न्यूज़

Indian railway: ट्रेनों की राह में बाधा बनी बारिश, खराब मौसम से 196 ट्रेनें रद्द, चेक करें स्‍टेटस

नई दिल्‍ली. मानसून का सीजन रेलवे और रेलवे यात्रियों के लिए काफी भारी रहता है. इस सीजन में भारी बारिश और बाढ़ ट्रेनों के पहिए थाम देते हैं. पिछले कुछ दिनों से देश के अलग-अलग भागों में हो रही भारी बारिश से रेल यातायात काफी बाधित हुआ है. रेलवे को पटरियों पर पानी भर जाने या अन्‍य किसी तरीके से परिचालन में बाधा उत्‍पन्‍न होने के कारण पिछले कई दिनों से हर रोज सैकड़ों रेलगाडियों को कैंसिल करना पड़ रहा है.

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, आज यानी 26 जुलाई को को भी 196 ट्रेनों को रेलवे ने रद्द (Cancelled Train list 26 July 2022) कर दिया है. इनमें से 148 को पूर्ण रूप से रद्द किया गया है, जबकि 48 ट्रेनों को आंशिक तौर पर कैंसिल किया गया है. उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश, आंधी और मेंटेनेंस कारणों से ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा है. रेलवे ने 8 ट्रेनों को री-शेड्यूल और 34 ट्रेनों को डायवर्ट भी किया है. इसलिए अगर आज आपको भी रेल यात्रा करनी है तो रेलवे स्‍टेशन से निकलने से पहले अपनी ट्रेन के बारे में पता जरूर कर लें. कहीं ऐसा न हो कि आपकी ट्रेन आज कैंसिल हो.

इन राज्‍यों में ज्‍यादा असर
खराब मौसम का असर सभी तरह की ट्रेनों पर पड़ा है. यही कारण है कि रद्द होने वाली गाडियों में पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. कैंसिल की गई ट्रेनों में उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और बिहार जाने वाली ज्‍यादा ट्रेनें शामिल हैं.

ऐसे चेक करें ट्रेन स्‍टेटस
रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कैंसिल हुई ट्रेनों की सूची भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराता है. इसके अलावा NTES app पर भी इसकी जानकारी उपलब्‍ध है

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान