एजुकेशन

HTET 2022 Exam Date: हरियाणा टीईटी 2022 की परीक्षा तारीख जारी, देखें ऐसा आएगा पेपर

HTET 2022 Exam Date: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET) 2022 के तारीख हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSHE) द्वारा घोषित कर दी गई है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार जो परीक्षा की तारीखों के जारी होने का इंतजार कर रहे थे, वह एचटीईटी 2022 परीक्षा का शेड्यूल बीएसई, हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट haryanatet.in पर चेक कर सकेंगे। इस परीक्षा को लेकर राज्य सरकार द्वारा हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड को सहमति दे दी गई है, परीक्षा का आयोजन 12 और 13 नवंबर 2022 को स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाएगा, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

हरियाणा टीईटी 2022 की परीक्षा तारीख जारी

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा इस साल हरियाणा टीईटी 2022 परीक्षा का आयोजन करेगा। इसके लिए बोर्ड द्वारा परीक्षा तारीखों को जारी कर दिया गया है, जिसकी सूचना राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल द्वारा ट्वीट करके दी गई है, इसके लिए हरियाणा सरकार ने अनुमति दे दी है। एचटीईटी परीक्षा 2022 का आयोजन 12 और 13 नवंबर 2022 स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा किया जाएगा, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी, जिसमे इच्छुक व योग्य उम्मीदवार परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने पर इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

HTET परीक्षा 2022

हरियाणा टीईटी 2022 परीक्षा हरियाणा के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक व प्रारम्भिक शिक्षक भर्ती के लिए एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है। हरियाणा सरकार के दायरे में आने वाले स्कूलों के लिए प्राथमिक शिक्षकों (पीटी), प्रशिक्षित सनातक शिक्षकों (टीजीटी) और स्नातकोत्तर शिक्षकों (पीजीटी) की भर्ती के लिए हर वर्ष प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। हरियाणा टीईटी परीक्षा में केवल 18 साल से 38 साल के उम्मीदवार आवेदन के पात्र होंगे, इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को टीईटी प्रमाण पत्र मिलेगा जिसकी वैधता 7 साल की होगी।

इस तरह पूछे जाएंगे प्रश्न

एचटीईटी परीक्षा में अभियार्थियों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएँगे, प्रतियेक प्रश्न के चार विकल्प होंगे, जिसमे से एक उत्तर सही होगा। इस इस परीक्षा में कुल 150 अंकों के ऑब्जेक्टिव प्रश्न दिए गए जाएँगे। इस परीक्षा की अवधि 2.5 घंटे की होगी, परीक्षा में हर सवाल एक नंबर का होगा, जिसमे कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं रखी गई है। परीक्षा में भाषा के विषयों को छोड़कर सभी पेपर दो भाषाओं यानी हिंदी और अंग्रेजी में होंगे। इसके लिए परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन से पहले उम्मीदवार इसकी पात्रता की जाँच कर लें और इससे संबंधित डिटेल टीईटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- PNB News: पीएनबी दे रहा किसानों को दे रहा 2 लाख रूपये तुरंत खाते में आएँगे पैसे, जाने आवेदन की प्रक्रिया

HTET 2022 परीक्षा के लिए ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

हरियाणा टीईटी परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद जो उम्मीदवार इसमें ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह आवेदन की प्रक्रिया यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले उम्मीदवार बीएसई, हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट haryanatet.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको Haryana TET 2022 Registration के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन के लिए पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • अब आपको फॉर्म में सभी जरुरी दस्तावेज, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड कर देना होगा।
  • इसके बाद आप आवेदन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • अब आप आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके उसका प्रिंट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख दें।
  • इस तरह आपके HTET 2022 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button