न्यूज़

Free Ration Scheme: फ्री राशन लेने वालों के लिए बड़ी खबर, यूपी सरकार दे रही सितंबर तक गेहूँ-चाँवल, जाने पूरी खबर

Free Ration Scheme : सरकार द्वारा देश के कमजोर आय वर्ग नागरिकों को कोरोना के दौरान से ही फ्री राशन वित्तरण की सुविधा दी जा रही है, ऐसे में फ्री राशन योजना को लेकर योगी सरकार बड़ा एलान किया है। अगर आप भी फ्री राशन लेते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जी हाँ यूपी सरकार ने फ्री राशन लेने वाले राशनकार्ड धारकों के लिए इस सुविधा को 30 सितंबर 2022 तक कर दिया है यानी अब आपको राशन के लिए पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी और आप इस महीने फ्री राशन ले सकेंगे।

हाल ही में सरकार की फ्री राशन स्कीम को लेकर कुछ खबरे सामने आ रही थी जिसमे यह बताया जा रहा था की सरकार की तरफ से फ्री राशन की सुविधा अगस्त में बंद कर दी गई है। जिससे अब नागरिकों को राशन के लिए कुछ शुल्क चुकाना होगा, जिस लेकर सरकार की और से इस तरह की खबरों पर लगाम लगा दिया गया।

सितंबर से मिलेगा गेहूँ, चाँवल और चना

सरकार द्वारा जारी अपडेट के अनुसार सितंबर भी फ्री राशन लेने वाले लोगों को राशन की सुविधा मिलती रहेगी इसके लिए इस महीने मिलने वाले राशन के लिए जानकारी के मुताबिक पहले सरकार की और से गेहूँ की कमी की वजह से चाँवल का वित्तरण शुरू किया गया था, जिसके बाद गेहूँ की फिर से पहुँच सही होने के चलते लाभार्थियों को सितंबर में गेहूँ, चाँवल और चना इन सभी चींजों का वित्तरण फिर से किया जाएगा।

योजना के तहत करोड़ लाभार्थियों को मिलता है फ्री राशन

सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री राशन योजना के माध्यम से करोड़ों लोगों को फ्री राशन की सुविधा प्राप्त होती है। जिसे लेकर राज्य सरकार की और से जारी फैसले से स्कीम का छटवां चरण सितंबर से शुरू हो गया है, इस चरण के शुरू होने से प्रदेश के करोड़ों लोग लाभान्वित होंगे। उत्तर प्रदेश में गरीब कल्याण योजना का लाभ 15 करोड़ लाभार्थी ले रहे हैं, जिन्हे सरकार की और से फ्री राशन की सुविधा प्रदान की जाती है।

जून 2020 से मिल रहा है फ्री राशन

यूपी सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को कोरोना के दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, जिसे देखते हुए जून 2020 में फ्री राशन वित्तरण के निर्देश दिए गए, जिसके अनुसार राशन कार्ड धारकों को जुलाई से नियमित राशन वित्तरण का एवज में भुगतान करना होगा। इसके तहत उन्हें गेहूँ के लिए दो रूपये किलो और चाँवल के लिए 3 रुपये प्रति किग्रा का भुगतान करना होगा। ऐसे में राशन वित्तरण के शेड्यूल दो महीने देरी से चलने के बाद अभी भी लोगों को फ्री राशन की सुविधा सरकार द्वारा दी जा रही है, बता दें राशनकार्ड धारकों को पीएम गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत प्रति यूनिट 5 किलो ग्राम चाँवल की व्यवस्था जारी रहेगी।

इसके अतिरिक्त विभागीय जानकारी के मुताबिक देश में राशनकार्ड को लेकर एक देश, एक राशन कार्ड स्कीम की शुरुआत की जा चुकी है, जिससे राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सुविधा शुरू होने वाली है इससे कही भी जाकर फ्री राशन का लाभ ले सकेंगे, जिससे फर्जीवाड़े को रोका जा सकेगा और लाभार्थियों को ही इसका लाभ मिलेगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान