एजुकेशन

JEE Advanced Answer Key 2022 जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

JEE Advanced Answer Key 2022: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस 2022 को प्रोविशनल Answer-Key को अपलोड कर दिया है। परीक्षा के अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेपर 1 और 2 की आंसर-की को डाउनलोड कर सकते है। JEE Advance 2022 की फाइनल Answer-Key को 11 सितम्बर को जारी किया जाना है। परीक्षा के अभ्यर्थी अपने सही-सही स्कोर की गणना केवल अंतिम Answer-key के माध्यम से ही कर सकेंगे। JEE की परीक्षा 28 अगस्त को देश के विभिन्न केंद्रों ली गयी थी।

यह प्रोविजनल आंसर की है और इसके साथ रिस्पांस शीट्स को भी जारी किया जायेगा। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से इसको डाउनलोड कर सकेंगे। इसके द्वारा उन्हें आपत्ति दर्ज़ करने की सुविधा मिलेगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि उन्हें आज से 4 सितम्बर 2022 में शाम पाँच बजे तक अपनी Answer-Key पर ऑब्जेक्शन सब्मिट करना है।

JEE Advance रिस्पांस शीट को डाउनलोड करना

  • अभ्यर्थी को अपने ब्राउज़र पर जेईई की आधिकारिक वेबसाइट http://jeeadv.ac.in को ओपन करना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर ‘Answer Key’ विकल्प को चुन लें।
  • आपको एक नया लॉगिन पेज प्राप्त होगा।
  • इसके बॉक्स में सही प्रकार से आवेदन नंबर और पासवर्ड टाइप कर दें।
  • आपको अपनी जेईई एडवांस आंसर-की दिखाई जाएगी।
  • इस शीट को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करके भविष्य के लिए प्रिंट प्राप्त कर लें।

यह भी पढ़ें :- JoSAA Counselling 2022: जोसा काउंसलिंग इस दिन से होगी शुरू, जानें पूरा टाइम टेबल

विदेशी छात्रों के लिए रजिस्ट्रशन सुविधा

इससे पहले 1 अगस्त को आईआईटी, बॉम्बे ने विदेशी अभ्यर्थियों के लिए JEE Advance Registration की सुविधा को शुरू किया था। इस प्रकार के अभ्यर्थी जेईई एडवांस 2022 के लिए आवेदन पत्र को वेबसाइट से भरकर जमा कर सकेंगे। विदेशी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 अगस्त है।

इस दिन जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा हुई थी

देश के सभी आईआईटी संस्थानों में जेईई एडवांस 2022 परीक्षा को दो पालियों (सुबह और शाम) में लिया गया था। प्रवेश परीक्षा का पेपर-1 सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक एवं पेपर – 2 को दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक लिया गया था। प्रश्न पत्रों को 29 अगस्त के दिन रिलीज़ किया गया था। अब अभ्यर्थी रिकार्डेड रिस्पांस एवं प्रश्न पत्र को मिला सकते है।

जेईई एडवांस 2022 के परीक्षा परिणाम की जानकारी

जेईई एडवांस की प्रोविजनल Answer-Key को 3 सितम्बर के दिन रिलीज़ करना है। आज से कल साम 4 बजे तक अभ्यर्थी Answer-Key से मिलान करने के बाद अपना फीडबैक दे सकते है। अभ्यर्थी चाहे तो 4 सितम्बर तक कोई फीडबैक भी दर्ज कर सकते है। इसके बाद 11 सितम्बर के दिन नेशनल रैंकिंग और रिजल्ट सार्वजानिक हो जायेंगे।

अभ्यर्थी जेईई की ऑफिसियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर अपनी प्रतिक्रिया पत्र (Response Sheet) को जाँचने और डाउनलोड प्रक्रिया कर सकते है।

परीक्षा के प्रतिभागी अभ्यर्थियों की जानकारी

ध्यान रखे कि देश के आईआईटी संस्थान में प्रवेश पाने के लिए जेईई एडवांस परीक्षा को उत्तीर्ण (Pass) करना अनिवार्य है। इस वर्ष आईआईटी, बॉम्बे ने JEE परीक्षा का आयोजन किया। 28 अगस्त को JEE Advance 2022 परीक्षा हुई थी। JEE-Mains में 2,50,000 छात्रों ने भाग लिया था। इन छात्रों के बीच प्रतियोगिता होने के बाद शीर्ष रैंकिंग पाने वाले छात्रों को देश के आईआईटी संस्थानों में प्रवेश दिया जायेगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान