्ड द्वारा SSC और HSC परीक्षाओं की सही-सही तारीखों की जानकारी दे दी जाएगी। वर्तमान समय में तो टेंटेटिव प्रोग्राम को देखने के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट पर जा सकते है।

साल 2022 में परीक्षा का सुचारु आयोजन हुआ

इससे पहले वर्ष 2021 में कोविड-19 वायरस संक्रमण के कारण बोर्ड ने परीक्षाओं को कैंसिल कर दिया था। महाराष्ट्र बोर्ड ने महामारी को देखकर एक साल पहले 10वीं एवं 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। इसके बाद बोर्ड ने ऑप्शनल इवैल्यूएशन प्रोसेस के द्वारा रिजल्ट को जारी कर दिया था। इसके बाद वर्ष 2022 आने पर छात्रों ने बोर्ड परीक्षा को टालने का अनुरोध किया था।

किन्तु इस वर्ष महामारी की स्थिति को सही पाकर बोर्ड ने परीक्षा के आयोजन पर कड़ा रुख रखा। इस बार बोर्ड ने ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन करने का निर्णय लिया। महाराष्ट्र बोर्ड ने मार्च-अप्रैल 2022 में व्यवस्थित तरीके से दोनों परीक्षाओं का आयोजन करके दिखाया है। इसके बाद परीक्षाओं के परिणामों को भी सभी समय पर घोषित कर दिया गया। अब बोर्ड द्वारा आने वाले सत्र की परीक्षाओं की टेंटेटिव डेट शीट निकाली गयी है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान