न्यूज़

Fuel Price: वाहन चालकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, कम हुई तेल की कीमतें, ये हैं नए दाम

Fuel Price: जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की देश में काफी समय से पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमते स्थिर होने से आम जनता की जेब पर भारी असर पढ़ रहा है। ऐसे में तेल की कीमतों को लेकर लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आ रही है, आपको बता दें की कच्चे तेल की कीमतों में कई दिनों से गिरावट देखने को मिल रही थी, जिसे लेकर सभी को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरवाट की उम्मीद लगी हुई थी और अब फिर से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है।

कम हुई तेल की कीमतें

देश में पेट्रोल व डीजल की कीमतों के स्थिर होने के बाद अब कीमतों में गिरावट की संभावना जताई जा रही है, बता दें जनवरी के बाद पहली बार ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतें 85 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आई हैं, ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखी जा सकती है। बता दें दुनियाभर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण संभावित वैश्विक मंदी के कारन ईधन की मांग में भी कमी आई है, ईधन की कम मांग की आशंका से तेल की कीमतों में सोमवार को दूसरे दिन गिरावट आई है और अमेरिकी डॉलर में कारन गैर-डॉलर उपभोक्ताओं की कच्चे तेल की खरीद की शमता सीमित हो गई है।

AP PGECET Counseling 2022: APSCHE वेब विकल्प चयन विंडो को आज pgecet-sche.aptonline.in पर करेगा बंद, यहाँ देखें विवरण

निचला स्तर

आपको बता दें नवंबर सेटलमेंट के लिए ब्रेंट क्रूड वायदा $1.35, या 1.57% फिसलकर $84.80 प्रति बैरल पर आ गया है। वहीं अनुबंध गिरकर 84.51 डॉलर पर आ गया है, जो 14 जनवरी के बाद का सबसे निचला स्तर है, जबकी यूएस वेस्ट टेक्ससेस इंटरमीडिएट क्रूड वायदा नवंबर डिलीवरी के लिए 1.15 डॉलर या 146% गिरकर 77.59 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है, डब्ल्यूटीआई घटकर $77.21 हो गया है जो 6 जनवरी के बाद का सबसे निचला स्टार है। वहीं अनुबंध शुक्रवार को लगभग 5% गिर गए। इसके बाद अब इसका असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी देखने को मल सकता है, यानी अब पेट्रोल व डीजल की कीमतों में जल्द गई गिरावट देखने को मिल सकती है।

जाने इतना गिरा रुपया

इस दौरान डॉलर के मुकाबले रूपये में अधिक गिरावट देखने को मिली है, जहाँ डॉलर मजबूत होकर डॉलर इंडेक्स सोमवार को 20 साल के उच्च स्तर पर पहुँच गया है, वहीं रूपये में और गिरावट देखने को मिली है। बता दें सोमवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपया 81.76 रूपये के स्तर पर पहुँच गया है।

ये है नए दाम

आपको बता दें सोमवार को पेट्रोल-डीजल के दाम अपडेट किए गए हैं, तेल की कीमतों में आज भी कोई खास बदलाव नहीं हुआ है, चार महीने से अधिक समय से पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर है, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रल 96.72 रूपये तो डीजल के दाम 89.62 रूपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं, वहीं जयपुर में पेट्रोल 108.48 रूपये और डीजल 93.72 रूपये प्रति लीटर, अजमेर में पेट्रोल 108.43 रूपये और डीजल 93.67 रूपये प्रति लीटर, भोपाल में पेट्रोल 108.65 रूपये और डीजल 93.90 रूपये प्रति लीटर और श्रीनगर में पेट्रोल 113.65 रूपये और डीजल 98.39 रूपये प्रति लीटर है, जबकि देश में सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में हैं जहाँ 84.10 रूपये पेट्रोल और डीजल 7974 रूपये प्रति लीटर है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!