न्यूज़

Fuel Tax Update: वित्त मंत्री ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच किया बड़ा ऐलान

Fuel Tax Update: देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लोगों के लिए एक राहत की खबर सामने आई है, बता दें काफी समय से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के बाद से स्थिर है इनमे तेल कंपनियों की तरफ से थोड़ी भी कटौती नहीं की गई थी। जिस पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फ्यूल पर बड़ा ब्यान दिया है, उन्होंने कहा है की सरकार अब हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी।

वित्त मंत्री ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर कही बड़ी बात

बता दें पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर बयान देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया की दरअसल, अंतराष्ट्रीय कीमतों को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से टैक्स की समीक्षा हर पखवाड़े की जाएगी। उन्होंने कहा की यह मुश्किल वक्त है और वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतें बेलगाम हो चुकी हैं, हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहिए लेकिन घरलू स्तर पर उसकी उपब्धता बढ़ाना चाहिए। यदि तेल उपलब्ध नहीं होगा और निर्यात अप्रत्याशित लाभ के साथ होता रहेगा तो उसमे से कम-से-कम कुछ हिस्सा अपने नागरिकों के लिए भी रखने की जरूरत होगी, बता दें की अब इसके लिए समीक्षा शुरू भी हो गई है।

NEET UG Counselling 2022: इस दिन से शुरु होगी काउंसलिंग प्रक्रिया, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

पेट्रोल-डीजल और विमान ईंधन पर निर्यात टैक्स

पेट्रोल-डीजल और विमान ईंधन के निर्यात पर भी सरकार ने शुक्रवार को ही टैक्स लगाने की घोषणा की है, यह नया नियम एक जुलाई से प्रभाव में आ गया है, जिसके तहत पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर छह रूपये प्रति लीटर और डीजल के निर्यात पर 13 रूपये प्रति लीटर की दर से टैक्स लगाया जाएगा।

JoSAA Counselling 2022: दूसरी मॉक सीट अलॉटमेंट लिस्ट का रिजल्ट जारी, ऐसे करें डाउनलोड

स्थानीय स्तर पर उत्पादित तेल पर भी कर

बता दें घरलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर 23,250 रूपये प्रति तन टैक्स लगाया गया है, राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा की नया कर एसईजी इकाइयों पर भी लागू होगा, लेकिन उनके निर्यात पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। वित्त मंत्री ने अपने बयान में यह भी कहा की रूपये की गिरावट की स्थिति पर भारतीय रिजर्व बैंक और सरकार नजर रख रही है , सरकार आयत पर रूपये की मूल्य की असर को लेकर पूरी तरह सचेत है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button