एजुकेशन

DU UG Admissions 2022: डीयू मिड एंट्री प्रोविजन के आवेदन शुरू, फेज-I, II वाले उम्मीदवार उठाएं लाभ

दिल्ली विश्विद्यालय तय पात्रता मानदण्ड, बची हुई सीटें एवं CSAS नियम के अनुसार छात्रों को CSAS मिड एंट्री तीसरी अलॉटमेंट लिस्ट में प्रवेश का मौका दे रहा है। छात्र CSAS के फेज - 3 अथवा मिड एंट्री एप्लीकेशन प्रक्रिया को आज यानी 7 सितम्बर शाम 5 बजे तक पूर्ण कर सकते है।

डीयू के यूजी से सम्बंधित पाठ्यक्रम ने प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर आ रही है। चूँकि DU UG Admissions में मिड-एंट्री रजिस्ट्रेशन ओपन हो चुके है। तो जिन छात्रों ने CSAS फेज-1 में आवेदन नहीं किया था अथवा फेज-2 को पूर्ण नहीं किया था, वो अब CSAS के तीसरे चरण में सम्मिलित हो सकते है। इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए DU की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरी करना है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमो प्रवेश के लिए मिड एंट्री प्रोसेस को शुरू कर दिया गया है। डीयू ने अपने नोटिसफिकेशन के माध्यम से इस बात की सूचना दी है। इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया को 5 नवंबर से शुरू कर दिया है। ऑफिसियल नोटिस के अनुसार यह ऑनलाइन विंडो दिनाँक 07 नवंबर यानी सोमवार के दिन शाम 4:59 बजे तक ओपन रहेगी।

छात्र तीसरे चरण की सीट चेक करें

ख़बरों के मुताबिक दिल्ली यूनिवर्सिटी ने रिक्त रह गयी सीटों के लिए तीसरे चरण की सूची घोषित कर दी है। सभी उम्मीदवार छात्र ऑफिसियल वेबसाइट entry.uod.ac.in पर जाकर CSAS राउंड-3 की रिक्त रह गयी सीटों को देख सकते है। CSAS की तीसरी मेरिट सूची को 10 नवंबर के दिन घोषित किया जायेगा। सभी उम्मीदवार 13 नवम्बर तक इन सीटों पर अपना दावा कर सकते है। ध्यान रहे इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय ने प्रवेश परीक्षा (CUET) के द्वारा अंडरग्रेजुएट (UG) पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया है।

पूर्व के आवेदक छात्र को ही मौका

इच्छुक उम्मीदवार छात्र 1 हजार रुपए फीस देकर CSAS मिड-एंट्री प्रोसेस का रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। DU ने अपने बयान में स्पष्ट किया है कि CSAS मिड-एंट्री उम्मीदवार के सीट अलॉटमेंट पर तभी विचार होगा जब उस उम्मीदवार ने पहले आवदेन किया होगा एवं उसका स्कोर जारी की गयी न्यूनतम योग्यता स्कोर से अधिक हो। ये CSAS मिड-एंट्री रजिस्ट्रेशन उन छात्रों के लिए मान्य नहीं होगा जोकि बीए (ऑनर्स) पाठ्यक्रम जैसे परफॉरमेंस बेस्ड कोर्सों में एडमिशन चाह रहे हो। जैसे – संगीत, बीएससी (फिजिकल एजुकेशनो), स्वास्थ्य शिक्षा, खेल एवं ईसीए, स्पोर्ट्स सुपरमेन्टरी कोटा।

अब डीयू में प्रवेश का अंतिम अवसर

इसके बाद उम्मीदवार छात्रों को CSAS मिड-एंट्री की तीसरी अलॉटमेंट लिस्ट में पात्रता योग्यता, बची सीट एवं CSAS नियमों के अनुसार चुना जायेगा। इस सूची में आने वाले शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को अलॉट की गयी सीट पर एडमिशन लेना है। यदि कोई उम्मीदवार तय तारीख में दी गयी सीट पर एडमिशन लेने में असफल हो जाता है तो वह डीयू में एडमिशन का मौका खो देना।

यह भी पढ़ें :- दिल्ली-NCR में दमघोंटू हवा! नोएडा में लगीं ये पाबंदियां, स्कूलों के लिए भी आदेश जारी

एडमिशन लॉक होने पर अपग्रडेशन नहीं

डीयू यह स्पॉट एडमिशन CSAS 2022 की सभी चरण के पूर्ण होने के बाद खाली रह गयी सीटों पर मिलेगा। जो छात्र अपनी एडमिशन प्रोसेस पूर्ण कर चुके होंगे उनको अपना प्रवेश वापस लेने की आज्ञा नहीं मिलेगी। उनके एडमिशन को लॉक कर दिया जायेगा और इसमें कोई अपग्रेशन भी नहीं हो सकेगा। सभी उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट से अपने डैशबोर्ड के माध्यम से एडमिशन का आवेदन कर सकते है। प्रवेश के लिए उम्मीदवार को CUET परीक्षा का स्कोर पेश करना है।

देर करने पर प्रवेश रद्द होगा

डीयू की CSAS मिड एंट्री प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से सीट आवंटित छात्रों को तय टाइमपीरियड से पहले ही अपना प्रवेश सुनिश्चित करना है। यदि कोई छात्र किसी वजह से सीट के अलॉटमेंट को स्वीकारने में असफल को जाता है तो उसका डियू में प्रवेश निरस्त हो जायेगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध 67 कॉलेजों, विभागों और केंद्रों में 79 यूजी कार्यक्रमों की पेशकश हो रही है। यूजी कोर्सेज में बीए प्रोग्राम में 206 संयोजन शामिल हैं। करीबन 70,000 UG सीटों के लिए एडमिशन की प्रक्रिया आयोजित हो रही है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!