न्यूज़

Indian Railways: 50 की जगह 10 रूपये का हुआ प्लेटफॉर्म टिकट, सरकार ने DRM से वापस लिया रेट बढ़ाने का अधिकार, ये है वजह

रेलवे ने पीक सीजन में प्लेटफॉर्म टिकट के बढ़ते दामों पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, रेल मंत्रालय ने डिविजनल रेलवे मैनेजर (DRM) से प्लेटफॉर्म टिकट की दरें तय करने का अधिकार वापिस ले लिया है।

Indian Railways: दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों के सीजन में प्लेटफॉर्म टिकट के बढ़ते दामों के बीच सरकार ने बड़ा फैलसा लिया है। इस फैसले के तहत मिली सूचना के मुताबिक रेल मंत्रालय ने डिविजनल रेलवे मैनेजर (DRM) से प्लेटफॉर्म टिकट की दरें तय करने का अधिकार वापिस ले लिया है, जिसके बाद अब इसका अधिकार रेल मंत्रालय के पास रहेगा। मंत्रालय ने वर्ष 2015 में DRM को ये अधिकार दिया था। अब प्लेटफॉर्म टिकट की दरें त्यौहार सीजन में कितनी तय की जाएगी, इसकी जानकारी रेल मंत्रालय द्वारा दी जाएगी। रेलवे स्टेशन पर जाने वाले यात्रियों को छोड़ने के लिए बड़ी मात्रा में परिवार के लोग पहुँचते हैं, जिससे प्लेटफॉर्म पर भारी भीड़ हो जाती है, जिसके चलते प्लेटफॉर्म टिकट की दरें बढ़ाए जाने के चलते सरकार ने यह फैसला लिया।

DRM ने बढ़ाए थे प्लेटफॉर्म टिकट के दाम

त्यौहार सीजन में गैर-जरुरी भीड़ को कंट्रोल करने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट लगाए जाते हैं। यह टिकट यात्रियों के साथ आए उनके परिवार के लोगों के लिए भी होते हैं। लेकिन दिवाली और छठ पूजा के दौरान प्लेटफॉर्म पर भीड़ अधिक होने के कारण भीड़ को कंट्रोल करने के लिए कई डिविजनल रेलवे मैनेजर के दाम 30 से लेकर 50 रूपये तक कर दिए थे, जिसके बाद यात्रियों द्वारा इसका कड़ा विरोध हुआ था। इस विरोध को मद्देनजर रखते हुए रेल मंत्रालय ने यह अधिक जानकारी अपने तक ही सीमित कर लिया है।

UGC NET Result Date 2022: यूजीसी नेट रिजल्ट की तारीख का ऐलान, चेयरमैन ने दी जानकारी कल जारी होगा परिणाम

सरकार ने 10 रूपये तय की प्लेटफॉर्म टिकट की दरें

डीएमआर द्वारा तय की गई दरों के विरोध के बाद सरकार ने सबसे पहले तो प्लेटफॉर्म टिकट के दाम घटाकर 10 रूपये प्रति व्यक्ति कर दिया गया है। इसके बाद से अब डीआरएम से प्लेटफॉर्म की दरें छीन लिए जाने के बाद अब किस स्टेशन पर प्लेटफॉर्म की कितनी दरें तय की जाएगी, इसका फैसला खुद रेल मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। सरकार के इस फैसल से लाखों ट्रैन यात्रियों को भारी राहत मिलेगी।

प्लेटफॉर्म टिकट को लेकर एक रिपोर्ट के मुताबिक एक ब्यान में उत्तर रेलवे की वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया की लखनऊ, वाराणसी, बारांबकी, अयोध्या कैंट, अयोध्या जंक्शन, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, सुल्तानपुर जंक्शन, बरेली, जंघई, भदोही, प्रतापगढ़ और उन्नाव जंक्शन, राय में प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतें सस्ती हो गई हैं।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
लहसुन दिलाएगा आपको फैट से राहत, तेजी से घटेगी पेट की चर्बी सोफिया अंसारी कौन है – Sofia Ansari Short Bio खाली पेट न करे इन 7 चीजों का सेवन, वरना हो सकती है आपकी सेहत ख़राब ज्यादा चीनी खाने से शरीर को हो सकते हैं ये 7 नुकसान बच्चे-बच्चे को पता होनी चाहिए अपने देश के बारे में ये 10 बाते