स्पोर्ट्स

ENG vs PAK Final T20 WC: अगर बारिश के कारण पाकिस्तान-इंग्लैंड का फाइनल नहीं हो पाया तो कौन सी टीम बनेगी विजेता?

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में फाइनल मैच को 13 नवंबर में पकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न में खेला जाना है। किन्तु इस महत्वपूर्ण मैच में बारिश के होने की 95 प्रतिशत तक सम्भावना है। अगर मैच को 2 दिनों में पूरा नहीं किया जा सकेगा तो दोनों टीमें संयुक्त विजेता घोषित होगी।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप फाइनल का इंतज़ार कर रहे दर्शकों के लिए एक बुरी खबर है। चूँकि ख़बरों के मुताबिक रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पाकिस्तान-इंग्लैंड के बीच में होने जा रहा टी20 वर्ल्ड कप फाइनल मैच बारिश की वजह से धुल सकता है। अब यदि ENG vs PAK Final के परिणाम को जानना चाहे तो इन दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर सकते है। ख़बरों के अनुसार फाइनल मैच और इसके रिजर्व दिन पर 95 प्रतिशत बारिश होने की सम्भावना है। इस दौरान वहाँ पर 25 मिली मीटर तक बारिश होने के अनुमान बताये जा रहे है।

यह फाइनल मैच रविवार के दिन लोकल समय के अनुसार साय 7 बजे से शुरू होगा। यदि मैच को रिजर्व डे में करवाने की जरुरत पड़ी तो ये लोकल समय के मुताबिक दिन के 3 बजे से शुरू होगा।

बारिश को लेकर डरावनी रिपोर्ट

मौषम विभाग के मुताबिक इस मैच के दिन (रविवार) बारिश होने की बहुत अधिक (लगभग 100%) सम्भावना है। साथ ही गरज के साथ बहुत तेज़ बारिश हो सकती है। किन्तु सबसे बड़ा दुर्भाग्य तो यह है कि इस मैच के ‘रिजर्व डे’ पर भी तेज़ बारिश की आशंका है। सोमवार वाले दिन भी 5 से 10 मिलमीटर बारिश हो सकती है। प्रतियोगिता के फाइनल में नियम के मुताबिक – नॉकआउट राउंड के मैच में हर एक टीम को न्यूनतम 10 ओवर्स खेलना जरुरी है।

मैच रद्द होने पर दोनों टीमें साझा विजेता

यदि बारिश के कारण दोनों दिन मैच नहीं हो पाता है तो पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमों को ट्रॉफी को साझा करना होगा। खबरों के अनुसार ‘ पहली प्राथमिकता तो यह होगी कि अगर जरुरत पड़ेगी तो रविवार को होने वाले वाले मैच अगले दिन पूरा किया जाएगा। यानी रिजर्व दिन पर कम ओवरों के मैच को करवाया जायेगा। अगर मैच रविवार के दिन रिजर्व डे पर अधूरा रह जाता है तो उसको अगले दिन वही से शुरू करवाया जाएगा।

टॉस होने पर मैच ‘लाइव’ माना जायेगा

मैच के टॉस होने के बाद वह लाइव माना जायेगा। ख़बरों के मुताबिक फाइनल मैच के लिए पूरा प्रयास रहेगा कि इसी दिन मैच पूरा करवा लिया जाए इसके लिए मैच को पूरा करने के लिए कम ओवरों को करने के भी विकल्प रहेंगे। किन्तु अगर फाइनल के पहले दिन तय न्यूनतम ओवर्स नहीं हुए तो इसको रिजर्व डे वाले दिन पूरा करवाया जायेगा।

बारिश से 4 मैच ख़राब हुए

इस टी20 वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में अभी तक बारिश के कारण कुल 4 मैच धुल चुके है। 28 अक्टूबर के दिन आयरलैंड-अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैण्ड के मैचों को बारिश ने रद्द किया है। इसके पहले दक्षिण अफ्रीका-जिम्बाब्वे एवं न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान के मैचों को भी बारिश ने धो दिया था। इसके बाद डकवर्थ लुइस नियम की सहायता से आयरलैंड को इंग्लैंड के साथ मैच में विनर तय किया गया था। बारिश न होने पर इंग्लैंड के मैच जीतने की सम्भावनाऐं थी।

यह भी पढ़ें :- ICC Rules Changes: टी20 वर्ल्ड कप से पहले ICC ने लिया चौंकाने वाला फैसला, बदल दिए क्रिकेट के ये नियम

मेलबर्न ग्राउंड में 3 मैच कैंसिल हो चुके है

आंकड़ों को देखें तो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर वर्ल्ड कप 2019 में इण्डिया और न्यूजीलैंड कमें हुए सेमीफाइनल मुकाबले को बारिश की वजह से दोनों दिन खेला गया था। MCG पर लीग राउंड के 3 मैच बारिश की वजह से बिना एक भी बॉल डाले कैंसिल हो चुके है। इसके अलावा एक मैच में डाले गए ओवरों को कम कम करना पड़ा था।

साल 2002 में श्रीलंका में भी चैम्पियन ट्रॉफी के फाइनल मैच को दो दिनों में पूरा करवाने का प्रयास हुआ था। लेकिन दूसरे दिन भी मैच में बारिश होने के कारण दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!