Indira Gandhi International Airport: दुनिया का 10 वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट बना दिल्ली का IGI एयरपोर्ट, जाने पूरी अपडेट

Delhi IGI Airport: दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI) इस अक्टूबर अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए दुनिया के 10 वें सबसे व्यस्त हवाईअड्डे के रूप में उभरा है। अक्सर हवाई यात्रा करने वाले लोग इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से सफर करते हैं।

जिससे इस बार इस एयरपोर्ट की रैंकिंग में सुधार होने से यह अब दुनिया के व्यस्त हवाईअड्डों में 10 वें स्थान पर पहुँच गया है, जिसे लेकर वैश्विक यात्रा से संबंधित आंकड़ें उपलब्ध कराने वाले संस्था ऑफिसियल एयरलाइन गाइड (OAG) ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी दी है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है की दिल्ली का हवाईअड्डा कोविड-19 महामारी से पहले यानी अक्टूबर 2019 में 14 वां सबसे व्यस्त हवाईअड्डा था।

EPFO Alert: ईपीएफओ ने पीएफ खाताधारकों के लिए जारी किया अलर्ट, भूल कर भी शेयर न करें ये जानकारी वरना होगा बड़ा नुक्सान

Indira Gandhi International Airport: दुनिया का 10 वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट बना

आपको बता दें ऑफिसियल एयरलाइन गाइड की तरफ से दुनिया के दस सबसे व्यस्त अड्डों में इस बार दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट 10 वें स्थान पर है, जिसमे कुल सीटों की संख्या 34,13,855 थी।

वहीं दुनियाभर में बहुत से हवाई अड्डे जो इस टॉप टेन व्यस्त हवाईअड्डों की लिस्ट में शामिल है उनमे से हार्ट्सफील्ड जैकसन का अटलांटा अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डा अक्टूबर में सबसे व्यस्त हवाईअड्डा रहा है।

इसके बाद दुबई और टोक्यो हवाईअड्डा दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। रिपोर्ट में छठे स्थान पर लंदन हीथ्रो हवाई अड्डा है, इसके बाद सांतवें स्थान पर शिकागो ओ’हारे अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और लॉस एंजिल्स अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा नौवें स्थान पर है।

ओएजी ने इस आधार पर की रैंकिंग जारी

वैश्विक यात्रा से संबंधी आंकड़ें उपलब्ध कराने संस्था ओएजी की रैंकिंग इस साल अक्टूबर और अक्टूबर 2019 में निर्धारित एयरलाइन क्षमता की तुलना के आधार पर जारी की गई है। इसकी रिपोर्ट में कहा गया है की राष्ट्रीय राजधानी का इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डा (IGI) दुनिया के 10 वें सबसे व्यस्त हवाईअड्डे के रूप में उभरकर आया है।

OAG ने अपनी रिपोर्ट में कहा है की शीर्ष 10 हवाईअड्डों में से छह अक्टूबर 2019 की तुलना में इस महीने दुनियाभर के शीर्ष दस सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक थे। दुनिया के शीर्ष 10 सबसे हवाई अड्डों को उनकी संयुक्त घरेलू और अंतराष्ट्रीय क्षमता के आधार पर स्थान दिया गया है। शीर्ष हवाई अड्डों में डलास/फोर्ट वर्थ (12 वें से चौथे तक), डेनवर (20 वें से पांचवें तक), इस्तांबुल (13 वें से आठवें स्थान तक) और दिल्ली (14 वें से 10 वें स्थान तक) ऐसे हवाई अड्डे है, जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है।

यह खबरे भी देखे :-

Leave a Comment