जॉब्स

Indian Navy Recruitment 2022: भारतीय नेवी में निकली वैकेंसी, 1 लाख रुपये से ज्यादा की सैलरी, यहाँ करें अप्लाई

Indian Navy Recruitment 2022: भारतीय नेवी (Indian Navy) का हहिस्सा बनकर नौकरी के साथ देश सेवा की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। नौसेना की ओर से ड्राइवर एवं अन्य पदों पर रिक्तियों की भर्ती का नोटिसफिकेशन जारी हो रखा है। हमारे देश में लाखों विद्यार्थी भारतीय आर्म फोर्सेज का हिस्सा बनने का सपना देखते है। और अपने सपने को साकार करने के लिए लगन और मेहनत के साथ तैयारी भी करते है। ऐसे छात्रों को नौसेना की और से भर्ती आने के अलर्ट का इंतज़ार रहता है।

Indian Navy Recruitment 2022

इस समय भारतीय नौसेना की ओर से अपने यहाँ रिक्तियां निकाली गयी है। इन पदों के लिए उम्मीदवार सही पते पर आवेदन पत्र भेजकर भर्ती परीक्षा को उत्तीर्ण करके अच्छे वेतन की नौकरी पा सकते है। रोजगार समाचार (Employment Newspaper) में नौसेना के इन रिक्त पदों की भर्ती सम्बंधित नोटिस जारी होने के 21 दिनों के अंदर ही आवेदन करना है। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार इस लेख में और अधिक जानकारी पा सकेंगे।

भारतीय नौसेना में कुल 49 पोस्टो पर भर्ती होनी है। इनमें ग्रुप बी के अंतर्गत लाइब्ररी एन्ड इनफार्मेशन असिस्टेंट क़्वालिफ़ाइड के 6 पदों पैन भर्ती होनी है। इसके अतिरिक्त ग्रुप सी के अंतर्गत सिविलिन मोटर ड्राइवर (आर्डिनेंस ग्रेड) के 40 पोस्टों पर भर्ती होगी। इसके साथ ही स्टाफ नर्स के 3 पदों पर भी भर्ती (Indian Navy Recruitment 2022) होनी है।

आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता

क्रमांकपद का नामआयु सीमाशैक्षिक एवं अन्य योग्यताएँ
1स्टाफ नर्स(भूतपूर्व नर्स/ सिविल एक बहन)18-45 वर्ष के बीच(ए) मेट्रिक या समकक्ष।
(बी) एक अनुमोदन में प्रशिक्षक का प्रमाण पत्र, एक नर्स की तरह अस्पताल में कार्य
(सी) मेडिकल और सर्जिकल नर्सिंग में पूर्ण प्रशिक्षित नर्स की तरह रजिस्टर एवं दाईगिरि में दक्ष
2.पुस्तकालय और जानकारी सहायक30 साल से अधिक ना हो(ए) पुस्तकालय विज्ञान में स्नातक की डिग्री अथवा पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में डिग्री
(बी) केंद्र/ राज्य सरकार अथवा स्वायत्त/ वैधानिक संघठन/ सार्वजानिक क्षेत्र के उपक्रम/ विश्विद्यालय/ अनुसन्धान/ शैक्षिक संस्थान के पुस्तकालय में 2 वर्षों का पेशेवर अनुभव
मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा
3.नागरिक मोटर चालक (साधारण श्रेणी)18 से 25 वर्ष तक(ए) हाई स्कूल एवं प्रथम पंक्ति रखरखाव की जानकारी
(बी) भारी मोटर वाहन (HMV) और मोटर साइकिल क ड्राइविंग लाइसेंस
(सी) भारी मोटर वाहन (HMV) ड्राइविंग का 1 साल का अनुभव

यह भी पढ़ें :- Miss Diva Universe 2022 : कौन है भारत की नई मिस डीवा यूनिवर्स 2022 दिविता राय ? जाने उनसे जुड़े सभी फैक्ट्स

चयन प्रक्रिया की जानकारी

आवेदन पत्र भेजने वाले सभी उम्मीदवारों को शार्ट लिस्ट होने पर होने के बाद लिखित परीक्षा में बाग़ लेना होगा। इस लिखित परीक्षा में बहुविकल्प प्रकार के प्रश्न आएंगे। सिविलियन मोटर मोटर ड्राइवर (ऑर्डिनरी ग्रेड) की पोस्ट के लिए उम्मीदवारों को एक ड्राइविंग टेस्ट भी पास करना होगा। पोस्ट की आवश्यकता को देखते हुए ड्राइविंग टेस्ट पास करना अनिवार्य है।

अंतिम रूप से चुने गए उम्मीदवारों को वेस्टर्न नेवल कमांड के कण्ट्रोल की किसी भी यूनिट में जॉब मिल सकती है। इसके साथ ही इन अभ्यर्थियों को देशभर की किसी भी नेवल यूनिट/ फार्मेशन में जॉब के लिए ट्रांसफर किया जा सकता है।

पदों पर मिलने वाले वेतन की जानकारी

  • स्टाफ नर्स – लेवल 7 के अंतर्गत 44,900 रुपए से 1,42,400 रुपए प्रतिमाह तक।
  • लायब्रेरी एन्ड इनफार्मेशन असिस्टेंट – लेवल 6 के अंतर्गत 35,400 रुपए से लेकर 1,12,400 रुपए प्रति महीना तक।
  • सिविलियन मोटर ड्राइवर – लेवल 2 के अंतर्गत 19,900 रुपए से लेकर 63,200 रुपए प्रति महीना तक।

आवेदन पत्र को कहाँ भेजना है?

सभी अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र में सभी जानकारी को भरने के बाद ‘फ्लैग ऑफिसर कमाण्डर-इन-चीफ’ (For CCPO), हेडकवाटर्स, वेस्टर्न नेवल कमाण्ड, बालर्ड एस्टेट, नियर – टाइगर गेट, मुंबई – 400001′ पते पर भेज देना है।

उम्मीदवार आवेदन पत्र को सेंट्रल कम्युनिकेशन ब्यूरो की वेबसाइट से पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करके प्रिंट ले सकते है। आवेदन पत्र का लिंक इस प्रकार से है :http://www.davp.nic.in/WriteReadData/ADS/eng_10702_60_2223b.pdf

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button