न्यूज़

Dark Circles: आखों के नीचे हो रहे डार्क सर्कल्स से है परेशान ? तो तुरंत हो जाए सावधान, ये हो सकती है बड़ी वजह

डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान हैं तो जाने इसके पीछे की वजह, डार्क सर्कल्स से मिल सकता है छुटकारा, भूलकर भी इन चीजों को नजरअंदाज न करें।

Dark Circles Reasons: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों को आराम करने का समय नहीं मिलता, काम के बढ़ते स्ट्रेस की वजह से सही से आराम नहीं मिलने पर शरीर की थकान चेहरे पर दिखाई देने लगती है, जिससे चहरे पर दाग-धब्बे और आँखों के डार्क सर्कल्स होने लगते हैं। डार्क सर्कल्स के होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमे तनाव, शरीर में विटामिन्स की कमी या नींद न आने की समस्या शामिल होती है, ऐसे में अगर आप बेहतर लाइफस्टाइल, डाइट और नींद लेते हैं तो आपको डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरुरी बदलाव की जरुरत होगी, तो चलिए जानते हैं डार्क सर्कल्स होने के पीछे की बड़ी वजह और इस समस्या को खत्म करने कुछ उपाय।

ये हैं डार्क सर्कल्स के पीछे की बड़ी वजह

थकान और नींद की कमी

आँखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स के होने की सबसे बड़ी वजह है, रात में प्रयाप्त नींद पूरी न होना। ऐसे में अगर आप रात को सही से नींद नहीं लेते हैं या देर रात तक काम करते हैं तो इसकी वजह से आपके चेहरे की छोटी-छोटी नसे थकान की वजह से डार्क होने लगती है और आँखो के नीचे पर्पल ब्लू सर्किल नजर आने लगते हैं, इसके लिए यह जरुरी है की आप पूरी नंद लें।

विटामिन्स की कमी

विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद ही आवश्यक होता है ऐसे में अगर आपकी बॉडी में विटामिन की कमी होती है तो आपको डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है, इनमे सबसे जरुरी विटामिन जैसे विटामिन ‘के’ इसकी कमी से आपकी आखों के आस-पास की स्किन सेल्स टूटने लगते हैं, जिससे आखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं, विटामिन ए जिसमे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह एंटी एजिंग के रूप में काम करता है, इसकी कमी से डार्क सर्कल्स हो सकते हैं, क्योंकि विटामिन ए स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और आँखों के नीचे काले घेरों को दूर करने में भी मदद करता है।

हार्मोन्स में बदलाव

शरीर में हार्मोन्स के बदलाव की कई वजह हो सकती है, यह बाहरी वातावरण या शरीर में कई तरह के विटामिन, न्यूनट्रिएंट या प्रोटीन की वजह से भी हो सकते हैं। हार्मोन्स में बदलाव की वजह से आखों के नीचे डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है, साथ ही नीले और डार्क ब्राउन रंग के डार्क सर्कल्स इस तरह की समस्या की वजह से हो सकते हैं।

LIC Saral Pension Yojana: एलआईसी की इस पेंशन स्कीम में एक बार करें पैसा जमा, जीवनभर मिलेगी 50 हजार रूपये की पेंशन

यूवी किरणें

अगर आप रोजाना काम से बाहर जाते हैं या ज्यादा देर धूप में रहते हैं तो इससे आपकी स्किन पर पिगमेंटेशन बनता है और आँखों के आस-पास काले घेरे बन जाते हैं, साथ ही आँखो के असा-पास मेलेनिन पिग्मेंट काफी ज्यादा होने से ये टैनिंग करता है।

एनीमिया

शरीर में खून की कमी जिसे एनीमिया भी कहा जाता है, इससे डार्क सर्कल्स होने लगते हैं। एनीमिया की वजह से शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है, जिससे चेहरे पर डार्क सर्कल्स और झुर्रिया भी बढ़ती है, इसके लिए इस समयसा से बचने के लिए यह जरुरी है की आयरन से भरपूर चीजों जैसे हरी सब्जियाँ, नट्स, मशरूम, बैरीज, ओट्स आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान