Grammy Award: भारत में किसे सबसे पहले मिला ग्रैमी अवॉर्ड? जानें क्या है ग्रैमी अवॉर्ड और इसकी पूरी प्रक्रिया

Grammy Award: ग्रैमी अवॉर्ड, संगीत की दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण पुरस्कारों में से एक है। हाल ही में इसकी नॉमिनेशन लिस्ट घोषित हुई, जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लिखे गए गीत “एबंडेंस इन मिलेट्स” को भी शामिल किया गया है। इसके साथ ही भारत में ग्रैमी अवॉर्ड्स की चर्चा तेज हो गई है। लेकिन क्या आपको पता है कि ग्रैमी अवॉर्ड क्या होता है और कैसे इसे प्राप्त किया जा सकता है?

ग्रैमी अवॉर्ड क्या है?

ग्रैमी अवार्ड एक प्रमुख संगीत पुरस्कार है, जिसे संगीत इंडस्ट्री के कलाकारों के लिए अमेरिकी संगठन “रिकॉर्डिंग एकाडमी” द्वारा प्राप्त करने का मौका प्रदान किया जाता है। इसका प्रतीक एक ग्रामोफोन है, जिसके कारण इसे “ग्रैमी” अवार्ड कहा जाता है। ग्रैमी अवार्ड का आयोजन पहली बार 1959 में किया गया था और यह हर साल होता है। इस पुरस्कार का मुख्य उद्देश्य संगीत के क्षेत्र में उत्कृष्टता को सम्मानित करना और उन कलाकारों को प्रोत्साहित करना है जो अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं।

भारत में पहला ग्रैमी अवॉर्ड किसे मिला?

भारत में पहला ग्रैमी अवॉर्ड पंडित रवि शंकर को मिला था, जिन्होंने अपने सितार वादन के लिए इसे प्राप्त किया था। उन्हें इस अवॉर्ड से चार बार सम्मानित किया गया, और इसके बाद उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी प्रदान किया गया। इसके अलावा, जुबैन मेहता, गुलजार, जाकिर हुसैन, ए. आर. रहमान जैसे भारतीय कलाकारों को भी ग्रैमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।

कैसे होता है चयन

नॉमिनेशन और वोटिंग प्रक्रिया: ग्रैमी अवॉर्ड के लिए संगीत कलाकार और रिकॉर्डिंग्स ग्रूप्स अपने उत्कृष्ट गानों और रिकॉर्डिंग्स को ग्रैमी अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट करते हैं। जिसके बाद स्क्रीनिंग प्रक्रिया होती है। विभिन्न कैटेगरी में करीब 350 लोग बैठकर नॉमिनेशन की मान्यता देते हैं और वोटिंग करते हैं। सबसे अधिक वोट प्राप्त करने वाले गाने या रिकॉर्डिंग को ग्रैमी अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है। यदि वोटों में बराबरी हो, तो दो या दो से अधिक कलाकारों को अवॉर्ड दिया जा सकता है।

  • ग्रैमी अवार्ड्स विश्व के संगीत कलाकारों के लिए एक महत्वपूर्ण मान्यता का प्रतीक है और संगीत इंडस्ट्री की ऊंचाइयों को स्वीकार किया जाने का मौका प्रदान करता है।
  • ग्रैमी अवार्ड का प्रसारण विशेष रूप से अमेरिका में होता है और यह एक बड़ा सामाजिक और मनोरंजन आयोजन है जो लाइव गानों, प्रदर्शनों, और पुरस्कारों के साथ आयोजित होता है।

Leave a Comment

बालों के लिए अंडा एक बहुत फायदेमंद चीज है, इसे हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल करें। यहां जानें इस मास्क के फायदे। सर्दियों में ऐसे करें मेकअप, पार्टी में सभी की नजरें सिर्फ आप पर होंगी। यदि आप भी अपने WiFi का पासवर्ड भूल जाते हैं, तो तुरंत इसे कैसे पता करें, यहां जानें। रोज सुबह उठकर करें ये 4 काम, दिल और दिमाग दोनों रहेंगे स्वस्थ अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट उर्फी जावेद की तरह सस्पेंड जो जाता है तो यहां जानें कि आप अपना अकाउंट कैसे रिकवर कर सकते हैं। क्या पति और पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के लिए पात्र हैं? इस योजना के नियमों के बारे में जानिए। अगर आप भी Free Movie Ticket प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप भी BookMyShow में ऐसे टिकट बुक करें। यहां जानें पूरी जानकारी सर्दियों में इन 5 खास चीजों को खाएं, ताकि शरीर गर्म रहे।