टेक एंड गैजेट्स

Whatsaap स्टेटस ऐसे देखें बिना पता चले, आसान सी ट्रिक है जान लीजिये

अगर आप एक व्हाट्सऐप यूजर है और किसी दूसरे यूजर का स्टेटस चेक करना चाहते हो, वो भी उस व्यक्ति को पता लगे बिना। यह आसान सी ट्रिक हर स्मार्टफोन यूजर को बहुत प्रभावित करने वाली है। चूँकि इसके लिए आपको थोड़ी सी सेटिंग करनी होगी।

पिछले कुछ सालों में वॉट्सअप यूजर को बहुत से बदलाव देखने को मिले है। आज के समय में लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे है। यदि आप बिना जाहिर किये किसी का Whatsaap स्टेटस देखना चाहते है तो आपको यह ट्रिक जा लेनी चाहिए। अगर आपको किसी यूजर की स्टेटस को बिना उसके पता लगे देखने की जरुरत है तो आपको वॉट्सअप की कुछ सेटिंग को जान लेना चाहिए। इसे बाद आप किसी यूजर का व्हाट्सएप स्टेटस सीन करे बिना ही देख सकेंगे।

यूजर को पता लगे बिना स्टेटस चेक करना

ध्यान रखें यह काम बिलकुल भी मुश्किल नहीं है चूँकि इसमें आपको थोड़ी सी व्हाट्सएप सेटिंग (whatsapp setting) को करना होगा। इसके बाद आप बिना यूजर को पता लगे उसका व्हाट्सऐप स्टेटस देख सकते है। और यह सभी काम बड़ी आसानी से हो जायेगा। इस काम के लिए आपको नीचे बताये जा रहे बिन्दुओं को फॉलो करना है। ये सभी बिंदु निम्न प्रकार से है –

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में व्हाट्सऐप को ओपन कर लेना है।
  • ऐप के इंटरफ़ेस में तीन डॉट्स को चुनना है।
  • इसके बाद मिलने वाली लिस्ट में से “Setting” विकल्प को चुन लें।
  • अब आपको इसमें “Account” के अंदर प्रवेश करना है।
  • इसकी मेनू आपको “Privacy” विकल्प को चुनना है।
  • आपको अगली लिस्ट में नीचे की तरफ “Whatsapp Read Receipt” विकल्प को चुनना है।
  • अब इस “Read Receipt” विकल्प को “बंद(Off)” कर दें।

इस प्रक्रिया को अपने व्हाट्सऐप पर कर लेने के बाद आप किसी भी व्यक्ति का व्हाट्सऐप स्टेटस देखे सकेंगे और उस यूजर को पता भी नहीं चलेगा।

Read Recipt Off के लाभ जाने

जो Whatsapp यूजर अपने रीड रिसिप्ट को सेटिंग में जाकर ऑफ कर देते है उनको कुछ फायदे (benefit) भी होते है जिन्हे जा लेना चाहिए।

  • पहला बेनिफिट – अगर आप किसी व्हाट्सऐप यूजर का अकाउंट चेक करते है तो उसको इस बाद का कभी पता नहीं चल पायेगा।
  • दूसरा बेनिफिट – यदि अपने किसी यूजर का मैसेज रीड कर लिया है तो उसको यह नहीं शो होगा कि आपने इस मैसेज को पद लिया है यानि उस मैसेज पर ब्लू टिक भी नही लगेगा।

यह भी पढ़ें :- <strong>91 क्यों लगता है फ़ोन नंबर के आगे क्या है इसकी वजह, कैसे मिलता है ये कोड किसी</strong>

Read Recipt Off के नुकसान जाने

जिस प्रकार से हर तकनीक के साथ फायदे और नुकसान साथ-साथ चलते है। उसी प्रकार से अपने व्हाट्सऐप में रीड रिसिप्ट को सेटिंग को ऑफ करने के कुछ नुकसान भी है। जिन्हे आप लोगों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए –

  • पहला नुकसान – इसके बाद आपको यह नहीं मालुम होगा कि आपके लगाए व्हाट्सऐप स्टेटस को किसी ने देखा है। यानी कि अगर कोई यूजर आपके स्टेटस को देखता है तो आपको कभी यह नहीं पता होगा कि किसी ने आपके व्हाट्सऐप स्टेटस को देखा लिया है।
  • दूसरा नुकसान – अपने रीड रिसिप्ट को सेटिंग को ऑफ कर लेने के बाद अगर आप किसी यूजर को मैसेज करते है तो उस यूजर के इस मैसेज को पढ़ लेने के बाद भी आपको यह नहीं पता चलेगा कि यह मैसेज पढ़ लिया गया है। इसका यह मतलब है कि आपको अपने इंटरफ़ेस में Blue Tick नहीं देखेगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!