एजुकेशन

DUET PG 2022: एनटीए ने जारी किए डीयू पीजी प्रवेश परीक्षा की तिथियां, यहाँ देखें पूरा शेड्यूल

DUET PG 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा शैक्षणिक स्तर 2022-23 के पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए परीक्षा तिथियों का ऐलान कर दिया है। डीयू प्रवेश परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड मोड़ में 17 अक्टूबर 2022 को किया जाएगा, इसके लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर ऑफिसियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

डीयू पीजी प्रवेश परीक्षा की तिथियां जारी

डीयू पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए एनटीए ने परीक्षा तिथियों की घोषणा इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दी हैं, जिसे छात्र ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। इस परीक्षा के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा का परीक्षा का आयोजन 17, 18, 19, 20 और 21 अक्टूबर 2022 को किया जाएगा। बता दें दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने यूजी कोर्सेज में दाखिला सीबीटी के आधार पर दे रहा है जबकि पीजी और पीएचडी कोर्सेज में डियूईटी एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर छात्रों को दाखिला दिया जाएगा।

डियूईटी परीक्षा पैटर्न 2022

डीयू परीक्षा पैटर्न को लेकर एनटीए ने बताया की डियूईटी परीक्षा पैटर्न सीबीटी मोड़ में तीन स्लॉट में आयोजित की जाएगी, जिसमे पहले स्लॉट की परीक्षा सुबह 8 बजे से होगी और दिन के 10 बजे तक चेलगी। वहीं दूसरे स्लॉट की परीक्षा दोपहर 12:30 बजे से शुरू होगी और दिन के 2:30 बजे तक चेलगी। वहीं तीसरे स्लॉट की परीक्षा शाम 5 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगी।

जल्द जारी होगा एडवांस्ड इंटिमेशन स्लिप और एडमिट कार्ड

दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी परीक्षा 2022 का शेड्यूल जारी होने के बाद एनटीए पीजी परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की एडवांस सिटी इंटिमेशन स्लिप और एडमिट कार्ड को भी जारी करने की तारीखों का भी ऐलान जल्द ही करेगा। जिसके जारी होने के बाद छात्र अपने एडमिट कार्ड और सिटी इंटिमेशन स्लिप को ऑफिसियल वेबसाइट से एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि को दर्ज कर डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त परीक्षा से जुडी अधिक जानकारी डीयू प्रवेश परीक्षा के बुलेटिन पोर्टल पर जारी की जाएगी।

PIB Fact Check: क्या सरकार कर रही है, पाँच लाख मुफ्त लैपटॉप बाटने की तैयारी, जाने क्या है पूरा सच

डीयू में इन कोर्सेज में एडमिशन के मिलेंगे ऑप्शन

डीयू में छात्रों के लिए कुल 76 मास्टर प्रोग्राम उपलब्ध हैं, जिसके लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, वहीं यूजी कोर्स में एडमिशन सीयूईटी के आधार पर किया जाएगा, जबकि पीजी कोर्सेज में एडमिशन दिल्ली युनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के मैथड के अनुसार किया जाएगा। डीयू में पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 6 अप्रैल 2022 से शुरू हुई थी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button