न्यूज़

EPF Interest Diwali: पीएफ खाताधारकों को दिवाली से ठीक पहले मिलेगा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चेक

पीएफ कर्मचारियों को इस बार ईपीएफओ जल्द ही बड़ी सौगात देने वाला है, दिवाली से पहले पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज की रकम ट्रांसफर होने वाली है, 6.5 करोड़ से अधिक ग्राहकों को मिलेगा लाभ।

EPF Interest Diwali: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी जारी की है, इस बार पीएफ खाताधारकों को त्यौहार सीजन में बंपर तोहफा मिलना वाला है, जी हाँ इस बार कर्मचारियों को दिवाली से पहले उनके खाते में जल्द ही ब्याज की रकम ट्रांसफर होने वाली है, जिसका लाभ ईपीएफओ के 6.5 करोड़ से ज्यादा अकाउंट होल्डर्स को मिलने वाला है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) इस बार अपने सदस्यों के खाते में 2021-22 के लिए ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा कर सकता हैं, जिसके लिए वह सदस्यों के खाते में 8.1 फीसदी की दर से ब्याज जमा करेगा जिसकी रकम सीधे आपके पीएफ अकाउंट में क्रेडिट होगी।

पीएफ खाताधारकों को मिलेगा ब्याज का पैसा

ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड की पिछली बैठक में ब्याज पर फैसला हुआ था, इसके बाद वित्त मंत्रालय ने भी इस पर अपनी सहमति दे दी है, जिससे अब ईपीएफओ जल्द ही अपने 6.5 करोड़ से अधिक ग्राहकों के खाते में ब्याज ट्रांसफर करने की घोषणा करेगा। आपको बता दें पीएफ अकाउंट में एम्प्लॉई और एम्प्लॉयर दोनों का कंट्रीब्यूशन होता है, जिसमे बेसिक और महंगाई भत्ता मिलाकर 24 फीसदी जमा होता है, लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी की संगठन पुरे पेमेंट पर ब्याज नहीं देता है, आइए जानते हैं की भविष्य निधि संगठन किस राशि पर ब्याज की रकम देता है।

ईपीएफ में ब्याज कैलकुलेशन ऐसे करते हैं

आपको बता दें ईपीएफ में ब्याज की कैलकुलेशन हर महीने के आधार पर किया जाता है, जैसे पीएफ हर महीने जमा होता है, जबकि ब्याज सालाना आधार पर क्रेडिट किया जाता है, लेकिन ईपीएफ में ब्याज की कैलकुलेशन हर महीने के आधार पर ही होती है। ईपीएफओ के नियमों के मुताबिक, फाइनेंशियल ईयर की लास्ट डेट को अगर कोई विड्रॉल हुआ है, तो उसे घटाकर 12 महीने का ब्याज निकाला जाता है, संगठन हमेशा खाते का ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस लेता है और उसके मुताबिक मासिक रनिंग बैलेंस को जोड़ा जाता है और ब्याज का रेट/1200 गुणा कर दिया जाता है।

PIB Fact Check: एटीएम से चार से अधिक बार ट्रांजेक्शन करने पर क्या देने होंगे 173 रूपये? जाने मैसेज की सच्चाई

ऐसे चेक करें ईपीएफ बैलेंस

UAN नंबर से पीएफ के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी, इसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO लिखकर एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद EPFO की तरफ से मैसेज के जरिए आपको ईपीएफ अकाउंट में बैलेंस की जानकारी दी जाएगी। इसमें ब्याज की रकम भी शामिल होती है। पीएफ बैलेंस की जानकारी अलग-अलग भाषाओं जैसे अंग्रेजी, मराठी, हिंदी, पंजाबी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में मिलती है।

पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए खाताधारकों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, वैसे तो ईपीएफओ की तरफ से ब्याज ट्रांसफर करने की सूचना ग्राहकों को दी जाती है। लेकिन यदि आप खुद से बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका UAN बैंक अकाउंट, पैन और आधार से लिंक होना जरुरी है, ईपीएफओ की वेबसाइट पर अपनी पासबुक पर बैलेंस चेक कर सकते हैं, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करके भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। आप चाहें तो उमंग ऐप पर भी UAN की मदद से अपना बैलेंस चेक किया जा सकता है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!