एजुकेशन

Delhi University UG Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन रजिस्ट्रेशन पोर्टल जारी, जानें प्रक्रिया

Delhi University UG Admission 2022: सोमवार से दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) छात्रों के लिए जॉइंट सीट आवण्टन प्रणाली (CUET) वेबपोर्टल को शुरू कर रहा है। इसके साथ ही डीयू में स्नातक स्तर के कोर्सों की प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू होने वाली है। अधिकारियों के माध्यम से मीडिया को यह जानकारी दी गयी। उन्होंने जानकारी दी – ‘दिल्ली विश्वविद्यालय सोमवार को कॉमन सीट एप्लीकेशन सिस्टम (CSAS) वेबपोर्टल के शुभारम्भ के साथ ग्रेजुएशन कोर्सों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगा।’

Delhi University UG Admission 2022

विश्वविद्यालय इस वर्ष मंगलवार में हुई नई कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (CUET) में छात्रों के अंकों के अनुसार प्रवेश दे रहा है। CUET UG में देरी की वजह से विश्विद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया (Delhi University UG Admission 2022 Process) में देर हो रही थी। इस बार अगस्त महीने के अंत तक प्रवेश वेबपोर्टल के शुरू होने का अनुमान था।

प्रमाण पत्र सम्बन्धी जानकारी

सभी उम्मीदवार अपने हाई स्कूल और इण्टरमीडिएट के प्रमाण पत्रों की जरुरत पड़ेगी। विभिन्न वर्गों के आरक्षित एवं अल्पसंख्यक उम्मीदवारों को भी अपने प्रमाण पत्र तैयार रखने होंगे। ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) वर्ग वाले उम्मीदवारों को आय प्रमाण पत्र एवं ईडब्लूएस वर्ग के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवार EWS प्रमाण पत्र 31 मार्च के बाद जारी होने है।

यह भी पढ़ें :-DU Assistant Professor Recruitment: DU में असिस्टेंट प्रोफेसर की निकली बंपर भर्ती, यहां करें अप्लाई

डीयू की प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी

  • CSAS के द्वारा तीन चरणों में प्रवेश प्रक्रिया को पूर्ण किया जाना है। चरण इस प्रकार से है – सीएसएएस 2022 का प्रवेश आवेदन पत्र जमा करना, पाठ्यक्रमों को चुनना और इनमे वरीयता अनुसार चुनाव करना, सीट आवंटन और प्रवेश।
  • दूसरे चरण के लिए CUET स्कोर की जरुरत होगी। जो CUET रिजल्ट जारी होने के बाद ही हो सकता है। उम्मीदवार को उन कोर्सों का चुनाव करना है जिनमे वो प्रवेश पाना चाहता है। उम्मीदवार को सभी चयनित कोर्सो के लिए कार्यक्रम-विशिष्ठ CUET-UG मेरिट स्कोर की पुष्टि देनी है।
  • तीसरे चरण में प्रवेश की मेरिट सूची घोषित होगी, इस सूची के अनुसार सीटों का आवंटन होगा।

सीयूईटी स्कोर के अनुसार प्रवेश होगा

ध्यान रखे डीयू और इससे सम्बंधित सभी कॉलेज इस वर्ष कंबाइंड कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में प्राप्त किये स्कोर के अनुसार ही प्रवेश देंगे। इस साल सीयूईटी-यूजी का पहला संस्करण 30 अगस्त में आयोजित हुआ था।

DU की ओर से पिछले महीने में ही घोषणा हुई थी कि वह शीघ्र ही यूजी कोर्सों में प्रवेश देने के लिए एडमीशन प्रोसेस शुरू कर देगा। इस लिए सभी इच्छुक छात्र अपने प्रमाण-पत्रों को 31 अगस्त से पहले तैयार रखे। यूनियन ग्रांट कमिशन (UGC) ने इसी साल मार्च में घोषणा की थी कि सभी केंद्रीय विश्विद्यालयो में CUET के आधार पर छात्रों को प्रवेश देना होगा।

CUET की शुरुआत में छात्रों को थोड़ी असुविधा जरूर हुई। इन समस्याओं में तकनीकी गड़बड़ी,और परीक्षा केंद्र एवं तारीखों में परिवर्तन जैसी समस्याएँ मुख्य रही है। कुछ छात्रों ने अपने प्रवेश पत्र पर पुरानी परीक्षा तिथि होने की भी शिकायत की है। इस वर्ष 14.9 लाख उम्मीदवारों के रजिस्ट्रेशन के बाद CUET देश में दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा बन चुकी है। यह JEE Main के नौ लाख के रजिस्ट्रेशन से अधिक है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान