एजुकेशन

JEECUP Counselling 2022: आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया jeecup.admissions.nic.in पर शुरू, ये डॉक्यूमेंट रखें तैयार

JEECUP Counselling 2022: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, उत्तरप्रदेश (JEECUP) की काउंसलिंग प्रक्रिया 2022 आज यानी 7 सितंबर से शुरू हो रही है। उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश और छात्रों को सीट आवंटन के लिए काउंसलिंग का आयोजन किया जा रहा है, जिसमे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरूआत आज से हो गई है। इस काउंसलिंग में शामिल होने के लिए यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार JEECUP की आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

आज से शुरू हो रही है JEECUP Counselling 2022

जेईईसीयूपी काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से आरम्भ हो चुकी है, पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार आज से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। बता दें काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 9 सितंबर तय की गई है, जिससे पहले-पहले छात्रों को अपने रजिस्ट्रेशन के साथ आवेदन शुल्क भी जमा करवाना होगा उम्मीदवार, ऑनलाइन मोड में इसे जमा करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Bank FDs: अगर आप भी चाहते हैं एफडी से अधिक रिटर्न तो इन जगहों पर लगाएं पैसा, होगा लाखों का लाभ

काउंसलिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

उम्मीदवार छात्र जो JEECUP काउंसलिंग 2022 के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसके लिए एग्जाम अथॉरिटी द्वारा सांझा की गई जानकारी के अनुसार छात्रों को कॉलेज में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान कुछ जरुरी दस्तावेजों के साथ कुछ महत्त्वपूर्ण डिटेल्स और दस्तावेज सबमिट करने होंगे। छात्रों को JEECUP काउंसलिंग के लिए जिन जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ऐसे सभी दस्तावेजों की जानकारी निम्नानुसार है।

  • जेईईसीयूपी एडमिट कार्ड
  • जेईईसीयूपी काउंसलिंग अलॉटमेंट लेटर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जेईईसीयूपी 2022 रैंक कार्ड
  • क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • माइग्रेशन सर्टिफिकेट (यदि लागू हो तो)
  • रिजर्वेशन सर्टिफिकेट (यदि लागू हो तो)
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • दो पासपोर्ट साइजफोटो
  • सभी उपर्युक्त दस्तावेजों की दो सेट फोटोकॉपी

JEECUP काउंसलिंग प्रक्रिया 2022 के लिए इस तरह मिलेगा एडमिशन

JEECUP द्वारा जारी काउंसलिंग प्रक्रिया 2022 के लिए जारी संक्षिप्त विवरण में प्रमुख गतिविधियों और चरणों को सूचीबद्ध तरीके से बताया गया है। जेईईसीयूपी काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर काउंसलिंग के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद काउंसलिंग राउंड 1 की सीट आवंटन 10 सितंबर 2022 को होगा, जिसके बाद ऑनलाइन फ्रीज/फ्लोट विकल्प चयन एवं दस्तावेज सत्यापन 11 से 13 सितंबर 2022 तक किया जाएगा। चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया के दौरान छात्र कॉलेज और पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पसंद को अंतिम रूप से जमा करके लॉक कर सकेंगे।

छात्रों द्वारा दिए गए विकल्पों और परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों को काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान सीटें आवंटित की जाएगी। वहीं काउंसलिंग राउंड 2 के लिए रजिस्ट्रेशन एवं शुल्क भरने की विंडो 11 से 13 सितंबर तक खुली रहेगी, जिसके बाद 14 सितंबर 2022 राउंड 2 के सीट का आवंटन किया जाएगा। जेईईसीयूपी सीट अलॉटमेंट 2022 के नोटिफिकेशन के बाद छात्रों को निर्धारित संस्थान में रिपोर्ट करना होगा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, इसके अतिरिक्त जानकारी JEECUP काउंसलिंग प्रक्रिया 2022 के लिए उम्मीदवार इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर भी अन्य जानकारी देख सकते हैं।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान