न्यूज़

Heart Health Tips: हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए अपनी डाइट में इन फूड्स को करें शामिल, मिलेंगे बेहतर रिजल्ट

हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल, लाइफस्टाइल में करें बदलाव और रोजाना इन चीजों का करें सेवन होगा हार्ट अटैक का रिस्क कम।

Heart Health Tips: आज की दौड़ भाग भरी जिंदगी में लोगों अपने हेल्थ का बेहतर ख्याल नहीं रख पाते। रोजाना बाहर का खाना और अनहेल्थी लाइफस्टाइल आपके शरीर में कई बीमारियों का कारण बन सकती है, जिसमे से एक दिल की बिमारी भी है। जी हाँ आज के समय में बुजुर्गों से लेकर कम उम्र में भी लोग दिल की बीमारी जैसे हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। हार्ट जो हमारे शरीर का बेहद ही अहम अंग है इसे स्वस्थ रखना बेहद ही महत्त्वपूर्ण होता है, लेकिन हार्ट अटैक की वजह से अगर आपको सही और समय पर इलाज नहीं मिला तो इससे आपको जान भी गवानी पड़ सकती है। ऐसे में हार्ट को हेल्थी रखने का सबसे बेहतर है अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करना, जिससे हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सके और हार्ट को हेल्थी रखने में भी मदद मिलेगी।

इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

हार्ट अटैक का खतरा किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकता है ऐसे में इससे बचाव के लिए जरुरी है अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव, तो चलिए जानते हैं ऐसे फूड्स जिन्हे अपनी डाइट में शामिल करने से हार्ट अटैक के रिस्क को कम किया जा सकता है।

नट्स

हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए नट्स का सेवन बेहद ही फायदेमंद हो सकता है, नट्स में अनसैचुरेटिड फैट पाया जाता है, जिससे हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। नट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड और अमीनों एसिड पाया जाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है, इसके साथ ही यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। इसके लिए अच्छे हार्ट हेल्थ के लिए यह जरुरी है की नट्स का रोजाना सेवन करना चाहिए।

MHT CET 2022: सीएपी राउंड 2 के लिए वेब ऑप्शन एंट्री शुरू, 29 अक्टूबर तक कर लें विकल्पों का चयन, जाने विकल्प चयन प्रक्रिया

दाल

दाल का सेवन आपको हार्ट अटैक के खतरे से बचाने में मदद करता है, आपको अपनी डाइट में दाल जरूर शामिल करनी चाहिए। आपको बता दें दाल में भरपूर मात्रा में फोलेट, हाई फाइबर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, इनमे मसूर की दाल का सेवन हार्ट को हेल्थी रखने के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है।

फैटी फिश

फैटी फिश सेहत के लिए कई फायदे हैं, फैटी फिश जैसे साल्मन, सार्डिन और मैकेरल भी दिल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरुरी भोजन माना जाता है, इस तरह की फैटी फिश में काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है, हो दिल की अनियमित धड़कन के जोखिम को कम करने और दिल की धमनियों में प्लाक के निर्माण को भी कम करने में मदद करता है।

लहसुन

लहसुन केवल खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि यह आपके दिल को हेल्थी बनाने में भी फायदेमंद होता है। लहसुन में विटामिन बी-6, विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन और मैगनीज जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, जो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है, जिससे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकरण और ब्लड वेसल्स में प्लाक की समस्या को रोका जा सकता है। इसलिए रोजाना अपनी डाइट में लहसुन के सेवन से हार्ट अटैक के रिस्क को कम किया जा सकता है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!