एजुकेशन

DRDO Recruitment 2022: डीआरडीओ ने भर्ती के लिए 1901 पदों पर मांगे आवेदन, 10 वीं पास भी कर सकते हैं, अप्लाई

DRDO Recruitment 2022: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, कार्मिक प्रतिभा प्रबंधन केंद्र, DRDO-CEPTAM ने सकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कुल 1901 पदों पर सीनियर तकनीकी सहायक-बी और तकनीशियन-ए पदों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 3 सितंबर 2022 से शुरू हो चुकी हैं, जिसमे आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इसकी ऑफिसियल वेबसाइट drdo.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा सकते हैं।

डीआरडीओ ने भर्ती के लिए 1901 पदों पर मांगे आवेदन

DRDO-CEPTAM के तहत जारी सीनियर तकनीकी सहायक-बी और तकनीशियन-ए भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 23 सितंबर 2022 निर्धारित की गई है, जिसमे उम्मीदवारों को आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इस भर्ती के माध्यम से कुल 1901 पदों पर रिक्तियां भरी जाएंगी, जिनमे सीनियर तकनीकी सहायक-बी के लिए 1075 पद और तकनीशियन-ए 826 पद है।

डीआरओ भर्ती 2022 पात्रता मापदंड

डीआरडीओ भर्ती 2022 सीनियर तकनिकी सहायक-बी के लिए उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री या इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर विज्ञान या इससे जुड़े क्षेत्र में डिप्लोमा होना चाहिए। तकनीशियन ए के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 या समकक्ष परीक्षा पास होने चाहिए साथ ही किसी मान्यता प्राप्त औद्योगिकी प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) से प्राप्त प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

आयु सीमा – इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है।

DRDO भर्ती 2022 सैलरी विवरण

भर्ती के लिए सैलरी की बात करें तो सीनियर तकनिकी सहायक-बी के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 35,400 रूपये से लेकर 1,12,400 रूपये महीना सैलरी, वहीं तकनीशियन-ए भर्ती के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 19,900 से लेकर 63200 रूपये महीना सैलरी दी जाएगी।

BSEB 10th 12th Registration 2023: बिहार बोर्ड द्वारा परीक्षा फॉर्म भरने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, देखें पूरा विवरण

DRDO Recruitment 2022 चयन प्रक्रिया

डीआरडीओ भर्ती 2022 की चयन प्रक्रिया एक मल्टी स्टेज प्रक्रिया पर आधारित है, जिसमे उम्मीदवारों को शार्ट लिस्ट करने के लिए सीबीटी परीक्षा शामिल है, चयनित उम्मीदवारों की एक फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी, जिसे लैब्स और प्रतिष्ठानों में अलग-अलग नियुक्ति अधिकारीयों को भेजा जाएगा, जो बाद में रोजगार पत्र जारी करेंगे।

आवेदन शुल्क :- इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन के साथ शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसमे जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रूपये आवेदन शुल्क जमा देना होगा, वहीं सभी महिला उम्मीदवार, SC/ST/PwBD/ESM श्रेणी के उम्मीदवारों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान