एजुकेशन

नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन 2023, जानें एग्जाम कब होगा एग्जाम और कैसे करें – JNVST Admission Apply

नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन कार्यान्वित आवासीय, सह-शिक्षा, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, दिल्ली के संबद्धित शैक्षिक परियोजना है। प्रत्येक वर्ष एक प्रवेश परीक्षा के माध्यम से यहाँ पर कक्षा 6 में छात्रों को प्रवेश मिलता है।

जवाहर नवोदय विद्यालय ने हर साल 50 हजार से ज्यादा छात्रों को प्रवेश का मौका मिलता है। नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को एक प्रवेश परीक्षा को भी उत्तीर्ण करना होता है। विद्यालय में पंजीकरण होने से पहले इस परीक्षा का आयोजन होता है। इसके लिए अभ्यर्थी को एक आवेदन पत्र भरना जरुरी होता है। आपको इस आवेदन पत्र को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भरना होगा।आपको ध्यान में रखना होगा कि जवाहर नवोदय विद्यालय समिति (JNVST) ने देशभर में 661 स्कूलों को संचालित करवा रखा है।

नवोदय विद्यालयों को पुरे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किया जाता है। प्रदेश सरकार को नवोदय विद्यालय (Navodaya Vidyalaya) को बनाने के लिए मुफ्त जमीन एवं किरायेमुक्त अस्थाई अस्थाई बिल्डिंग भी दिए जाते है। नवोदय विद्यालय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जुड़ा है और यहाँ पर कक्षा 6 से 12 तक के होनहार छात्रों को मुफ्त शिक्षा दी जाती है।

यहाँ पर छात्रों को निःशुल्क भोजन, आवास, वर्दी, पाठ्य-पुस्तके, लेखन सामग्री एवं घर पर आने-जाने का किराया भी प्रदान किया जाता है। नवोदय विकास निधि के रूप में 600 रुपए प्रति माह का आंशिक शुल्क जमा करना होगा। इसमें अनुसूचित जाति/ जनजाति के विद्यार्थी, लड़कियों, विकलांग बच्चों एवं गरीबी रेखा से नीचे के बच्चों को शुल्क की छूट है।

योजना का नाम नवोदय विद्यालय एडमिशन
कार्यान्वकजवाहर नवोदय विद्यालय समिति
लाभार्थीग्रामीण क्षेत्रों के छात्र
माध्यमऑनलाइन एवं ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://navodaya.gov.in/nvs/en/Home1
nvs class 6 admission application process
nvs class 6 admission application process – नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 के लिए प्रवेश की जानकारी

नवोदय विद्यालय योजना

हमारे देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 1986 के अनुसार एक ऐसे आवासीय विद्यालय की कल्पना की गयी है जिसको जवाहर नवोदय विद्यालय का नाम दिया गया है। यहाँ पर श्रेष्ठतम ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए सभी प्रकार के प्रयास किये जाते है। यह तथ्य देखा गया है कि कुछ बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण फीस देने में असमर्थ होते है। तो इस बात को नजरअंदाज करने के बाद बच्चों को उच्च क्वालिटी की शिक्षा देने के अवसर प्रदान करने का कार्य करना है। इस प्रकार से वे लोग जीवन में तेज़ी से आगे तरक्की कर सके। इस प्रकार की शिक्षा ग्रामीण क्षेत्रों के विधार्थियों को अपने साथ के शहरी विद्यार्थियों के साथ प्रतिस्पर्था करने में मदद करेगी।

देश और दुनिया में दी जा रही शिक्षा में नवोदय के विचित्र सा प्रयोग है। इस प्रयोग महत्त्व को ग्रामीण प्रतिभाशाली छात्रों को लक्ष्य बनाकर चयन एवं आवास की सुविधा को देकर शिक्षा में समान गुणवत्ता के साथ प्रदान करना है।

नवोदय समिति के उद्देश्य

समिति नवोदय विद्यालयों को स्थापित करती है, उनको धन प्रदान करती है, इनकी मेंटिनेंस, नियन्त्रण एवं प्रबंधन के काम करना है। इसके साथ ही इन स्कूलों के संवर्धन के लिए जरुरी एवं सहायक कामों को करना है। इस प्रकार से इनके उद्देश्य इस प्रकार से है –

  • ग्रामीण इलाकों के मेधावी छात्रों को उनके परिवार की सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर ध्यान दिए बिना ही अच्छी क़्वालिटी की मॉडर्न शिक्षा मुहैया करवाना है। इसमें सामाजिक मूल्यों, पर्यावरण को लेकर जागरूकता, साहसिक कार्यकलाप एवं शारीरिक शिक्षा के जरुरी घटक को लाना।
  • सम्पूर्ण देश में एक उपर्युक्त स्तर की एक जैसे माध्यम (अंग्रेजी एवं हिंदी) से शिक्षा की सुविधा देना है।
  • सभी स्कूलों के स्तर में तुलना को सुनिश्चित करने के लिए एवं देश की मिश्रित संस्कृति को समझने में सुविधा मिले, इस प्रकार का सेलेबस तैयार करना है।
  • राष्ट्रीय एकता की बढ़ोत्तरी करने एवम सामाजिकता की भावना की समृद्धि हेतु हर एक स्कूल में छात्रों को क्रमिक रूप से देश के एक भाग से दूसरे भाग में स्थानांतरित करना।
  • इस समय की स्थिति के अनुसार शिक्षकों को ट्रैनिंग एवं अनुभव और सुविधा देने के बाद आपस में आदान-प्रदान करके विद्यालयी शिक्षा की क्वालिटी में सुधार हेतु एक केंद्र बिंदु की तरह काम करना।
  • नवोदय स्कूलों में छात्रों के रहने लायक छात्रावास बनाना, इनका विकास, मेंटिनेंस एवं मैनेजमेंट का काम करना।
  • अपने इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए जरुरत पड़ने पर देश की किसी भी हिस्से में मौजूद दूसरी संस्थाओं को आर्थिक सहायता देना, उनकी स्थापना करना एवं इनको संचालित करना।

नवोदय विद्यालय में कौन प्रवेश ले सकता है?

आपको ध्यान में रखना होगा कि नवोदय विद्यालय में कक्षा 5 में पढ़ने वाले छात्र प्रवेश ले सकते है। इन छात्रों से कक्षा-6 में पंजीकरण हो सकेगा।

सीटों की आरक्षण नीति

नवोदय विद्यालय में ग्रामीण छात्रों को ही प्रवेश दिया जाता है और इसके लिए उनको 75 प्रतिशत शीटों को गाँव के छात्रों के लिए आरक्षित किया गया है। अनुसूचित जाति/ जनजाति के छात्रों को उनके जिले में आबादी के अनुपात में स्थान आरक्षित होंगे। किन्तु यह आरक्षण देश के औसतन आरक्षण से कम नहीं होगा। कुल सीटों का एक तिहाई भाग लड़कियों के लिए एवं 3 प्रतिशत विकलांग छात्रों के लिए रिजर्व होगा।

शिक्षा का माध्यम

छात्रों को कक्षा 7 से 8 तक मातृभाषा अथवा क्षेत्रीय भाषा में ही शिक्षा मिलेगी। इसे बाद सभी छात्रों को हिंदी अथवा अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाएगी।

प्रवेश परीक्षा कब होगी?

नवोदय विद्यालय कक्षा-6 की प्रवेश परीक्षा अप्रैल में प्रातः 11:30 बजे शुरू होगी। इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न आएंगे। इसके साथ ही यह प्रश्न पत्र 3 सेक्शन में होगा। पहला सेक्शन रहेगा – मेन्टल एबिलिटी, दूसरा अर्थमेटिक परीक्षा एवं तीसरा भाषा परीक्षा। इस परीक्षा में कुल 80 प्रश्न आएंगे और इस प्रश्नपत्र में कुल 100 अंक रहने वाले है।

नवोदय कक्षा 6 में प्रवेश के लिए योग्यताएँ

  • उम्मीदवार का जन्म 1 मई 2010 और 30 अप्रैल 2014 (दोनों तारीखों को मिलाकर) के मध्य होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त राजकीय/ निजी विद्यालय से शैक्षिक सत्र 2022-23 में कक्षा-5 उत्तीर्ण होना चाहिए।

यह भी पढ़ें :- Janam Praman Patra Online 2022 : ऑनलाइन यहां से बनाये जन्म प्रमाण पत्र, आसानी से

नवोदय विद्यालय प्रवेश में जरुरी प्रमाण-पत्र

सभी उम्मीदवार छात्रों से प्रवेश के समय आवेदन पत्र के साथ निम्न प्रमाण-पत्र माँगे जाते है, जोकि इस प्रकार से है –

  • छात्र के हस्ताक्षर
  • माता-पिता के हस्ताक्षर
  • छात्र का पासपोर्ट आकार का फोटो

एडमिशन की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा-6 में एडमिशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://navodaya.gov.in/nvs/en/Admission-JNVST/JNVST-class/ को ओपन करना है।

  • सबसे पहले जवाहर नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर कैंडिडेट कार्नर के नीचे “Class 6th Admission 2023” लिंक को चुन लें।
  • आपको जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 का एडमिशन फॉर्म मिलेगा।
  • अब आपको क्लिक हेयर टू डाउनलोड पर क्लिक करना है और प्रमाण-पत्र को डाउनलोड कर लें।
  • प्रमाण पत्र के डाउनलोड होने के बाद इस फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत डिटेल्स को भर लें।
  • इसके अगले चरण में अपना आवेदन फॉर्म भरने के लिए वापिस आवेदन फॉर्म के पेज में आना है।
  • अब आपको अपने स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म देखेगा, इस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को सही प्रकार से भर दें।
  • इसके बाद माँगे जा रहे प्रमाण-पत्र, फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करके “Submit” बटन को दबा दें।
  • इस फॉर्म के सब्मिशन के बाद आपको एक पंजीकरण संख्या मिलेगी।
  • इसके बाद नोवदय विद्यालय की कक्षा 6 प्रवेश 2023 के फॉर्म का प्रिंट आउट डाउनलोड कर लें।

नवोदय विद्यालय कक्षा 6 की परीक्षा तारीख

नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 की परीक्षाएं अप्रैल 2023 में होनी है। परीक्षा को एक पाली में सुबह 11:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक करवाई जाएगी। प्रवेश परीक्षा को पैन-पेपर मोड पर लिया जायेगा। इस परीक्षा का प्रश्न-पत्र बहुविकल्पीय प्रकार का होने वाला है। इन प्रश्नों के उत्तर को OMR शीट की उत्तर पुस्तिका पर देना होगा। नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में मानसिक क्षमता, अंक गणित एवं भाषा विषयों के प्रश्न आने वाले है।

नवोदय कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा का पैटर्न

विषयप्रश्नो की संख्याअंकसमय
मानसिक क्षमता405060 मिनट
गणित202530 मिनट
भाषा202530 मिनट
कुल योग801002 घण्टे

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान