न्यूज़

Hindi Diwas 2022: भारत के अलावा इन 5 देशों में बोली जाती है हिंदी, यहां घूमने का बनाया जा सकता है प्लान

Hindi Diwas 2022: हमारे देश के नागरिकों को देश के बाहर की ट्रिप की प्लानिंग करते समय बहुत सोच विचार करना पड़ता है। इसका बड़े से बड़ा कारण उस देश में हिन्दी भाषा को समझने वाले लोगो का होना या ना होना है। इस बिन्दु को ध्यान ने रखकर बहुत बार बने प्लान भी रद्द करने पड़ते है। इस बार के हिंदी दिवस पर आपको भारत के अतिरिक्त अन्य देशों की जानकारी दी जा रही है, जहाँ पर अच्छी संख्या में हिंदी भाषी लोग मिल जाते है। इसके बाद आप लोग इन देशों की यात्रा पर निकल सकते है।

नेपाल

भारत की सीमा से सटे हुए पडोसी देश में दुनियाभर से पर्यटक आते है। यहाँ (Nepal) पर एक बहुत बड़ी आबादी हिन्दी भाषा का अच्छा उपयोग कर लेती है। प्राचीन काल से ही भारत से नजदीकी सम्बन्ध रखने के कारण इन दोनों देशो में सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक समानताएँ देखी जाती है। इसके अतिरिक्त घूमने के लिए यहाँ पर काठमांडू, चितवन नेशनल पार्क, बोधगया और मंकी टैम्पल जैसे लोकप्रिय स्थान है।

यह भी पढ़ें :- ट्रैन की बोगी पर खींची गई इन पिली और सफेद लाइनों का क्या मतलब होता है ? यकीन माने श्याद नहीं जानते होंगे आप

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (यूएसए)

हिंदी भाषी लोगो की संख्या में नेपाल के अतिरिक्त USA का नाम भी आगे रहता है। एक अनुमान के मुताबिक यहाँ पर 6.50 लाख लोग हिंदी में बातचीत कर लेते है। जिस व्यक्ति को थोड़ी सी कामचलाऊ अंग्रेजी आती है उसका यहाँ पर काम चल सकता है। यहाँ के विभिन्न स्थानों की सैर करने के दौरान भी आपको कोई ना कोई व्यक्ति हिंदी बोलने वाला आसानी से मिल सकता है।

फिजी

फिजी में हिंदी बोलने का अच्छा चलन देखा जाता है। इस देश को छोटा भारत भी कहते है जो कि दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलानेशिया का एक द्वीप है। यहाँ पर मुख्य रूप से अंग्रेजी, फिजी, हिंदी इत्यादि भाषाएँ प्रमुख से बोली जाती है। इसके अतिरिक्त यह देश अपने 300 से अधिक सैर करने योग्य द्वीपों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। आपको यहाँ पर फिजी म्यूजियम, श्री सिवा सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर, नाविलावा और स्नैक गोड़ गुफा देखने को मिल सकती है।

पाकिस्तान

पाकिस्तान (Pakistaan) एक ऐसा देश है जहाँ पर अच्छी तादात में हिंदी बोलने वाले लोग है साथ में भारतीय लोगों में उर्दू की अच्छी जानकारी है। इसके अलावा घूमने के लिए यहाँ पर बहुत से पर्यटक एवं ऐतिहासिक स्थल मौदूद है। नालतार घाटी, नीलम वैली, रामघास का मैदान, बम्बुरत घाटी इत्यादि प्रमुख है।

सिंगापुर

भारतीय फिल्म निर्माता से लेकर अन्य भारतीय लोग सिंगापुर (Singapur) की ट्रिप की प्लानिंग करते देखे जाते है। इस छोटे और मॉडर्न देश में भी बहुत से हिंदी भाषी लोग मिल जाया करते है। यहाँ पर बहुत से धर्मों को मानने वाले लोग पाए जाते है। यहाँ के लोग मुख्य रूप से चीनी और अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करते है। ख़ास बात यह है कि यहाँ पर 8 प्रतिशत भारतीय लोग भी रहते है। प्रमुख पर्यटन स्थलों में यहाँ पर सिंगापुर फ्लायर, चाइनाटाउन, बोटानिक गार्डन एवं सिगापुर चिड़ियाघर प्रमुख है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button