न्यूज़

Join Indian Army : उम्र ज्यादा और योग्यता 10वीं पास, जानें इंडियन आर्मी में कहां मिलेंगे मौके

करियर काउंसलर आशीष आदर्श से किसी उम्मीदवार ने प्रश्न किया – क्या 28 साल की उम्र में हाई स्कूल उत्तीर्ण व्यक्ति भारतीय सेना (Indian Army) का हिस्सा बन सकता है? इस सवाल के जवाब में आशीष आदर्श ( Ashish Adarsh)ने जवाब दिया – ‘इंडियन आर्मी इस प्रकार का संघठन है जहाँ पर प्रत्येक आयु और शैक्षिक योग्यता के व्यक्ति को नौकरी का अवसर प्रदान किया जाता है।’ यहाँ ध्यान देना होगा कि इंडियन आर्मी में दो प्रकार की जॉब ऑफर की जाती है – शार्ट सर्विस कमिशन और पर्मनेंट कमिशन।

age is more and qualification 10th pass
age is more and qualification 10th pass – ज्यादा उम्र होने पर भारतीय सेना में शामिल हो सकते

यह भी पढ़ें :- Indian Navy Recruitment 2022: भारतीय नेवी में निकली वैकेंसी, 1 लाख रुपये से ज्यादा की सैलरी, यहाँ करें अप्लाई

शार्ट सर्विस कमिशन (Short Service Commsion) के अंतर्गत पहले व्यक्ति को 10 सालों के लिए नौकरी का मौका दिया जाता है। इसको आगे बढ़ाते हुए 14 सालों का करने का भी प्रावधान है। इसके अलावा पर्मनेंट कमिशन में व्यक्ति को सेवानिवृत (Retire) होने तक एक लम्बे समय के लिए नियुक्ति मिलती है। जिन व्यक्तियों ने हाई स्कूल तक की शिक्षा पायी है वे चार पोस्टो के लिए आवेदन करके भारतीय सेना को ज्वाइन कर सकते है।

आर्मी पोस्टल सर्विस

हाई स्कूल उत्तीर्ण उम्मीदवार आर्मी पोस्टल सर्विस (Army Postal Service) के लिए आवेदन कर सकते है। यद्यपि उनकी उम्र 45 वर्ष से कम होनी चाहिए। आर्मी पोस्टल सर्विस यानी APS के लिए हर साल सितम्बर महीने के दौरान नोटिस आता है। आर्मी पोस्टल सर्विस के अंतर्गत आने वाली नौकरी इस प्रकार से है –

  • धोबी – धोबी के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल उत्तीर्ण होना चाहिए और सैनी नागरिक कपड़ों को अच्छे से धोने की क्षमता हो।
  • माली – माली के पद के लिए भी उम्मीदवारों को केवल दसवीं पास होना होगा। इसके साथ ही सम्बंधित विधा (Trade) में न्यूनतम 1 साल का अनुभव अनिवार्य है।

पोस्टल सर्विस में वेतनमान – एक सरकारी होने के कारण नौकरी का वेतनमान 18,000 से 56,900 तक रखा गया है।

जरुरी प्रमाण पत्रों की जानकारी

  • आवेदन की शैक्षिक योग्यता के सभी प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र एवं स्कूल लीविंग सेर्टिफिकेट
  • अधिवास प्रमाण-पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • अनुभव के प्रमाण पत्र
  • नवीनतम रंगीन फोटो

आर्मी मेडिकल कॉर्प्स (गैर-तकनीकी)

हर साल अक्टूबर महीने में सेना मेडिकल केन्द्रो के लिए आर्मी मेडिकल कॉर्प्स (गैर-तकनीकी) (Army Medical Corps) पोस्टो की रिक्तियाँ निकाली जाती है। इसके लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जिन्होंने कम से कम दसवीं की परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया है और उनकी आयु 42 साल से कम होनी चाहिए।

परमानेंट कमिशन (Special List) में जॉब पाने के बाद व्यक्ति को भविष्य में अधिकारी बनने का मौका भी मिलता है, चूँकि यह स्थाई कमिशन की नौकरी है।

स्पेशल कमिशन अधिकारी उम्मीदवार को हाई स्कूल के साथ एक साल का डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार की उम्र 30 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button