स्पोर्ट्स

IND vs PAK: 4 सालो बाद भारत-पाकिस्थान से वनडे मैच खेलेगी भारतीय टीम, क्या होगा टीम कॉम्बिनेशन

India vs Pakistan Asia Cup 2023 : भारतीय टीम आज एशिया कप में अपना अभियान शुरू करने वाली है और खास बात यह है कि उसके सामने पाकिस्तान की टीम है। इस मैच को लेकर भारतीय टीम के सामने अपना अंतिम एकादश चुनना चुनौती भरा जरूर है।

आज यानी 2 सितम्बर के दिन भारतीय टीम एशिया कप में अपने सफर को शुरू करने वाली है। टीम का पहला ही मुकाबला पाकिस्तानी टीम से होने जा रहा है। इस जबरदस्त मुकाबले के कारण रोहित शर्मा को अपनी बेस्ट टीम (India) को चुनने में काफी परेशानी हो रही है। भारतीय टीम के पास रोहित शर्मा और विराट जैसे अनुभवी खिलाडियों का साथ है।

भारतीय और पाकिस्तानी क्रिकेट टीम 4 वर्षों बाद वनडे मैच खेलने उतर रही है। इससे पहले दोनों टीमें एशिया कप 2018 और एक दिवसीय मैच वर्ल्ड कप 2019 में आमना सामना कर चुकी है। वैसे भारतीय टीम इन मैचों में अपनी बढ़त कायम रखने में सफल रही है।

कप्तान रोहित के सामने टीम कॉम्बिनेशन का सवाल

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के सामने टीम चुनना थोड़ा मुश्किल जरूर है चूँकि रेगुलर विकेटकीपर केएल राहुल चोटिल होने से शुरू के 2 मैचों में उपलब्ध नहीं होंगे। इस तरह से उनके स्थान पर ईशान किशन खेल सकते है। किन्तु ईशान को लेकर ये परेशानी है कि वो किस पोजीशन पर बैटिंग करने उतरेंगे।

अगर बॉलिंग डिपार्टमेंट की बात करें तो वनडे मैच में ये हार-जीत में काफी फर्क ला सकता है। इंडियन टीम के सामने सवाल है कि वे इस मैच में कितने फास्ट और स्पिन बॉलर्स उतारे।

रोहित और शुभमन गिल ओपनिंग करेंगे

पकिस्तान के विरुद्ध मैच में इंडियन टीम की ओपनिंग जोड़ी रोहित शर्मा और शुभमन गिल की रहने की उम्मीदे है। इन दोनों ने बीते कुछ मैचों में इंडियन टीम के लिए अच्छी पारी की शुरुआत की है। वैसे ईशान किशन का प्रदर्शन भी ओपनर के रूप में काफी अच्छा रहा है। वेस्ट इंडीज के टूर पर ईशान ने लगातार 3 मैचों में हाफ सेंचुरी लगा चुके है। लेकिंग उस दौरे के अंतिम 2 मुकाबलों में रोहित शर्मा नहीं उतरे थे। अब रोहित के आते ही ईशान किशन का ओपनिंग से हटना तय है।

विराट कोहली लम्बे 3 या 4 पर आएंगे

अब एक और बड़ा सवाल है कि विराट कोहली (Virat Kohli) किस नम्बर पर बैटिंग करने उतरेंगे? हालाँकि केएल राहुल की गैर-मौजदगी में ईशान किशन को चांस मोलना निश्चित लग रहा है। ईशान एक ऊपरी क्रम में बैट्समैन है और जल्दी विकेट जाने की दशा में उनको तीसरे नम्बर पर बैटिंग का अवसर मिल सकता है। ऐसी कंडीशन में कोहली नम्बर 4 पर और श्रेयस अय्यर नम्बर 5 पर बैटिंग करेंगे।ऐसा न होने पर श्रेयस पांचवे नम्बर पर बैटिंग करेंगे जहाँ उन्होंने कभी बैटिंग नहीं की है।

भारतीय टीम का बॉलिंग लाइन-अप

पिच और आसपास के मौषम को देखते हुए ये उम्मीदे लगाईं जा रही है कि पाकिस्तान वाले मैच में इंडियन टीम 3 बॉलर और 2 स्पिनर्स उतार सकती है। ऐसे ही हार्दिक पांड्या चौथे बॉलर बन सकते है। भारत के 3 प्रमुख बॉलर में जसप्रीत बुमराह एवं मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज रहेंगे।

फिरकी गेंदबाज के रूप में कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा टीम को काफी मजबूती दे सकते है। यदि टीम प्रबंधक हार्दिक पांड्या पर बॉलिंग का अधिक भार डालने की सोचता है तो इस दशा में अक्षर पटेल को मोहम्मद शमी से रिप्लेस किया जा सकता है।

ravidra jadeja
ravidra jadeja

वनडे मैचों में 6 सालो से भारतीय टीम अविजेता

भारतीय टीम को पिछले 6 सालो में पाकिस्तान से हार नहीं मिली है। उसको साल 2017 में चैम्पियन ट्रॉफी में पाकिस्तान से हार मिली थी। इसके बाद भारतीय टीम ने पाकिस्तान को ऐसा कप 2018 को 2 बार और वर्ल्ड कप 2019 में 1 बार शिकस्त दी है। पिछले 10 मैचों में भारत के नाम 7 जीते लगी है। वनडे के एशिया कप में भारत क पाकिस्तान से साल 2014 में हार मिली थी।

ऐसा कप में 13 मैच खेले है भारत-पाकिस्तान

वनडे एशिया कप के फॉर्मेट में भारत और पाकिस्तान की टीमें 13 बार आमने-सामने आ चुकी है। हालाँकि भारतीय टीम ने विरोधी टीम पर कुछ बढ़त तो कायम रखी है। इन 13 मुकाबलों में से भारत को 7 जीत, पाकिस्तान को 5 जीत और 1 मैच बेनतीजा रहा है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
लहसुन दिलाएगा आपको फैट से राहत, तेजी से घटेगी पेट की चर्बी सोफिया अंसारी कौन है – Sofia Ansari Short Bio खाली पेट न करे इन 7 चीजों का सेवन, वरना हो सकती है आपकी सेहत ख़राब ज्यादा चीनी खाने से शरीर को हो सकते हैं ये 7 नुकसान बच्चे-बच्चे को पता होनी चाहिए अपने देश के बारे में ये 10 बाते