टेक एंड गैजेट्स

पलक झपकते ही 4 गुना इंटरनेट स्पीड बढ़ा दे रहा ये डिवाइस! कीमत इतनी कम यकीन करना मुश्किल

महामारी के ख़त्म होने के बाद भी प्रोफेशनल लोगों में वर्क फ्रॉम होम का चलन कम नहीं हुआ है। लेकिन इंटरनेट की स्पीड के कम हो जाने पर उनके काम पर बुरा असर देखने को मिलता है। इसी वजह से काम करने में परेशानी और देरी का सामना करना पड़ता है। इसी परेशानी को ध्यान में रखकर एक ऐसा डिवाइस आ रहा है जो एक सेकंड में ही कम स्पीड को 4 गुना तक कर देता है।

कई बार स्लो इंटरनेट स्पीड लोगों का मजा और काम खराब कर देती है। कई बार तो घबराहट भी होती है चूँकि हल्की स्पीड में ना तो हाई क्वालिटी ने फिल्म देख सकते है और ना ही वेब सर्फिंग ही कर सकते है। खास तौर पर उन लोगों के लिए जो अपनी कंपनी या ऑफिस के लिए वर्क फ्रॉम होम मोड में काम कर रहे है। इसी परेशानी को दूर करने के लिए एक ऐसा डिवाइस आया है जो आपके वाईफाई की स्पीड को 4 गुना तक बढ़ा देगा।

आज कल बहुत से लोग इंटरनेट स्पीड की परेशानी को दूर करने के लिए Wifi लगा लेते है। लेकिन इसके बाद भी कुछ लोगों को कम इंटरनेट स्पीड की समस्या से निजाद नहीं मिल पाती है। कुछ लोगों के बच्चे ऑनलाइन क्लासेस रेगुलर बेस पर लेते है, युटुब पर पर वीडियो या फिर किसी खास व्यक्ति के चैटिंग चल रही हो तो वाईफाई की स्पीड धीमी होने से सारा काम ख़राब सा होने लगता है। ऐसे लोगों को इस डिवाइस के इंस्टालेशन के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

आखिर कौन सा है यह डिवाइस

अब आपको इस डिवाइस के नाम को जान लेना चाहिए, आज डिवाइस है – वाईफाई एक्सटेंडर। वैसे तो यह एक छोटा-सा डिवाइस है जिसको बस्टर भी कहते है। ये उपकरण आपके वाईफाई की स्लो सिग्नल को डिटेक्ट करके इसे फिर से अच्छी स्पीड पर पहुँचा देता है। यदि आप भी अपने घर या ऑफिस में वाई-फाई रेंज से सम्बन्धी परेशानी से जूझ रहे है तो ये उपकरण (wifi extender) आपको समस्या को झट से दूर कर देगा।

डिवाइस की कीमत और इस्तेमाल को जाने

अब बात करें इस फायदेमंद डिवाइस की कीमत की तो यह डिवाइस ऑनलाइन बाजार ने 2 हजार से 2.5 हजार रुपए की कीमत में आसानी से आ जाता है। इस डिवाइस का साइज आपके सेटऑफ बॉक्स के बराबर ही होगा। अब यदि आपको यह चिंता हो रही है कि आप इसका इस्तेमाल नहीं जानते है। तो आपको यह जान लेना चाहिए कि इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आपको बस वाईफाई के पास एक पावर कोर्ट में इस डिवाइस को कनेक्ट करके ऑन करना है। इसके बाद से ही आपके वाईफाई की स्पीड तेज़ होने लगेगी और आप अपने घर अथवा ऑफिस में किसी भी जगह हाई स्पीड के इंटरनेट को पा सकते है।

इस डिवाइस के फीचर्स क्या है

इस उपकरण का प्रयोग नेटवर्क इंटरकनेक्शन के काम में होता है और इसके फीचर्स निम्न प्रकार से है –

  • ये सिग्नल्स को ट्रांसमिट करने से पूर्व उनको रिजेनरेट करता है।
  • इसका सबसे जरुरी काम यह है कि ये नेटवर्क सिग्नल को रिसीव करता है। एक लेन टर्मिनल केबल के माध्यम से ऐसा कर पाते है।
  • यह एक नेटवर्क को बनाने की परमिशन देता है इस कारण से वो सिंगल, फिजिकल और केबल सेगमेंट के साइज लिमिट पर एक्ससीड हो सके।

यह भी पढ़ें :- <strong>सिर्फ 1,799 रुपये में पूरे साल फ्री Unlimited कॉलिंग के साथ Internet का मजा, Airtel दे रहा ऑफर</strong>

डिवाइस को कैसे सेट करें

इस डिवाइस को सेट करना बहुत सरल है। आपको सिर्फ इसको प्लग-इन करना है। आपको अपने वाई-फाई राऊटर और एक्सटेंडर दोनों पर WPS बटन को प्रेस करना होगा। इसके बाद आप इंटरनेट से कनेक्ट होने के लिए तैयार होंगे। अपने एक्सटेंडर डिवाइस को उस स्थान पर रखने की कोशिश करें जहाँ पर इंटरनेट की स्पीड अच्छी मिल रही हो। और जहाँ से वाईफाई राऊटर की रेंज को आसानी से कैच किया जा सके।

डिवाइस के मुख्य लाभ

  • ये ज्यादा महंगे नहीं है। इसके अलावा इस प्रकार से और डिवाइस लेने पर काफी महँगे पड़ जाते है।
  • इनका कनेक्शन करना बहुत सरल है और आप इसको आसानी से खोल भी सकते है।
  • जब कंप्यूटर और राऊटर के बीच ज्यादा दुरी होती है तो ये डिवाइस सिंग्नल की स्ट्रेंथ को दुरुस्त करता है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
Sports News: नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गोल्ड इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की क़िस्त Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल! सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप