न्यूज़

1 September 2022 से गैस सिलेंडर, टोल टैक्स और बैंकिंग नियमों में होगा बड़ा बदलाव, आम जनता की जेब पर पड़ सकता है भारी असर

1 September 2022 : दोस्तों आपके लिए यह जानना बेहद जरुरी है की अगली महीने यानि 1 सितंबर से गैस सिलेंडर, टोल टैक्स और बैंकिंग नियमों में कुछ बदलाव किए जाने है जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पढ़ सकता है, यह असर वाहन चालक को यमुना एक्सप्रेस वे मार्ग पर अधिक टोल टैक्स की कीमत बढ़ने, बीमा पॉलिसी में प्रीमियम की कटौती, गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव जैसे नियमों के चलते देखनों को मिल सकता है। 1 सितंबर से इन नियमों में क्या बदलाव किए जाएँगे, चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

1 सितंबर से होंगे ये नए बदलाव

जैसा की हमने बताया की अगले महीने से सरकार गैस सिलेंडर, टोल टैक्स और बैंकिंग के नियमों में कई बदलाव करने वाली है इन नए नियमों का आम जनता के जेब पर क्या असर पढ़ सकता है जानते हैं इसका सम्पूर्ण विवरण।

गैस सिलेंडर की कीमतों में होगा बदलाव

गैस सिलेंडर की कीमतों में हर महीने हो रहे इजाफे से आम जनता बेहद ही परेशान है, ऐसे में सरकारी तेल कंपनियाँ जो हर महीने गैस कैलेंडरकी कीमतों की समीक्षा करती है, यह इस बार भी अगले महीने यानी एक सितंबर को गैस गैस सिलेंडर के नए रेट्स जारी करेंगे। इन कीमतों में इजाफा या कटौती कुछ भी की जा सकती है, जिनका नए रेट्स जारी करने के बाद ही पता चल सकेगा।

टोल टैक्स में किया जाएगा इजाफा

यदि आप वाहन चालक है तो आपके लिए यह जानना बेहद ही आवश्यक है की दिल्ली से आगरा को जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेससवे मार्ग पर टोल टैक्स में अगले महीने से इजाफा होने जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे मार्ग पर प्राधिकरण द्वारा पूरे 4 साल बाद टैक्स में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है, जिसमे छोटे वाहन चालकों को एक्सप्रेससवे से जाने के लिए 10 पैसे प्रति किमी का भुगतान करना होगा, व्यावसायिक वाहन चालकों को 25 पैसे प्रति किमी वहीं बड़े व भारी व्यावसायिक वाहन चालकों को 60 से 95 प्रति किमी अतिरिक्त टैक्स का भुगतान करना होगा।

घर खरीदना होगा महँगा

अगले महीने से घर खरीदना महँगा पड़ सकता है, सरकार ने गाजियाबाद के सर्किल रेट में 2 से 4 फीसदी तक का इजाफा करने का फैसला लिया है, प्रॉपर्टी के बढे हुए रेट अगले महीने से लागू हो जाएँगे।

पीएनबी ग्राहकों को करना होगा केवाईसी अपडेट

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने यदि आपका खाता है, तो यह बात आपके लिए जानना बेहद ही आवश्यक है। पीएनबी के ग्राहक जिन्होंने अभी तक केवाईसी अपडेट नहीं की है , उन्हें अपनी केवाईसी को 31 अगस्त तक अपडेट करवाना होगा। यदि आप समय पर इसे नहीं करवाते हैं तो आपका खाता ब्लॉक हो जाएगा और इससे आपको अकाउंट का इस्तेमाल करने के लिए परेशानी का समाना करना पड़ सकता है।

बीमा पॉलिसी प्रीमियम में कटौती

बीमा पॉलिसी के प्रीमियम को बारे में बताते हुए इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (IRDA) ने 1 सितंबर से पोलिसीके प्रीमियम के कम होने की बात कही है। इंश्योरेंस पोलिसी के कई नियमों में बदलाव के बाद ग्राहकों को कमिशन एजेंट को केवल 20 फीसदी का कमीशन देना होगा, जो पहले 30 से 35 फीसदी हुआ करता था, इससे लोगों के प्रीमियम भी कम हो जाएँगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button