फाइनेंस

HDFC Bank News: बैंक ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, अब होम और ऑटो लोन पर चुकानी होगी ज्यादा EMI

एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, जिससे अब पर्सनल लोन, ऑटो लोन और होम लोन की ईएमआई में इजाफा हो गया है, अब ग्राहकों को लोन के लिए अधिक ईएमआई चुकानी पड़ेगी

HDFC Bank News: देश के प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी के ग्राहकों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है, बता दें इस अपडेट के मुताबिक बैंक ने ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए हर अवधि के लोन पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है, जिससे अब ग्राहकों को पहले की तुलना अधिक ईएमआई चुकानी होगी। अगर आपका भी एचडीएफसी बैंक में अकाउंट है, तो अब से आपको ज्यादा ब्याज चुकाना होगा आपको बता दें बैंक की बढ़ी हुई ब्याज दरें 7 नवंबर, 2022 यानी आज से लागू हो गई हैं।

बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट में इजाफा कर दिया है, एमसीएलआर बढ़ने की वजह से ब्याज की दरों में इजाफा हो गया है, बता दें एमसीएलआर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विकसित की गई एक पद्धति है जिसके आधार पर बैंक लोन की ब्याज दरें निर्धारित करता है। ऐसे में जिन भी ग्राहकों ने पहले से लोन ले रखा है उन लोगों को भी अब अधिक ईएमआई चुकानी होगी।

जाने इतनी बढ़ी ब्याज दरें

बैंक की ब्याज दरों को लेकर एचडीएफसी बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट के मुताबिक एक रात के टेन्योर वाले लोन पर एमसीएलआर की दर 7.90 फीसदी से बढ़कर 8.20 फीसदी हो गई है, वहीं एक महीने वाली अवधि के लोन की दर 8.25 फीसदी पर पहुँच गई है। इसके अलावा 3 से 6 महीने वाले लोन की ब्याज दर भी 8.30 फीसदी से बढ़कर 8.40 फीसदी हो गई है।

India Post Recruitment 2022: पोस्ट ऑफिस में 10 वीं 12 वीं पास के लिए इन पदों पर निकली भर्ती, सैलरी 81100 रूपये महीना तक

अब लोन लेना होगा महंगा

आपको बता दें अंक की ब्याज दरों में वृद्धि से ग्रहकों के लिए लोन लेना महंगा हो जाएगा, यह ब्याज दरें पर्सनल लोन, ऑटो लोन और होम लोन की ईएमआई में इजाफा हो गया है। इसके अलावा एक साल की अवधि वाले एमसीएलआर की दर भी बढ़कर 8.55 फीसदी हो गई है। इसके अलावा दो साल की अवधि वाली दर 8.30 फीसदी से बढ़कर 8.65 फीसदी पर पहुँच गई है, वहीं 3 साल की अवधि वाले लोन पर एमसीएलआर की दर 8.75 फीसदी पहुँच गई है।

एमसीएलआर में बढ़ोतरी के साथ टर्म लोन पर ईएमआई बढ़ने की उम्मीद है, अधिकतर ग्राहक लोन एक साल के मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट के आधार पर होती है, ऐसे में एमसीएलआर में बढ़ोतरी पर्सनल लोन, ऑटो लोन और होम लोन महंगे हो सकते हैं। बता दें एचडीएफसी के अलावा पब्लिक सेक्टर के बड़े बैंक एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सहित कई बैंकों ने आरबीआई द्वारा बेंचमार्क ब्याज दर बढ़ाने के बाद रेपो लेंडिंग ब्याज दरों को बढ़ा दिया है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान