एजुकेशन

ITBP Recruitment 2022: SI के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का आखरी मौका, इस डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन

ITBP Recruitment 2022: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) ने सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कांस्टेबल (पायनियर) और सब इंस्पेक्टर (स्टाफ नर्स) के पद के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है। बता दें इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया लंबे समय यानी 17 अगस्त से शुरू हो गई है, जिसमे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितंबर तक तय की गई थी। जिन लोगों ने इन पदों के लिए अपना आवेदन पत्र जमा नहीं किया है, उन्हें आवेदन का एक और मौका देने के लिए आईटीबीपी ने कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 01 अक्टूबर 2022, जबकि आईटीबीपी एसआई पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 सितंबर है।

इस भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह ऑनलाइन आईटीबीपी की ऑफिसियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर अंतिम तिथि से पहले आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

आईटीबीपी भर्ती 2022

आईटीबी भर्ती 2022 के तहत अभी आवेदन की प्रक्रिया जारी है, जिसमे आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से पूरा कर सकते हैं। ITBP ने कांस्टेबल (पायनियर) ग्रुप सी के कुल 103 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं, इनमे से कारपेंटर के लिए 56 पद, मेसन के लिए 31 और प्लंबर के लिए 21 पद है। वहीं ITBP SI स्टाफ नर्स भर्ती 2022 के लिए कुल 18 पदों पर भर्ती के लिए रिक्तियां जारी की जारी की गई है।

TS CPGET Result 2022: जल्द ही अपेक्षित होगा परीक्षा परिणाम, cpget.tsche.ac.in पर ऐसे करें चेक

ITBP एसआई और कांस्टेबल भर्ती की योग्यता

ITBP कांस्टेबल – भर्ती के लिए मेसन, कारपेंटर या प्लंबर के ट्रेड में किसी मान्यता प्राप्त इंडस्ट्रियल टैनिंग इंस्टीट्यूट से एक साल के सर्टिफिकेट कोर्स के साथ कम से कम 10 वीं पस होना चाहिए।
आयु सीमा – आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 23 साल के मध्य होनी चाहिए।

आईटीबीपी सब इंस्पेक्टर – भर्ती के ले उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12 वीं पास और जनरल नर्सिंग और मिड-वाइफरी पास होना चाहिए।
आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु 21 साल से 30 साल के बीच होनी आवश्यक है।

सिलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से गुजरना होगा, जिसमे पहले चरण में फिजिकल टेस्ट, दूसरे में 100 अंकों की लिखित परीक्षा और तीसरे चरण में उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया से गुजरना होगा।

आईटीबीपी भर्ती 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन

भर्ती के लिए जो उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह आवेदन की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • आवेदन के लिए सबसे पहले ITBP की ऑफिसियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद खुद को रजिस्टर कर लें और रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन क्रेडेंशियल्स भरकर लॉगिन कर लें।
  • लॉगिन के बाद अप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर दें।
  • अब आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके एप्लीकेशन फीस का भुगतान कर दें।
  • अब आखिर में फॉर्म को सबमिट करके भविष्य के लिए इसे डाउनलोड कर प्रिंटआउट अपने पास सुरक्षित रख लें।
  • इस तरह आपके भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आवेदन शुल्क – इन पदों पर भर्ती के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा, वहीं एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन और महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button